बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश एक घंटा पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ एक घंटा पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर एक घंटा पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप एक घंटा पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश एक घंटा पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन एक घंटा पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के एक घंटा पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य एक घंटा पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई एक घंटा पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी एक घंटा पहले

सीनियर सिटीजन को ये पांच बैंक दे रही हैं एफडी पर ज्यादा ब्याज

Blog Image

एक्सिस बैंक तीन करोड़ रुपये तक के जमा पर 17 से 18 महीने के लिए 7.20% ब्याज दे रहा है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.75% है। दो साल की अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दर 7.10% है। सामान्य ग्राहकों को एफडी पर ब्याज 3% से 7.2% तक मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 3.50% से 7.75% तक है। रेपो रेट के लगातार स्थिर रहने के बीच पांच प्रमुख बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इन सभी की नई दरें एक जुलाई से लागू हो गई हैं। 

ये पांच बैंक इस प्रकार हैं-

  • एक्सिस बैंक
  • आईसीआईसीआई
  • पंजाब एंड सिंध
  • उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस 
  • बैंक ऑफ इंडिया 

क्या होता है रेपो रेट ?

रेपो दर वह दर है जिस पर किसी देश का केंद्रीय बैंक (भारत के मामले में भारतीय रिज़र्व बैंक) धन की कमी की स्थिति में वाणिज्यिक बैंकों को ऋण देता है। रेपो दर का उपयोग मौद्रिक प्राधिकरण मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए करते हैं।

एक्सिस बैंक में  मिल रहा इतना ब्याज-

1 जुलाई से एक्सिस बैंक ने अपनी एफडी ब्याज दरें संशोधित की हैं, जिसके अनुसार तीन करोड़ रुपये तक के जमा पर 15 महीने से दो साल की अवधि के लिए 7.20% तक ब्याज दिया जाएगा। वहीं, एक साल की अवधि के लिए ब्याज दर 6.7% है। सबसे कम ब्याज दर 3.50% है। वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 7.75% तक ब्याज देगा।

बैंक ऑफ इंडिया दे रहा है इतना  ब्याज-

बैंक ऑफ इंडिया वरिष्ठ नागरिकों को 666 दिन की अवधि के लिए जमा पर 7.80% तक ब्याज दे रहा है, जो 30 जून से लागू है। सामान्य ग्राहकों को 7.30% ब्याज मिल रहा है। पंजाब और सिंध बैंक भी 1 जुलाई से अपनी ब्याज दरें संशोधित की हैं, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को 666 दिन के जमा पर 7.80% ब्याज दिया जा रहा है, और सामान्य ग्राहकों को 2.80% से 6.65% तक ब्याज मिल रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें