बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

यूपी सरकार की बड़ी उपलब्धि, इस योजना में बना नंबर वन

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 5 करोड़ लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाकर कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। उत्तर प्रदेश इस योजना के तहत पांच करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। पांच साल  पहले यह योजना लागू की गई थी। 17 सितंबर वर्ष 2023 तक 3.06 करोड़ कार्ड ही बन पाये थे। केवल 8 महीने में ही सर्वाधिक 1.94 करोड़ लाभार्थियों के कार्ड बनाए गए।

प्राइवेट अस्पतालों में करा सकते हैं इलाज-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर जोर देते रहे हैं और अधिकारियों को राज्य के प्रत्येक  जरुरतमंद नागरिक के पास आयुष्मान कार्ड दिए जाने के निर्देश देते रहे हैं। जिसका नतीजा ये है कि आज राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं।

सीएम योगी ने दी बधाई-

उत्तर प्रदेश की इस उपलब्धि पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बधाई देते हुए  कहा, 'प्रदेशवासियों को बधाई! आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश अपने 5 करोड़ नागरिकों को आयुष्मान कार्ड का 'सुरक्षा कवच' प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह उपलब्धि 'नए उत्तर प्रदेश' में पात्र लोगों तक योजनाओं की सौ फीसदी पहुंच को सुनिश्चित करने के हमारे संकल्प की एक झांकी है। 'नए उत्तर प्रदेश' में आर्थिक अभाव के कारण कोई गरीब इलाज से वंचित न रहे, यह डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता है।'

90 फीसदी से ज्यादा का क्लेम-

उत्तर प्रदेश के लगभग 3 हजार 716 अस्पताल इस योजना के अंतर्गत आते हैं। इस योजना के तहत अब तक 34 लाख 81 हजार 252 हेल्थ क्लेम किए गए हैं, जिनमें से 32 लाख 75 हजार 737 लोगों को हेल्थ क्लेम का भुगतान किया जा चुका है। कुल मिलाकर 92.48 फीसदी क्लेम का निस्तारण किया जा चुका है। 

आयुष्मान भारत योजना से लाभ-

आयुष्मान भारत योजना के तहत एक लाभार्थी परिवार को एक साल में पांच लाख रुपये के मुफ्त उपचार की व्यवस्था की गई है। ये योजना पाँच साल पहले लागू की गई थी। आयुष्मान योजना का लाभ देने वाले अस्पतालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। कुल 5 हजार 351 अस्पतालों में इस योजना से मुफ्त उपचार की सुविधा दी जा रही है। कुल लाभार्थी परिवारों की संख्या 1.80 करोड़ है। आयुष्मान एप के माध्यम से अब कोई भी लाभार्थी घर बैठे आसानी से ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

अन्य ख़बरें