बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

UP GIS 2023 : गौतमबुद्ध नगर में इस वर्ष सबसे अधिक निवेश

Blog Image

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में ऐतिहासिक निवेश प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद अब निवेश को धरातल पर उतारने के लिए अभियान की शुरुआत हो गई है। सम्मलेन में आए प्रस्तावों के हिसाब से इस वर्ष सबसे ज्यादा निवेश गौतमबुद्ध नगर में धरातल पर दिखेगा। गौतमबुद्ध नगर के बाद यह निवेश सोनभद्र में देखने को मिलेगा। इसके बाद तीसरे नंबर पर बरेली, चौथे पर लखनऊ और पांचवे नंबर पर कानपुर है।

33.50 लाख करोड़ का निवेश प्रस्ताव प्राप्त 
दरअसल, इस वर्ष वैश्विक निवेश सम्मेलन में 33.50 लाख करोड़ रूपए का निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुआ। इसे लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल नंदी ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण, यूपीडा और इन्वेस्ट यूपी के कार्यों, तैयारियों और योजनाओं की समीक्षा की थी। जिससे करीब 10 लाख करोड़ रूपए के निवेश प्रस्तावों के साथ ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की आधारशिला प्रस्तावित जुलाई-अगस्त महीने में रखी जा सके। उन्होंने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन भव्य बनाने और अधिक से अधिक निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए जुट जाने के निर्देश दिए हैं। 

यूपी के 75 जिलों में परियोजनाओं का शिलान्यास
दरअसल, प्रदेश की योगी सरकार इस साल निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास करने जा रही है। इसके लिए फिलहाल 4,25,153 करोड़ रूपए की 2,363 परियोजनाओं को चयनित किया गया है। इन्हें प्रदेश के 75 जिलों में शुरू करना है। निवेश कराने वाली टीम ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आए अब तक 21,474 निवेश प्रस्तावों में 3,266 निवेशकों से संपर्क करते हुए यह पूछा है कि उन्हें एनओसी के संबंधित कोई समस्या है तो उसे अवगत कराया जाए। दरअसल, हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ज़मीन पर उतारने वाली निवेश परियोजनाओं को छांटकर तेजी से आगे बढ़ाने को कहा है। बहुत जल्द 75 जिलों में यह परियोजनाएं शिलान्यास के लिए तैयार हो जाएंगी। परियोजनाओं के शिलान्यास के साथ ही प्रोजेक्ट के तहत फैक्ट्री बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा।

इन परियोजनाओं पर होगा काम 
जिन परियोजनाओं पर इस वर्ष काम शुरू होना है उनमें मुख्य रूप से गौतमबुद्ध नगर से इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, मेडिकल डिवाइस, लखनऊ में लॉजिस्टिक पार्क, वेयरहाउस, टेक्सटाइल उद्योग और सोनभद्र में नवीकरण ऊर्जा व ऊर्जा की परियोजनाएं शामिल हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें