बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

प्रसिद्धि तीर्थ स्थल नैमिषारण्य धाम के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का होगा चौड़ीकरण, लोक निर्माण मंत्री ने की घोषणा

Blog Image

विश्व प्रसिद्ध तीर्थ नैमिषारण्य धाम के कयाकल्प के लिए प्रतिबद्ध उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और ऐलान किया है जिसके चलते अब नैमिषारण्य के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को चौड़ा किया जाएगा। यूपी के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने नैमिषारण्य के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को चौड़ा करने एवं इसके सुदृढ़ीकरण के लिए 36.4 करोड़ रुपये की धनराशि की स्वीकृति प्रदान करने की बात कही है। इसके अलावा सीतापुर में छोटी मिश्रिख के पंच कोसीय परिक्रमा मार्ग का भी चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। इसके लिए 13.7 करोड़ रुपये के कामों की अनुमति प्रदान की गई है। 

इस मार्ग का भी होगा चौड़ीकरण-

लोक निर्माण मंत्री बताया कि प्रदेश में धमार्थ मार्गों के विकास हेतु एक मुश्त व्यवस्था योजना के अंतर्गत प्रस्ताव पर यह अनुमोदन प्रदान किया गया है। इसके तहत अरबगंज वाया भैरमपुर और दधनाऊ मार्ग से तेजीपुरवा मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का करवाया जाएगा। वहीं सीतापुर में छोटी मिश्रिख के पंच कोसीय परिक्रमा मार्ग का 4.9 किलोमीटर लंबाई में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कराया जाएगा।

क्या है नैमिषारण्य के 84 कोसी परिक्रमा-

नैमिषारण्य के 84 कोसी परिक्रमा एक पौराणिक और धार्मिक यात्रा है जो उत्तर प्रदेश के सीतापुर और हरदोई जिलों में स्थित नैमिषारण्य तीर्थ के आसपास के क्षेत्र में की जाती है। यह परिक्रमा 84 कोस यानी करीब 252 किलोमीटर लंबी होती है। इसे परिक्रमा को आमतौर पर 15 दिनों में पूरा किया जाता है। नैमिषारण्य को हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल माना जाता है। यह माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां पर 84 हजार ऋषि-मुनियों ने तपस्या की थी। यहीं पर धरती की सबसे पवित्र भूमि की खोज करते हुए चक्र गिरा था जिसे चक्रतीर्थ के रूप में आज भी जाना जाता है। इस 84 कोसी परिक्रमा के मार्ग में विभिन्न मंदिर पड़ते जहां श्रद्धालु दर्शन और पूजन करते हुए परिक्रमा को पूरा करते हैं। जिसके बाद आकर चक्र तीर्थ पर पूजा-पाठ करते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें