बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 6 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 6 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 6 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 6 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 6 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 6 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 6 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 6 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 5 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 3 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

यूपी में सहकारी समितियां किसानों से कराएंगी व्यावसायिक खेती, लखनऊ से शुरू होगा प्रोजेक्ट

Blog Image

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी है, अब वो व्यावसायिक खेती कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं। इसके लिए प्रदेश की बहुउद्देशीय कृषि सहकारी समितियां यानि (बीपैक्स) किसानों से व्यावसायिक व औद्यानिक कृषि एवं कारोबार का काम भी कराएंगी। इससे समितियों से जुड़कर काम करने वाले कृषक उत्पादक समूहों के किसानों एवं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं की आय में बढ़ोतरी की राह आसान होगी। पहले इसे मॉडल के तौर पर लखनऊ में लागू किया जाएगा। उसके बाद इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। शासन के निर्देश पर सहकारिता विभाग ने इसकी जिम्मेदारी बीपैक्स को दी है। बीपैक्स ने इसके लिए स्थानीय एफपीओ से एमओयू करना शुरू कर दिया है।

लखनऊ के तीन ब्लॉकों का हुआ चुनाव-

कृषि विभाग में एफपीओ सेल के राज्य सलाहकार पीएस ओझा के मुताबिक प्रमुख सचिव सहकारिता बीएल मीणा ने प्रदेश के सभी सीडीओ, जिलाधिकारियों व मंडलायुक्तों को इस तरह की पहल के लिए निर्देश जारी किए हैं। इसके लिए मॉडल के तौर पर लखनऊ जिले के तीन ब्लॉकों को चुना गया है जिसमें माल, चिनहट और सरोजनीनगर में यह पहल शुरू की जा रही है। 

800 एकड़ में होगी लेमनग्रास, खस की खेती-

लखनऊ में इन तीनों ब्लॉकों में एफपीओ के किसानों से 800 एकड़ में (200-200 एकड़ के क्लस्टर में) लेमनग्रास, खस, बांस और सहजन की व्यावसायिक खेती कराई  जाएगी। खस की खेती गोमती व सई नदी के किनारे होगी। बांस की खेती नदियों में खुले नालों के मिलने वाले स्थान के आसपास कराई जाएगी। लेमनग्रास व सहजन सहफसली की खेती भी किसानों से कराई जाएगी। इस तरह की खेती किसानों की अतिरिक्त आय का साधन होगी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें