बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 5 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 5 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 5 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 4 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 4 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 4 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 3 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 3 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 3 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 3 मिनट पहले

योगी सरकार निवेशकों की सहूलियतों में करेगी इजाफा, ये सिस्टम लागू करने की है तैयारी

Blog Image

उत्तर प्रदेश को 'उद्यम प्रदेश' के रूप में विकसित करने के लिए योगी सरकार कई अहम कदम उठा रही है। निवेशकों के लिए प्रक्रियाओं को आसान बनाने की दिशा में अब प्रॉपर्टी मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (पीएमआईएस) को लागू करने की तैयारी की जा रही है। यह सिस्टम निवेश मित्र पोर्टल के साथ इंटीग्रेट होकर निवेशकों को कई सहूलियतें प्रदान करेगा, जिससे सरकारी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और संवाद का नया स्तर प्राप्त होगा।

निवेश मित्र के साथ इंटीग्रेटेड सिस्टम बनेगा निवेशकों का साथी

प्रदेश के औद्योगिक प्राधिकरणों, जिनमें यूपीसीडा, यीडा, नोएडा, और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं, ने पीएमआईएस को अपने कार्यप्रणाली में शामिल करने की योजना बनाई है। यह सिस्टम निवेश मित्र पोर्टल के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा ताकि निवेशक आसानी से लैंड बैंक और अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकें। नोएडा प्राधिकरण ने पीएमआईएस के जरिए निवेशकों को उनकी प्रॉपर्टी और परियोजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी एसएमएस, ई-मेल और व्हॉट्सऐप के माध्यम से प्रदान करने की व्यवस्था की है। यह प्रक्रिया निवेशकों को उनके अप्रूवल और क्वेरी से जुड़ी हर जानकारी समय पर उपलब्ध कराने में मदद करेगी, जिससे कार्यप्रणाली में पारदर्शिता और गति आएगी।

पीएमआईएस के जरिए मिलेगी कई सुविधाएं

सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुसार तैयार की गई इस कार्ययोजना के तहत, पीएमआईएस से हाउसिंग, रेजिडेंशियल, इंडस्ट्रियल, इंस्टीट्यूशनल और ग्रुप हाउसिंग स्कीमों से जुड़े सभी आवेदन और उनकी मॉनिटरिंग सीधे की जा सकेगी। इससे बिल्डिंग मैप अप्रूवल, ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट, सीआईसी, और एक्सटेंशन लेटर जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों की निगरानी भी आसान हो जाएगी। यह सिस्टम न केवल निवेशकों के लिए समयबद्ध जानकारी प्रदान करेगा बल्कि सरकार और निवेशकों के बीच एक मजबूत संवाद प्रणाली का निर्माण भी करेगा।

नोएडा की 96 हजार प्रॉपर्टियों का विस्तृत लेखा-जोखा ऑनलाइन होगा

नोएडा प्राधिकरण ने लगभग 96 हजार प्रॉपर्टियों का विस्तृत लेखा-जोखा तैयार कर इसे एक वेब-बेस्ड एप्लिकेशन पर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इसके तहत नई प्रॉपर्टी के पंजीकरण, डाटा प्रोसेसिंग और विभिन्न सरकारी प्रपत्रों को समय पर जारी करने के लिए एक वेब बेस्ड मॉड्यूल का विकास किया जाएगा। ऑनलाइन पेमेंट के लिए बैंक गेटवे के साथ इंटीग्रेशन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी, जिससे सभी प्रक्रियाएं निवेशकों के लिए सुगम होंगी।

यूपीसीडा के बीआरएपी से सुधरेगी सर्विस क्वालिटी

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान (बीआरएपी) को लागू करने पर जोर दिया जा रहा है। यह सिस्टम यूपीसीडा के अधिकारियों की परफॉर्मेंस में सुधार लाने और ऑनलाइन सेवाओं को और भी उन्नत बनाने में मदद करेगा। साथ ही, इंडस्ट्रियल पार्क रेटिंग सिस्टम (आईपीआरएस) की रैंकिंग के माध्यम से प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों के विकास को गति देने की योजना बनाई जा रही है।

निवेश मित्र पोर्टल का उन्नत स्वरूप-

निवेश मित्र पोर्टल को और भी बेहतर बनाने के लिए इसे यूनिफाइड जी2बी इंटरफेस, माइक्रो सर्विस आर्किटेक्चर, और एफिशिएंट कंटेंट मैनेजमेंट प्रणाली से लैस किया जा रहा है। इससे व्यवसायियों के लिए निवेश प्रक्रिया को सरल और प्रभावी बनाया जा सकेगा।

निवेशकों के लिए होगा यह क्रांतिकारी कदम

योगी सरकार का यह कदम निवेशकों को पारदर्शिता और सरलता के साथ सरकारी प्रक्रियाओं से जुड़ने का अवसर देगा। पीएमआईएस से न केवल निवेशकों की सहूलियतों में बढ़ोतरी होगी बल्कि उत्तर प्रदेश को एक उन्नत औद्योगिक राज्य के रूप में स्थापित करने में भी मदद मिलेगी।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें