बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

यूपी के मरीजों को मिलेगी एयर एंबुलेंस की सुविधा, KGMU और  PGI में बनेगी हवाई पट्टी

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मरीजों के लिए खुशखबरी है। अब उनको जल्द ही और बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए योगी सरकार जल्द ही एयर एंबुलेंस की सुविधा देने की तैयारी कर रही है। इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। एयर एंबुलेंस के जरिए मरीजों को तत्काल एक शहर से दूसरे शहर पुहंचाने में सुविधा होगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एयर एंबुलेंस कंपनियों से करार किया जाएगा। जिसके बाद एयर एंबुलेंस का खर्चा तय कर दिया जाएगा। 

आस-पास के राज्यों के मरीजों को भी मिलेगी सुविधा- 

स्वास्थ्य विभाग की रणनीति के मुताबिक एयर एंबुलेंस कंपनियों से करार करके दूरी और समय के हिसाब से दर तय कर दी जाएगी। ताकि यहां भर्ती गंभीर मरीज को दूसरे शहर में शिफ्ट करने में सुविधा रहे। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. ब्रजेश राठौर ने बताया कि एयर एंबुलेंस सुविधा शुरू होने से प्रदेश के मरीजों के साथ ही आस-पास के प्रदेश के मरीजों को भी यहां लाने-लेजाने में सहूलियत मिलेगी। उन्होंने बताया कि इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया है। 

KGMU और  PGI में बनेगी हवाई पट्टी-

आपको बात दें कि लखनऊ के एसजीपीजीआई में करीब तीन साल पहले इमरजेंसी ब्लॉक के बगल में एयर एंबुलेंस के लिए रनवे बनाने की  जगह तय की जा चुकी है। हालांकि अभी तक यह परियोजना शुरू नहीं हो पाई है। इसी तरह केजीएमयू के ट्रामा फेज-2 की परियोजना में भी एयर एंबुलेंस उतारने की सुविधा दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक लखनऊ के चिकित्सा संस्थानों के बाद झांसी, गोरखपुर, वाराणसी, आगरा,  मेरठ सहित अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी हवाई पट्टी बनाई जाएगी। इससे यहां भर्ती होने वाले मरीजों को दूसरी जगह भेजने और मरीजों को अन्य स्थानों से यहां लाने में आसानी होगी।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें