बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 3 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 3 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 3 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 3 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 3 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 3 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 3 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 3 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई एक घंटा पहले

पीएम मोदी देंगे यूपी को 5 नए एयरपोर्ट, किन शहरों में कब से भरी जाएंगी उड़ान

Blog Image

उत्तर प्रदेश में इंटरनेशनल टूरिज्म और कारोबार को बड़े पैमाने पर बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रदेश में विकास को और तेजी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  उत्‍तर प्रदेश को पांच नए एयरपोर्ट्स की सौगात देने वाले हैं। आगामी 2 मार्च को पीएम मोदी इन पांचों एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। जिसके बाद, उत्‍तर प्रदेश को न केवल पहला टेबल टॉप रन-वे मिल जाएगा, बल्कि सूबे को पांचों अलग-अलग कोनों से हवाई मार्ग के जरिए जोड़ दिया जाएगा। इन पांचों शहरों के एयरपोर्ट से 2 मार्च को विमानों का आवागमन शुरू होने वाला है।

जानिए किन शहरों को मिलेगी सौगात-

पीएम मोदी 2 मार्च को उत्‍तर प्रदेश के जिन 5 शहरों को एयरपोर्ट्स की सौगात देने वाले हैं। आइए उनपर एक  नजर डालते हैं।

1-भगवान राम का पावन धाम ‘चित्रकूट’

2-बौद्ध और जैन धर्म में खास अहमतियत रखने वाला ‘श्रावस्‍ती’

3- पीतल हस्‍तशिल्‍प के लिए पूरी दुनिया में पहचान बनाने वाला ‘मुरादाबाद’

4-महर्षि दुर्वासा की भूमि ‘आजमगढ़’

5-ताले, कैंची, छूरियों के लिए मशहूर ‘अलीगढ़’

(AAI) संभालेगा मैनेजमेंट-

उत्‍तर प्रदेश सरकार के स्वामित्व वाले पांचों एयरपोर्ट के संचालन और प्रबंधन की जिम्‍मेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के पास है। जुलाई 2022 में हुए एक समझौते के तहत इन पांचों एयरपोर्ट्स को 30 वर्षों के लिए अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) को सौंप दिया गया था। समझौते के अनुसार, एएआई (AAI)  इन एयरपोर्ट के संचालन और प्रबंधन के साथ-साथ जरूरी सेवाएं भी देगा। इसके अलावा, नेविगेशन सर्विलांस कम्‍युनिकेशन और एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट की सर्विस भी एएआई द्वारा दी जाएंगी।

मजबूत होगी हवाई कनेक्टिविटी-

इन पांच नए एयरपोर्ट्स से फ्लाइट शुरू होने के बाद न केवल देश की डोमेस्टिक हवाई कनेक्टिविटी मजबूत होगी बल्कि व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में भी बढ़ावा मिलेगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार, चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़ और आजमगढ़ एयरपोर्ट टर्मिनल, एटीसी टॉवर, रन-वे सहित सभी सुविधाओं का ट्रायल पूरा हो चुका है।

यूपी में होंगे 19 एयरपोर्ट-

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया का कहना है कि, 2014 में उत्‍तर प्रदेश में जहां केवल 6 एयरपोर्ट थे, वहीं वर्तमान समय में दस एयरपोर्ट ऑपरेशनल हैं। साल 2024 के अंत तक इन एयरपोर्ट्स की संख्‍या बढ़कर 19 तक पहुंच जाएगी। वहीं,अक्‍टूबर 2024 तक 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता वाले जेवर एयरपोर्ट से भी फ्लाइट शुरू हो जाएगी।

 

 

 

 

 

 

अन्य ख़बरें