बड़ी खबरें

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, विश्वकर्मा कार्यक्रम में होंगे शामिल, महिलाओं के लिए खास योजना का करेंगे शुभारंभ 6 घंटे पहले भारत ने मालदीव के लिए दिखाई दरियादिली,एक वर्ष के लिए मालदीव को दी 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता 6 घंटे पहले आईफोन 16 सीरीज की आज से शुरू होगी बिक्री, मुंबई में Apple स्टोर के बाहर उमड़ी भारी भीड़ 6 घंटे पहले मिशन कर्मयोगी' से जुड़े यूपी के 94 हजार सरकारी कर्मचारी और अधिकारी,कार्यकुशलता, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाना है उद्देश्य 6 घंटे पहले त्योहारी सीजन में लखनऊ से होकर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, हरिद्वार-दिल्ली के यात्रियों को सुविधा, अयोध्या एक्सप्रेस में बढ़ेंगे अतिरिक्त कोच 6 घंटे पहले अब CHC-PHC पर होगी एचआईवी, थॉयराइड, आर्थराइटिस की जांच, लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में शुरू हुई सुविधा, 48 घंटे में आएगी रिपोर्ट 6 घंटे पहले पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट, में 300 वैकेंसी, आवेदन की आखिरी तारीख आज, 8वीं पास तुरंत करें अप्लाई 6 घंटे पहले UPSC- ESE 2025 का नोटिफिकेशन जारी, सैलरी 64 हजार से ज्यादा, महिलाओं के लिए नि:शुल्क आवेदन 6 घंटे पहले न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में 325 पदों पर निकली भर्ती, 21 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, ग्रेजुएट्स कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक; हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो लाइव किया 5 घंटे पहले भारत की दूसरी पारी शुरू, 227 रन की है बढ़त, बांग्लादेश की टीम 149 रन पर हुई ऑलआउट 2 घंटे पहले

यूपी ने रचा इतिहास 1 दिन में लगाए 30 करोड़ से ज्यादा पौधे

Blog Image

उत्तर प्रदेश ने शनिवार को पौधरोपण का नया इतिहास रच दिया है। प्रदेश में एक दिन में 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। वन विभाग ने दावा किया है कि प्रदेश में 30 करोड़ 21 लाख 51 हजार पौधे लगाए गए हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर के विदुर कुटी आश्रम में 'वृक्षारोपण जन अभियान-2023' की शुरुआत की और गंगा नदी के किनारे 'कल्पवृक्ष' का पौधा लगाया। इसके साथ ही दोनों उप मुख्यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य एवं ब्रजेश पाठक सहित प्रदेश सरकार के सभी मंत्रियों ने आवंटित जिलों में पौधे लगाए। 

तय लक्ष्य से ज्यादा लगाए गए पौधे -

प्रदेश में शनिवार को बड़े पैमाने पर पौधे रोपने का अभियान चला, स्कूलों नहर पटरियों, वन विभाग की भूमि से लेकर न्यायालय परिसर तक हर जगह वृक्षारोपण किया गया। सभी सरकारी विभागों के साथ गैर सरकारी संगठन धार्मिक व सामाजिक संस्थाएं केंद्र व प्रदेश सरकार के उपक्रम, शिक्षण संस्थान आदि इसमें शामिल थे। आपको बता दें कि प्रदेश में इस साल 35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। 30 करोड़ पौधे शनिवार को लगाए गए और बाकी 5 करोड़ पौधे 15 अगस्त को लगाए जाएंगे। शनिवार को तय लक्ष्य से ज्यादा 21 लाख 51 हजार अधिक पौधे लगाए गए। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गत वर्ष 1 दिन में 25 करोड़ पौधे लगाए गए थे वहीं 6 साल में प्रदेश में 131 करोड़ पौधे लगाने का दावा किया गया है। 

हर पौधे की होगी जियो टैगिंग-

प्रदेश सरकार ने हर पौधे व पौधरोपण वाले स्थानों की जियो टैगिंग के आदेश दिए हैं। स्थानों की जियो टैगिंग का काम पहले से शुरू कर दिया गया था। जिससे पौधे की स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी। जियो टैगिंग के जरिए पौधे पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी। पौधों को सुरक्षित रखने के लिए उनकी जियो टैगिंग कराई जाएगी। जियो टैगिंग के कारण स्थानीय लोग इस बात का ख्याल रखेंगे कि लगाए गए पौधों को सुरक्षित भी रखना है।

 

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें