बड़ी खबरें

लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं ने दिखाया उत्साह, पहले चरण में 68.29 फीसदी हुआ मतदान 17 घंटे पहले राममंदिर में आज से फिर शुरू हो जाएंगे वीआईपी दर्शन, विशिष्ट और आरती पास की सुविधा भी हुई बहाल 17 घंटे पहले कुर्की को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दिया नया फैसला, कहा- 'गैंगस्टर एक्ट में कुर्क नहीं कर सकते कमाई से अर्जित संपत्ति' 17 घंटे पहले यूपी में तीसरे चरण के लिए 182 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, तीसरे चरण के चुनाव के लिए 7 मई को होंगे मतदान 17 घंटे पहले इकाना में चेन्नई के खिलाफ लखनऊ ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड्स, राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी को बतौर विकेट कीपर सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने के मामले में छोड़ा पीछे 17 घंटे पहले बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख में हुआ बदलाव, अब 30 अप्रैल तक कर सकतें हैं आवेदन 17 घंटे पहले यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट हुआ जारी, लड़कियां रहीं अव्वल 14 घंटे पहले 'कांग्रेस ने डिजिटल भुगतान का उड़ाया मजाक', बेंगलुरु में इंडी गठबंधन पर जमकर बरसे PM Modi 9 घंटे पहले कोटा में गरजे शाह, बोले- राहुल बाबा कान खोलकर सुन लो, चाहोगे तो भी आरक्षण हटाने नहीं देंगे 9 घंटे पहले

यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक ने कौन-से अहम प्रस्ताव पास किये?

Blog Image

हाल ही में यूपी सरकार की कैबिनेट स्तर की एक बैठक की गयी जिसमें 22 प्रस्ताव कैबिनेट में रखे गए, और इन 22 प्रस्तावों में से कैबिनेट ने 21 प्रस्ताव पास कर दिए हैं। तो आइये अब इन में से कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर नज़र डालते हैं और जानते हैं कि इन प्रस्तावों के चलते यूपी में क्या ख़ास होने वाला है -

खेल नीति प्रस्ताव
इस बैठक में सबसे अहम प्रस्ताव रहा खेल नीति का प्रस्ताव। जिसके जरिये प्रदेश के स्कूलों में खेलों को अनिवार्य बनाने, स्कूलों में योग्य खेल-शिक्षकों की नियुक्ति करने, प्रदेश के हर ब्लॉक में एक करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से लघु स्टेडियम, सह-खेल स्कूल बनाने तथा योजनाओं पर अमल की सतत निगरानी करने जैसे प्रावधान शामिल किये गए। इसके साथ ही इसमें यूपी में खेल विकास प्राधिकरण के गठन का भी प्रस्ताव शामिल था।  

स्क्रैप पॉलिसी 2023-24 
सरकारी वाहनों से संबंधित यह प्रस्ताव उन लोगों के लिए एक चेतावनी है जिनके पास 15 साल या उससे पुराने सरकारी वाहन हैं। ऐसे वाहन अब सड़कों पर नहीं दौड़ सकेंगे और इन्हे कबाड़ में डाला जाएगा।

OBC आयोग की रिपोर्ट
इस बैठक में OBC आयोग की रिपोर्ट स्वीकार कर ली गयी है और यह रिपोर्ट अब सुप्रीम कोर्ट में पेश की जाएगी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक प्रदेश में नगर निकाय चुनाव पर फैसला लिया जाएगा।

अयोध्या को विशेष तौहफा 
अयोध्या में पंचकोशी मार्ग के चौड़ीकरण और विस्तारीकरण के लिए 200 करोड़ दिए गए। इसके साथ ही अयोध्या में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के कई प्रस्ताव पास हुए हैं। अयोध्या में 65 करोड़ से 2 नई सड़के भी बनायीं जाएगी। कुल मिलाकर अयोध्या के डेवलपमेंट के लिए कुल 465 करोड़ रूपये के प्रस्ताव पास किए गए हैं।

अन्य प्रमुख प्रस्ताव

  • आयुष्मान कार्ड डिजिटल को यूपी में लागू करने का प्रस्ताव पास हो गया है।
  • इसके अलावा पर्यटन और औद्योगिक विकास के प्रस्ताव भी पास हुए हैं।
  • गुंडा एक्ट में DM, ADM भी कार्रवाई कर सकेंगे। गृह विभाग के प्रस्ताव में गुंडा एक्ट धारा 2  और धारा 6A के तहत कार्रवाई करने का अधिकार DM, ADM, जॉइंट CP, और CP को दिया गया है।
  • कैबिनेट ने मुफ्त राशन वितरण नीति के लिए एक नई एजेंसी का चयन किया है। जो पूरा राशन उपलब्ध कराएगी। राशन लेने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा।
  • 4 विश्वविद्यालयो वरुण अर्जुन विश्वविद्यालय (शाहजहांपुर), टीएस मिश्रा विश्वविद्यालय (लखनऊ), फारुख हुसैन विश्वविद्यालय (आगरा) और विवेक विश्वविद्यालय (विवेक विश्वविद्यालय) को आशय पत्र जारी करने की बात भी कही गयी है।
  • IT पार्क प्रस्ताव बाराबंकी में IT पार्क बनाने के लिए पास किया गया। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें