बड़ी खबरें

Abhidhamma Diwas पर पीएम मोदी ने भगवान बुद्ध के साथ जुड़ाव पर की बात, कहा- संस्कृति को नए सिरे से पेश कर रहा भारत 22 घंटे पहले जस्टिस संजीव खन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, सीजेआई चंद्रचूड़ ने की सिफारिश 22 घंटे पहले यूपी की पहली बायोफायर मशीन SGPGI में लगी, 2 घंटे में मिलेगी 15 दिन में मिलने वाली रिपोर्ट 22 घंटे पहले मिल्कीपुर की याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला आज, चुनाव का रास्ता साफ हो सकता है, बाबा गोरखनाथ ने रिट वापस लेने के लिए लगाई अर्जी 22 घंटे पहले यूपी के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी बढ़े डीए की घोषणा, केंद्र दे चुका है ये सौगात 22 घंटे पहले लखनऊ में बनेगा अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर, दो साल में होगा तैयार, एक साथ बैठ सकेंगे दस हजार लोग 22 घंटे पहले गोरखपुर से होकर गुजरेंगी 7 अमृत भारत ट्रेनें, रेलवे ने जारी की है 26 अमृत भारत ट्रेनों की लिस्ट, प्रीमियम ट्रेनों में सफर का मिलेगा मजा 22 घंटे पहले PCS प्री-2024 एग्जाम हुआ स्थगित,27 अक्टूबर को होनी थी परीक्षा, नहीं बनाए जा सके एग्जाम सेंटर, जल्द होगा नई डेट का ऐलान 22 घंटे पहले CRPF में सब इंस्पेक्टर के 124 पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल, 1.12 लाख तक मिलेगी सैलरी 22 घंटे पहले हरियाणा में बीजेपी ने रचा इतिहास, नायब सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ; एक बार फिर सैनी सरकार 20 घंटे पहले बहराइच हिंसा के आरोपी का यूपी पुलिस ने किया एनकाउंटर, नेपाल भागने की फिराक में थे 17 घंटे पहले

पीने में यूपी वाले आगे, हर रोज इतने करोड़ की पी जाते हैं शराब

Blog Image

उत्तर प्रदेश में पिछले 2 सालों में शराब पीने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है जिसके चलते  हर रोज करोड़ों में नहीं बल्कि अरबों में शराब की बिक्री हो रही है। इस बार यूपी के शौकीन करीब 160 करोड़ रुपये से ज्यादा की शराब और बियर पी गए हैं।

दो साल में इतना बढ़ा राजस्व- आबकारी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अप्रैल में  कुल 3153.32 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था  जबकि इस बार अप्रैल में 3313.13 करोड़ रुपये की राजस्व आय हुई है। इस तरह से पिछले साल के मुकाबले इस साल 159.71 करोड़ रुपये ज्यादा राजस्व की प्राप्ति हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  यूपी के लोग हर रोज  115 करोड़ रुपये की शराब और बियर पी रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि पूरे राज्य में शायद ही ऐसा कोई जिला है जहां शराब और बियर की बिक्री हर रोज ढाई से तीन करोड़ रुपये से कम की हो। पिछले कुछ सालों में राज्य में शराब की खपत तेजी से बढ़ी है। सिर्फ 2 साल पहले राज्य में हर रोज शराब की खपत 85 करोड़ रुपये थी।

शराब खपत में नोएडा गाजियाबाद अव्वल-आबकारी विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक राज्य के कई जिले ऐसे हैं जहां शराब की डेली खपत 12-15 करोड़ रुपये है। सबसे ज्यादा शराब की खपत करने वाले जिलों की बात की जाए तो इसमें नोएडा और गाजियाबाद सबसे आगे हैं। इन दोनों जिलों में हर रोज 13-14 करोड़ रुपये की शराब की खपत हो रही है।

देसी की डिमांड हाई- इस साल अंग्रेजी के मुकाबले देसी शराब की डिमांड ज्यादा रही है। देसी शराब की कुल खपत 6.59 करोड़ लीटर  रही है जबकि पिछले साल अप्रैल महीने में 5.88 करोड़ लीटर खपत रही थी। अंग्रेजी शराब की बात की जाए तो इस बार 1.66 करोड़ लीटर शराब की बिक्री हुई है जो पिछले साल 1.64 करोड़ लीटर थी।  शराब की खपत के कुल आंकड़ों के मुताबिक 45-50 फीसदी राजस्व में योगदान देसी शराब पीने वाले दे रहे हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें