बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 6 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 6 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 6 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 6 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 6 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 6 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 6 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 6 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

सीएम योगी ने कहा लघु उद्योग अर्थव्यवस्था की रीढ़, उद्यमियों को 5 लाख का बीमा सुरक्षा कवर

Blog Image

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लघु उद्योग अर्थव्यवस्था की रीढ़ होता है। कम खर्च में पर्यावरण के सभी मानकों को पूरा करते हुए कम स्थान पर ज्यादा रोजगार का सृजन लघु उद्योग करते हैं। उन्होंने कहा कि परिवारों को रोजगार व आर्थिक स्वावलम्बन लघु उद्योग के माध्यम से ही सम्भव हो सकता है। मुख्यमंत्री ने जनपद आगरा में लघु उद्योग भारती द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश उद्यमी महाधिवेशन को सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने लघु उद्यमियों से आह्वान किया कि साफ नीयत, बेहतर संवाद के साथ व्यवसाय के लिए आगे बढ़ें। डबल इंजन की सरकार पूरी प्रतिबद्धता से आपकी सुरक्षा व संरक्षण में आपके साथ खड़ी है। उद्योग के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। 

सहायता के लिए निवेश मित्र, निवेश सारथी तैयार-

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की ऐसी बहुत सी नीतियां हैं, जो उद्यमियों/व्यापारियों की समस्याओं का स्थानीय स्तर पर समाधान कर देती हैं। प्रदेश सरकार ने निवेश मित्र, निवेश सारथी जैसे विभिन्न तकनीकी कार्यक्रमों से निवेश को जोड़ने का कार्य किया है। प्रदेश में उद्यमी कॉलेज, विश्वविद्यालय, आईटीआई, पॉलीटेक्निक जैसे किसी स्थानीय संस्थान से टाईअप करते हुए वहां के विद्यार्थियों को अपने उद्योग में प्रशिक्षण देकर दक्ष मैन पावर की उपलब्धता आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यूपीसीडा, औद्योगिक विकास विभाग, एमएसएमई विभाग इस बात को सुनिश्चित करें, कि व्यावसायिक संस्थानों में कार्यरत इन विद्यार्थियों का पीएम इन्टर्नशिप या सीएम इन्टर्नशिप स्कीम के अन्तर्गत रजिस्ट्रेशन होने पर आधा मानदेय सरकार देगी और आधा मानदेय वह इण्डस्ट्री (संस्थान) देगी। इससे फायदा होगा कि हमारे पास आने वाले समय में अनुभवी युवाओं की टीम खड़ी होगी। जिसे हम धीरे-धीरे इण्डस्ट्री के लिए उपयोगी बना पाएंगे और उनके कौशल विकास में मदद कर पाएंगे। विभिन्न सेक्टर में सम्भावनाएं बनी हुई हैं। यदि हम इन सभी प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए अपने युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में प्रशिक्षित करते हैं, तो इसके बेहतरीन परिणाम हम सबके सामने आएंगे।

लघु उद्यम की आबाद भूमि रही यूपी-

मुख्यमंत्री  ने कहा कि उत्तर प्रदेश प्राचीन काल से लघु उद्यम की आबाद भूमि रही है। विभिन्न प्रकार के उद्यम राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों में रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 में राज्य में ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ (ओ0डी0ओ0पी0) योजना की अपनी अभिनव योजना शुरू की। ओ0डी0ओ0पी0 के माध्यम से परम्परागत उद्यम को पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा लोगों को तकनीक, डिजाइन, पैकेजिंग का प्रशिक्षण देने तथा मार्केट उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना के अच्छे परिणाम देखने को मिले हैं। 05 वर्षों में ढाई गुना एक्सपोर्ट बढ़ा है। बीते दिनों ग्रेटर नोएडा में आयोजित यू0पी0 इण्टरनेशनल ट्रेड शो में लघु उद्योग भारती सहयोगी संस्था थी। इस 04 दिवसीय ट्रेड शो में कुल 05 लाख से अधिक बायर्स आये थे, जिसमें प्रदेश के 2000 से अधिक एक्जीबिटर्स व 500 से अधिक विदेशी बायर्स शामिल थे। 

दुनिया ने देखा यूपी के उद्योगों का सामर्थ-

इस अवसर पर पूरी दुनिया ने उद्योग के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के सामर्थ को देखा। 02 दिन पूर्व जनपद भदोही में अन्तरराष्ट्रीय कालीन मेला का आयोजन किया गया। वहां के उद्यमियों के हुनर को देखकर लगा कि पहले कैसे इनकी उपेक्षा होती थी। भारत प्रतिवर्ष 17 हजार करोड़ रुपये का कारपेट एक्सपोर्ट करता है, जिसमें 10 हजार करोड़ रुपए का कारपेट जनपद भदोही, मिर्जापुर व वाराणसी से एक्सपोर्ट होता है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया है। उत्तर प्रदेश एम0एस0एम0ई0 प्रोत्साहन नीति-2022 के अन्तर्गत आज जब कोई उद्यमी प्रदेश में नया उद्योग खोलता है तो, उसे 01 हजार दिनों तक कोई एन0ओ0सी0 नहीं लेनी पड़ती है। राज्य में बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित हो रहा है। प्रदेश सरकार ने फ्लैटेड फैक्ट्री के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। जनपद आगरा में एक फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स बन रहा है। साथ ही, जनपद कानपुर व गोरखपुर में भी फ्लैटेड फैक्ट्री स्थापित हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार के साथ मिलकर सबसे बड़ी आबादी के राज्य के विकास को आगे बढ़ा रही है। प्रदेश सरकार ने विगत फरवरी माह में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का सफल आयोजन किया था, जिसमें लघु उद्योग भारती सहयोगी थी। सहयोग के परिणामस्वरूप यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 में 35 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, जो अब तक बढ़कर लगभग 38 लाख करोड़ रुपये हो चुके हैं। इससे प्रदेश के 01 करोड़ 10 लाख युवाओं के लिए नौकरी व रोजगार का सृजन होगा। 

उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था बनी नजीर-

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था नजीर बनी है। प्रदेश सरकार अपराध व अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति के तहत कार्य कर रही है। हम सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे, चाहे वो कोई भी हो। अगर किसी ने खिलवाड़ किया तो उसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। राज्य सरकार को कानून व्यवस्था पर जनता का अपार समर्थन मिल रहा है। सभी जनपदों में जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के साथ, मण्डल स्तर पर कमिश्नर व रेंज के पुलिस अधिकारियों के साथ समस्या समाधान का तंत्र बनाया गया है। जिन समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर होना है, उनका समाधान स्थानीय स्तर पर और जिन समस्याओं का समाधान शासन स्तर होना है, वह समयबद्ध तरीके से उन समस्याओं का समाधान होता दिखायी दे। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें