बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 15 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 15 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 15 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 15 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 15 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 15 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 15 घंटे पहले

यूपी में जल्द लागू होगी नई संस्कृति नीति

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश को विश्व में सांस्कृतिक केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए नई संस्कृति नीति तैयार करा रही है। सरकार प्रदेश के आर्थिक विकास ने लिए 25 नीतियां लाने के बाद अब 26 वीं नीति लाने की तैयारी कर रही है। योगी के निर्देश पर यूपी संस्कृति नीति तैयार की जा रही है। सरकार का विचार है कि उत्तर प्रदेश की अद्वितीय सांस्कृतिक पहचान को संरक्षित संवर्धित  एवं लोकप्रिय बनाते हुए उसे दुनिया के सामने बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत किया जाए ताकि प्रदेश की पहचान के साथ ही रोजगार के अवसर भी उपलब्ध हो सकें। 

नई संस्कृति नीति में क्या होगा- संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेंश्राम के मुताबिक प्रदेश की संस्कृति नीति को तैयार करने के लिए एक हफ्ते में सुझाव मांगा गया है। इसके लिए सभी अकादमियों को निर्देश दिया गया है। जिसके आधार पर प्रदेश की कारगर संस्कृति नीति तैयार की जाएगी। सरकार की इच्छा है कि यूपी की कलाओं और संस्कृति के सभी पहलुओं के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए व्यक्तिगत, समूह संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों और व्यवसायिक घरानों को भी प्रोत्साहित किया जाए। इसमें प्रदेश की मूर्त, अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के साथ ही प्रदेश के सांस्कृतिक मानचित्र को भी प्रदर्शित किया जाए। 

विभिन्न पौराणिक एवं पुरातात्विक स्थल सूची में होंगे शामिल- उत्तर प्रदेश की आने वाली नई संस्कृति नीति में प्रदेश के विभिन्न स्थलों के पौराणिक एवं पुरातात्विक महत्व को राज्य की संरक्षित सूची में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही संग्रहालय में रखे गए नए संग्रह जिनमें कला-कृतियां, मूर्तियां, सिक्के, पेंटिंग्स, वस्त्रों आभूषणों आदि का आधुनिक तरीके मैनेजमेंट किया जाएगा। इसके साथ ही दृश्यकला एवं ललित कला के विभिन्न रूपों के भी संरक्षण को इसमें शामिल किया जाएगा। इस नीति में गुरू-शिष्य परंपरा के भी प्रोत्साहन पर जोर दिया जाएगा। इस नई संस्कृति नीति में जनपद, प्रखंड और पंचायत स्तर पर सांस्कृतिक केंन्द्रों की स्थापना की जाएगी।

अन्य ख़बरें