बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

अब VTS के जरिये होगी PMGSY की मॉनिटरिंग

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (PMGSY) की मॉनिटरिंग अब व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (VTS) के जरिए करने जा रही है। इसके इस्तेमाल से PMGSY को तेजी मिलेगी। योजना के अंतर्गत सड़क निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरण VTS से लैस है। इससे वाहनों और मशीनों की सभी जानकारी समय से मिल पाएगी।

क्या है VTS?
व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम (VTS), नाम से ही पता चलता है कि यह डिवाइस वाहनों के लिए बनी है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग वास्तविक समय में वाहनों के स्थान, गति और व्यवहार को ट्रैक और मॉनिटर करने के लिए किया जाता है। यह डिवाइस, वाहन की चोरी को रोकने के लिए अलर्ट देता है और डिटेल के साथ रिपोर्ट भी भेजता है। अब यूपी में इस तकनीक से सड़कों की गुणवत्ता जांची जाएगी।

VTS से जुड़ी ख़ास बाते
VTS के बारे में ख़ास बात यह है कि यह पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। यह डिवाइस एम्बेडेड सिम और इंटरनल एंटीना के साथ एमटी6260 चिपसेट से लैस है। डिवाइस की बैटरी ऑफलाइन मोड में 6 से 8 घंटे का बैकअप देती है और यह आईपी65 की रेटिंग में आती है। दरअसल, यह डिवाइस एक वेब एप्लीकेशन पर आधारित है जो वाहनों के स्थान की डिटेल, और जगह आदि की जानकारी रखती है। इसलिए इस डिवाइस की मदद से स्थानों और वाहनों को ट्रैक करने, इकठ्ठा करने और साथ ही नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

VTS से होने वाले लाभ

PMGSY के तहत अपनाया गया व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम किसानों की आय बढ़ाने और रोजगार का अवसर देने का भी काम कर रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के आधार पर गांव में सड़क निर्माण के लिए इस्तेमाल होने वाले करीब 950 उपकरणों और मशीनों में VTS लगाए गए हैं। इसकी निगरानी करने के लिए उत्तर प्रदेश सड़क विकास एजेंसी (UPRRDA) में एक सेंट्रल कमांड सेंटर बनाया गया है। इससे जुड़ी लगभग सारी जानकारी व अपडेट यहीं से प्राप्त होती हैं।

यूपी FDR इस्तेमाल करने वाला पहला प्रदेश 
ग्रामीण सड़क विकास विभाग (UPRRDA) गांवों की सड़क बनाने में फुल डेप्थ रिक्लेमेशन (FDR) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी कर रहा है। ख़ास बात ये है कि उत्तर प्रदेश इस तकनीक को इस्तेमाल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें