बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

आज से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी देंगे एग्जाम, जानिए जरूरी बातें

Blog Image

(Special Story) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि (UP Board Exam) की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। इन परीक्षाओं में पहली बार समय में परिवर्तन किया गया है। इस बार पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े 8 से 11: 45 बजे तक होगी। उत्तर पुस्तिकाओं पर पहली बार क्यू आर कोड क्रमांक अंकित किया गया है। इसके साथ ही कक्ष निरीक्षकों के प्रवेश पत्र को भी क्यूआर कोड के दायरे में लाया गया है।

इस साल इतने लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा-

इस परीक्षा में कुल 55 लाख 25 हजार 308 परीक्षार्थी सम्मिलित होने जा रहे हैं। इसमें हाईस्कूल में 29,लाख 47 हजार 311 एवं इंटरमीडिएट में 25 लाख 77 हजार 997 परीक्षार्थी हैं। परीक्षाओं में किसी भी प्रकार से नकल ना होने पाए इसके लिए सोशल मीडिया खासकर वाट्सएप, एक्स, फेसबुक, टेलीग्राम के साथ-साथ ऑनलाइन वेब पोर्टल पर भी सातों दिन 24 घंटे निगरानी रखी जाएगी। UP बोर्ड के 10वीं और 12वीं के एग्जाम 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च तक चलेंगे। 10वीं के इग्जाम पहला पेपर हिंदी का होगा। जबकि 12वीं का पहला एग्‍जाम सैन्य विज्ञान का है।

परीक्षा के समय में बदलाव-

यूपी बोर्ड की परीक्षा में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब परीक्षा के समय को बढ़ाने की अनुमति दी गई हो। इस साल छात्र-छाआओं की सुविधा के लिए पहले चरण की परीक्षा का समय सुबह 8 बजे 11.15 बजे के स्थान पर सुबह 8.30 से 11.45 बजे किया गया है। इसके साथ ही दूसरे चरण में परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जाएगी। 

उत्तर पुस्तिकाओं की नहीं हो सकेगी अदला-बदली-

यूपी बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की अदलाबदली रोकने के लिए एक नया कदम उठाया है। कवर पृष्ठ के साथ-साथ आन्तरिक पृष्ठों पर भी लोगो लगाया  गया है। कॉपियों के प्रत्येक पृष्ठ पर पृष्ठ संख्या अंकित है। साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं के पृष्ठों को स्टेपल पिन के स्थान पर सिलाई कराकर अलग-अलग रेंगों से छापा गया है।

बनाए गए इतने एग्जाम सेंटर-

बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने सोमवार को हाईस्कूल एवं इंटर परीक्षा की तैयारी की सिलसिलेवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा 22 फरवरी से 9 मार्च तक संचालित होगी। इस परीक्षा में 55 लाख से अधिक बालक बालिकाएं सम्मिलित होंगे। इसमें हाईस्कूल में 15 लाख 71 हजार 184 बालक एवं 13 लाख 76 हजार 127 बालिकाएं हैं। इंटर में 14 लाख 28 हजार 323 बालक एवं 11 लाख 49 हजार 674 बालिकाएं हैं। पूरे प्रदेश में कुल 8 हजार 266 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

CCTV की निगरानी में होंगी परीक्षाएं-

उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड की शुरू होने वाली परीक्षाओं के मद्देनज़र सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। खास बात यह है कि बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती भी की जा रही है। संवेदनशील व अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए एसटीएफ व स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को जिम्मेदारी दी गई है। परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोलरूम व मॉनीटरिंग सेंटर भी स्थापित किए गए हैं।

क्षेत्रीय कार्यालयों में कमांड कंट्रोल रूम- 

यूपी बोर्ड मुख्यालय समेत सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में एक-एक कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से सभी परीक्षा केंद्रों एवं वहां के स्ट्रांग रूमों की ऑन लाइन निगरानी 24 घंटे रहेगी। बोर्ड मुख्यालय ने पहली बार पांचों क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, बरेली एवं मेरठ में कंमाड एंड कंट्रोल रूम की स्थापना की है। यहां से परीक्षा केंद्रों पर नकल की घटनाओं एवं अन्य किसी प्रकार की आवंछनीय गतिविधियों के परिलक्षित होने पर तत्काल कार्रवाई की  जाएगी। 

हेल्‍पलाइन नंबर भी किए गए जारी-

परीक्षार्थियों की किसी भी शिकायत के लिए स्‍टेट कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके लिए  2 हेल्पलाइन नंबर 1800-180-6607 और 1800-180-6608 भी जारी किए गए हैं। परीक्षार्थियों और अभिभावकों की मदद के लिए 9569790534 वाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है। जिस पर शिकायत करने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। 

ये हैं जरूरी गाइडलाइन्स-

  • परीक्षार्थियों को परीक्षा के समय एडमिट कार्ड को एग्जाम रूम में रोजाना ले जाना अनिवार्य है।
  • अगर किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड फर्जी पाया जाता है तो उसकी परीक्षा या परिणाम किसी भी समय रद्द कर दिया जाएगा।
  • परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड की जांच का पूरा जिम्मा उत्तरदायित्व परीक्षार्थी और प्रधानाचार्य का होगा।
  • परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, स्मार्ट घड़ी, ब्लूटूथ आदि ले जाना सख्त मना है।
  • आंसर शीट के ऊपर QR कोड और यूपी बोर्ड का लोगो भी छापा किया गया है।
  • इस परीक्षा में पहली बार 20 अंकों की परीक्षा OMR शीट पर होगी।

17 दिन में होगी पूरी परीक्षा- 

इस बार की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 17 दिन में समाप्त हो जाएंगी। कुछ सालों से देखा गया है कि बोर्ड की परीक्षाएं जल्द ही कराई जा रही हैं। यह विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए लाभ दायक है। उनको रिजल्ट के लिए ज्यादा दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। जल्द परीक्षा और फिर जल्द ही रिजल्ट भी मिल जा रहा है। यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा तो इस बार 12 दिनों में ही खत्म होने वाली है। पिछले वर्ष 12वीं की परीक्षा 14 दिन में पूरी हुई थी।

होली खेलने में नहीं होगी दिक्कत-

अक्सर देखा गया है कि यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान  बीच में होली का त्योहार आ जाता है। पर्व पड़ने को लेकर छात्रों में उहापोह की स्थिति बनी रहती है और छात्र ढंग से होली भी नहीं खेल पाते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। इस बार होली 25 मार्च को है, वहीं परीक्षाएं 9 मार्च को खत्म हो जाएंगी। ऐसे में परीक्षार्थी होली का जश्न पूरे उत्साह से मना सकेंगे। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें