बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 6 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 6 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 6 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 6 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 6 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 6 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 6 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 6 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

यूपी में निराश्रित बच्चों के लिए खुशखबरी, बनाएं जाएंगे 35 बाल आश्रय गृह

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अनाथ और बेसहारा बच्चों का भविष्य संवारने के लिए एक सराहनीय पहल की है। जिसके तहत सरकार ने 35 नए बाल आश्रय गृह बनवाने का निर्णय लिया है और इस योजना के अंतर्गत सरकार ने 400 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए हैं। इसके लिए शासन स्तर पर कवायद भी तेज हो गई है। वहीं यह सरकार की एक सराहनीय पहल है जो राज्य में बाल संरक्षण और पुनर्वास को बढ़ावा देगी। इससे राज्य में बालकों और किशोरों को एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण में रहने और विकास करने का अवसर मिलेगा। 

400 करोड़ की लागत से तैयार होंगे बाल आश्रय गृह-

आपको बता दे कि सरकार की इस सराहनीय पहल के तहत 18 मंडलायुक्त समेत 19 जिलों में 35 नए बाल आश्रय गृह बनाएं जाएंगे। जिसके लिए करीब 400 करोड़ की लागत लगेगी। इन गृहों में बालकों और किशोरों को रहने, खाने, पढ़ने और खेलने के लिए उचित व्यवस्था होगी। साथ ही, इन गृहों में बालकों और किशोरों के विकास और पुनर्वास के लिए विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी।

अनाथ और बेसहारा बच्चों को मिलेगा सहारा-

दरअसल, इन बाल आश्रय गृहों में घर से भागे बच्चें, गुमशुदा, तस्करी किये गये, कामकाजी, बाल भिखारियों, मादक द्रव्यों के सेवन करने वाले बच्चों की देखभाल की जाएंगी। वहीं नए बनने वाले आश्रय गृहों में खुले हवादार कमरे, योग, व्यायाम, खेलकूद, बागवानी आदि के लिए मैदान होंगे। चाइल्ड केयर होम, आब्जर्वेशन होम, न्याय बोर्ड, अधीक्षक एवं वार्डन के आवास की भी सुविधा होगी। वहीं मिली हुई जानकारी के मुताबिक, किराये और राजकीय भवनों में संचालित बाल आश्रय भवनों में से अधिकांश की स्थिति संतोषजनक नहीं है और पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने हुए प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि प्रदेश में बालिका गृहों की क्षमता 300 की है, जबकि इसमें 485 बच्चियां रह रही हैं। इसके अलावा संप्रेक्षण गृहों की वर्तमान क्षमता 1250 बच्चों की है। यहां भी क्षमता से अधिक बच्चे रह रहे हैं। जिसके आभाव में आकर सरकार ने नए बाल आश्रय गृहों का निर्माण कराने का फैसला लिया है।

19 जिलों में बनाएं जाएंगे 35 नए बाल आश्रय गृह- 

जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बालिकाओं के लिए 12 बाल गृह, बालकों के लिए 1 बाल गृह, शिशुओं और विशेषज्ञ दत्तकग्रहण यूनिट के लिए 6 बाल गृह, किशोरों के लिए 11 संपेक्षण गृह व 5 इंटीग्रेटेड होम का निर्माण प्रस्तावित है। योगी सरकार प्रदेश के सभी मंडलों में सभी श्रेणियों का कम से कम एक गृह संचालित करेगी। इन-इन जिलों में होगा निर्माण अलीगढ़, आजमगढ़, प्रयागराज, लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, वाराणसी, मीरजापुर, गोरखपुर, बस्ती, झांसी, अयोध्या, चित्रकूट, अमेठी, बरेली,देवीपाटन समेत कानपुर शहर शामिल है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें