बड़ी खबरें

अमेठी से राहुल, रायबरेली से प्रियंका का चुनाव लड़ना तय, कांग्रेस ने इंटरनल सर्वे के बाद लिया फैसला 20 घंटे पहले दूसरे चरण के लिए आज शाम से थम जाएगा प्रचार, यूपी की 8 सीटों पर 26 को होगा मतदान 20 घंटे पहले गंगा प्रदूषण मामले में NGT सख्त, कहा- यूपी के 12 जिलों में गंगा में सीवेज डिस्चार्ज के लिए कोई उपचार सुविधा नहीं 20 घंटे पहले आंध्रप्रदेश के TDP कैंडिडेट के पास 5785 करोड़ की संपत्ति, इस चुनाव में बन सकते हैं सबसे अमीर उम्मीदवार 20 घंटे पहले नगालैंड के 6 जिलों में नए राज्य की मांग, दो महीने से स्कूल-सरकारी कामकाज बंद, 4 लाख से ज्यादा वोटरों ने लोकसभा का बहिष्कार किया 20 घंटे पहले UPSSSC की ओर से जूनियर एनालिस्ट (ड्रग्स) के 361 रिक्त पदों पर निकली भर्ती, 18 मई तक कर सकते हैं अप्लाई 20 घंटे पहले NIT कुरुक्षेत्र में प्रोफेसर सहित 77 वैकेंसी, nitkkr.ac.in पर ऑनलाइन और फिर ऑफलाइन माध्यम से करना होगा आवेदन 20 घंटे पहले हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, 70 हजार से 2 लाख 40 हजार रुपए प्रतिमाह मिलेगा वेतन 20 घंटे पहले

यूपी सरकार की कैबिनेट बैठक ने कौन-से अहम प्रस्ताव पास किये?

Blog Image

हाल ही में यूपी सरकार की कैबिनेट स्तर की एक बैठक की गयी जिसमें 22 प्रस्ताव कैबिनेट में रखे गए, और इन 22 प्रस्तावों में से कैबिनेट ने 21 प्रस्ताव पास कर दिए हैं। तो आइये अब इन में से कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर नज़र डालते हैं और जानते हैं कि इन प्रस्तावों के चलते यूपी में क्या ख़ास होने वाला है -

खेल नीति प्रस्ताव
इस बैठक में सबसे अहम प्रस्ताव रहा खेल नीति का प्रस्ताव। जिसके जरिये प्रदेश के स्कूलों में खेलों को अनिवार्य बनाने, स्कूलों में योग्य खेल-शिक्षकों की नियुक्ति करने, प्रदेश के हर ब्लॉक में एक करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से लघु स्टेडियम, सह-खेल स्कूल बनाने तथा योजनाओं पर अमल की सतत निगरानी करने जैसे प्रावधान शामिल किये गए। इसके साथ ही इसमें यूपी में खेल विकास प्राधिकरण के गठन का भी प्रस्ताव शामिल था।  

स्क्रैप पॉलिसी 2023-24 
सरकारी वाहनों से संबंधित यह प्रस्ताव उन लोगों के लिए एक चेतावनी है जिनके पास 15 साल या उससे पुराने सरकारी वाहन हैं। ऐसे वाहन अब सड़कों पर नहीं दौड़ सकेंगे और इन्हे कबाड़ में डाला जाएगा।

OBC आयोग की रिपोर्ट
इस बैठक में OBC आयोग की रिपोर्ट स्वीकार कर ली गयी है और यह रिपोर्ट अब सुप्रीम कोर्ट में पेश की जाएगी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक प्रदेश में नगर निकाय चुनाव पर फैसला लिया जाएगा।

अयोध्या को विशेष तौहफा 
अयोध्या में पंचकोशी मार्ग के चौड़ीकरण और विस्तारीकरण के लिए 200 करोड़ दिए गए। इसके साथ ही अयोध्या में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के कई प्रस्ताव पास हुए हैं। अयोध्या में 65 करोड़ से 2 नई सड़के भी बनायीं जाएगी। कुल मिलाकर अयोध्या के डेवलपमेंट के लिए कुल 465 करोड़ रूपये के प्रस्ताव पास किए गए हैं।

अन्य प्रमुख प्रस्ताव

  • आयुष्मान कार्ड डिजिटल को यूपी में लागू करने का प्रस्ताव पास हो गया है।
  • इसके अलावा पर्यटन और औद्योगिक विकास के प्रस्ताव भी पास हुए हैं।
  • गुंडा एक्ट में DM, ADM भी कार्रवाई कर सकेंगे। गृह विभाग के प्रस्ताव में गुंडा एक्ट धारा 2  और धारा 6A के तहत कार्रवाई करने का अधिकार DM, ADM, जॉइंट CP, और CP को दिया गया है।
  • कैबिनेट ने मुफ्त राशन वितरण नीति के लिए एक नई एजेंसी का चयन किया है। जो पूरा राशन उपलब्ध कराएगी। राशन लेने के बाद मोबाइल पर मैसेज आएगा।
  • 4 विश्वविद्यालयो वरुण अर्जुन विश्वविद्यालय (शाहजहांपुर), टीएस मिश्रा विश्वविद्यालय (लखनऊ), फारुख हुसैन विश्वविद्यालय (आगरा) और विवेक विश्वविद्यालय (विवेक विश्वविद्यालय) को आशय पत्र जारी करने की बात भी कही गयी है।
  • IT पार्क प्रस्ताव बाराबंकी में IT पार्क बनाने के लिए पास किया गया। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें