बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

12वीं के छात्रों के लिए खुशखबरी! छूटा प्रैक्टिकल देने का आखिरी मौका

Blog Image

यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए खुशखबरी है क्योंकि जिन छात्रों की बोर्ड के प्रैक्टिकल की परीक्षा पहले छूट गई थी अब उन्हें दोबारा परीक्षा दने का मौका मिला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा घोषणा की गई है कि यूपी बोर्ड कक्षा 12 के ऐसे छात्र जिनकी प्रैक्टिकल परीक्षा किन्हीं कारणों से छूट गई थी। अब उनके लिए प्रैक्टिकल परीक्षा 13 और 14 मार्च को आयोजित की जाएगी। यूपी बोर्ड कक्षा 12 के कई छात्र 16 फरवरी, 2024 को आयोजित हुई प्रैक्टिकल परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके थे।

यूपी बोर्ड के सचिव ने 'एक्स' पर एक पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, "वर्ष 2024 की इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा से चूक गए अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा 16 फरवरी 2024 को आयोजित की गई थी। कुछ जिलों से प्राप्त सूचना के अनुसार, कुछ अभ्यर्थी अभी भी प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं हो सके हैं। यूपी बोर्ड ने कहा कि छात्र हित में ऐसे छूटे हुए अभ्यर्थियों को अंतिम अवसर दिया गया है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 25 जनवरी से 09 फरवरी तक आयोजित की गईं थीं। इस वर्ष प्रैक्टिकल दो चरणों में आयोजित किए गए थे।


प्रैक्टिकल परीक्षा देने का दूसरा मौका-

यूपी बोर्ड के क्लास 12th की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए 25 जनवरी से 9 फरवरी तक की तारीख तय की गई थी। इस बार प्रैक्टिकल एग्जाम दो चरण में आयोजित की गई थी। कुछ स्टूडेंट्स की परीक्षा छूट गई थी। ऐसे छात्रों को बोर्ड एक बार फिर मौका दे रहा है। छात्रों को ये ज्ञात हो कि प्रैक्टिकल परीक्षा देने का उनके लिए यह आखिरी मौका है। यदि इसमें भी जो छात्र शामिल नहीं  हो पाते हैं उन्हें फिर से चांस नहीं मिलेगा। 

छात्रों के लिए ध्यान देने योग्य बातें-

प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र अपना एडमिट कार्ड जरूर साथ ले जाएं। इसके बिना आपको केंद्र में  एंट्री नहीं मिलेगी।  साथ ही परीक्षा के लिए जो वस्तुएं ले जाना अनिवार्य हैं केवल वही  वस्तुएं पने साथ ले जाएं।  किसी भी प्रकार की जानकारी या अपडेट के लिए समय-समय पर दी गई upmsp.edu.in ऑफिसियल वेबसाइट  पर विजिट करते रहें।

16 मार्च से होगी कॉपी चेकिंग-

यूपी बोर्ड क्लास 12th की पहले चरण की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 25 जनवरी से 1 फरवरी तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आज़मगढ़, देवीपाटन और बस्ती डिवीजनों जैसे जिलों में स्थित स्कूलों में आयोजित की गई थीं। तथा दूसरे चरण की प्रैक्टिकल परीक्षाएं कानपुर, प्रयागराज, मिर्ज़ापुर, वाराणसी, गोरखपुर, अलीगढ़, मेरठ और मुरादाबाद जिलों में स्थित स्कूलों में इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 फरवरी से 9 फरवरी 2024 के बीच हुई थीं। अगर हम बात करें थ्योरी एग्जाम की । तो ये परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होकर 9 मार्च 2024 चलेंगी। इसके बाद 16 मार्च से कॉपी चेकिंग का काम शुरू हो जाएगा

अन्य ख़बरें