बड़ी खबरें

PM मोदी रूस हुए रवाना, आज राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात, कल BRICS समिट में लेंगे हिस्सा 56 मिनट पहले भारत सरकार सिखाएगी डिजिटल अरेस्ट से बचने के तरीके, स्टूडेंट्स, कर्मचारियों-अधिकारियों को भी दी जाएगी साइबर सुरक्षा की ट्रेनिंग 56 मिनट पहले सीएम योगी आज डायबिटिक सेंटर समेत कई परियोजनाओं की देंगे सौगात, SGPGI लखनऊ में 4 नई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ 55 मिनट पहले मिल्कीपुर उपचुनाव मामले में बढ़ी सरगर्मी, लखनऊ में गोरखनाथ बाबा ने CM योगी से की मुलाकात 55 मिनट पहले अमेरिका को हथियार बेचने वाला पहला राज्य होगा यूपी, 100 साल बाद यहां से फिर निकलेगी 1.1 KG वजनी वेब्ले-455 रिवॉल्वर 55 मिनट पहले यूपी के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, नया कनेक्शन लेना या फिर से जुड़वाना हुआ सस्ता, 18 प्रतिशत घटीं दरें 54 मिनट पहले भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से भी बाहर हुए केन विलियम्सन, सीरीज में 1-0 से आगे है कीवी टीम 54 मिनट पहले यूपी आंगनवाड़ी में 497 पदों पर भर्ती निकली, 12वीं पास को मौका, 35 साल है एज लिमिट 54 मिनट पहले थर्मल पावर कॉपरेशन में निकली भर्ती, 40 हजार रुपये वेतन के साथ मिलेगी आवास और अन्य सुविधाएं 53 मिनट पहले यूपीएससी सीडीएस का अंतिम परिणाम जारी, अंतिम चयन सूची में 237 अभ्यर्थियों के नाम 53 मिनट पहले

सीनियर सिटीजन को ये पांच बैंक दे रही हैं एफडी पर ज्यादा ब्याज

Blog Image

एक्सिस बैंक तीन करोड़ रुपये तक के जमा पर 17 से 18 महीने के लिए 7.20% ब्याज दे रहा है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 7.75% है। दो साल की अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दर 7.10% है। सामान्य ग्राहकों को एफडी पर ब्याज 3% से 7.2% तक मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 3.50% से 7.75% तक है। रेपो रेट के लगातार स्थिर रहने के बीच पांच प्रमुख बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इन सभी की नई दरें एक जुलाई से लागू हो गई हैं। 

ये पांच बैंक इस प्रकार हैं-

  • एक्सिस बैंक
  • आईसीआईसीआई
  • पंजाब एंड सिंध
  • उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस 
  • बैंक ऑफ इंडिया 

क्या होता है रेपो रेट ?

रेपो दर वह दर है जिस पर किसी देश का केंद्रीय बैंक (भारत के मामले में भारतीय रिज़र्व बैंक) धन की कमी की स्थिति में वाणिज्यिक बैंकों को ऋण देता है। रेपो दर का उपयोग मौद्रिक प्राधिकरण मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए करते हैं।

एक्सिस बैंक में  मिल रहा इतना ब्याज-

1 जुलाई से एक्सिस बैंक ने अपनी एफडी ब्याज दरें संशोधित की हैं, जिसके अनुसार तीन करोड़ रुपये तक के जमा पर 15 महीने से दो साल की अवधि के लिए 7.20% तक ब्याज दिया जाएगा। वहीं, एक साल की अवधि के लिए ब्याज दर 6.7% है। सबसे कम ब्याज दर 3.50% है। वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 7.75% तक ब्याज देगा।

बैंक ऑफ इंडिया दे रहा है इतना  ब्याज-

बैंक ऑफ इंडिया वरिष्ठ नागरिकों को 666 दिन की अवधि के लिए जमा पर 7.80% तक ब्याज दे रहा है, जो 30 जून से लागू है। सामान्य ग्राहकों को 7.30% ब्याज मिल रहा है। पंजाब और सिंध बैंक भी 1 जुलाई से अपनी ब्याज दरें संशोधित की हैं, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को 666 दिन के जमा पर 7.80% ब्याज दिया जा रहा है, और सामान्य ग्राहकों को 2.80% से 6.65% तक ब्याज मिल रहा है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें