बड़ी खबरें

IPL 2024 के 63वें मैच में आज गुजरात और कोलकाता के बीच होगा मुकाबला, शाम 7:30 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 13 घंटे पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम अस्पताल (ESIC) ने सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकाली भर्ती, 15 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 13 घंटे पहले गुजरात हाईकोर्ट ने स्टेनोग्राफर और अनुवादक की निकाली भर्ती, 26 मई 2024 है आवेदन की अंतिम तारीख 13 घंटे पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने कंसल्टेंट, जूनियर कंसल्टेंट और एसोसिएट कंसल्टेंट के पदों के लिए निकाली भर्तियां, 20 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 13 घंटे पहले सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं का जारी किया रिजल्ट, 87.98 फीसदी पास हुए छात्र 11 घंटे पहले लोकसभा के चौथे चरण में 3 बजे तक 52.60 फीसदी मतदान 8 घंटे पहले चौथे चरण में दोपहर 3 बजे तक बंगाल में सर्वाधिक मतदान, जम्मू-कश्मीर में रफ्तार सबसे सुस्त 8 घंटे पहले यूपी में तीन बजे तक 48.41% मतदान, सबसे अधिक धौरहरा तो कानपुर में सबसे कम 7 घंटे पहले काशी पहुंचे पीएम मोदी, मालवीय प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुरू किया रोड शो 6 घंटे पहले पीएम के रोड शो में उत्साहित समर्थक, शंख और शहनाई की गूंज 5 घंटे पहले चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, पश्चिम बंगाल में 75 प्रतिशत से अधिक वोटिंग 5 घंटे पहले

UPPSC PCS 2024 की परीक्षा में छात्रों को आयोग के इस कदम से मिलेगी मदद...

Blog Image

(Special Story) साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है, और यह साल अपने साथ कई सौगात लेकर आ रहा है। अगर आप भी सरकारी नौकरी पाने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहें हैं तो अब नए साल में आपका यह सपना जरूर पूरा हो सकेगा। दरअसल, UPPSC उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में भर्तियां करने जा रहा है। इसके लिए परीक्षा के माध्यम से एसडीएम और डीएसपी के अलावा सब रजिस्ट्रार ट्रांसपोर्ट, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला ऑडिट ऑफिसर, सीनियर लेक्चरर जैसे पदों पर भर्तियां की जाएंगी। 

छात्र आसानी से कर सकते हैं परीक्षा की तैयारी- 

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रतियोगी छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए वेबसाइट पर विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र अपलोड करने लगा है। इससे छात्रों को प्रश्नपत्र के लिए इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा और क्वेश्चन पेपर मिलने से उनके लिए परीक्षा पैटर्न का अंदाजा लगाना भी आसान हो जाएगा। पुरानी परीक्षाओं के प्रश्न पत्र आयोग की वेबसाइट के कैंडिडेट कॉर्नर से डाउनलोड किये जा सकते हैं। वहीं आयोग के इस कदम से लाखों अभ्यर्थियों को लाभ मिलेगा। 

उम्मीदवार 2 फरवरी तक कर सकते हैं आवेदन-

यूपी पीसीएस 2024 में पदों की संख्या केवल 220 होने से प्रतियोगी छात्रों को भी झटका लगा है। लेकिन आयोग ने हर बार की तरह इस बार भी विज्ञापन में यह स्पष्ट किया है कि रिक्त पदों की संख्या घट या बढ़ सकती है। बता दें कि प्रारम्भिक परीक्षा 51 जिलों में आयोजित की जाएगी। अब इन पदों पर आवेदन करने की शुरुआत नए साल के पहले दिन यानी 01 जनवरी 2024 से हो चुकी है। इसके अलावा ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 29 जनवरी 2024 है। ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जाने की आखिरी तारीख है 02 फरवरी 2024 और ऑनलाइन सबमिट आवेदन में सुधार/ संशोधन की आखिरी तारीख 09 फरवरी 2024 है।

क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया- 

आयोग द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन के अनुसार, यूपी पीसीएस में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं। फिर वेबसाइट के होमपेज पर Recruitment के सेक्शन पर क्लिक करना होगा।  यहां आपको ऑनलाइन नोटिफिकेशन का आप्शन नजर आएगा। इसके बाद आपको UPPSC UP Pre Examination 2024 का विज्ञापन देखने को मिलेगा,  Apply Online के साथ ही आपको यूजर इंस्ट्रक्शन और व्यू Advertisement  का आप्शन नजर आएगा। जहां आप इस विज्ञापन से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवेदन या फिर अप्लाई के लिंक पर जाना होगा। इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स को पूरा कर आप रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। उम्मीदवार द्वारा रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते हैं।  

कितना जरुरी होता है आवेदन के लिए OTR- 

आपको बता दे कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों को OTR यानी वन टाइम रजिस्ट्रेशन कर OTR नंबर प्राप्त करना अनिवार्य होता है। इसके बिना  किसी भी अभ्यर्थी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना संभव नहीं होगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने OTR नंबर प्राप्त नहीं किया है, वे ऑनलाइन आवेदन करने से 72 घंटे पूर्व आयोग की इस वेबसाइट (https://otr.pariksha.nic.in)  पर जाकर OTR नंबर प्राप्त कर सकते हैं। OTR नंबर प्राप्त करने के बाद ही आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन सबमिट किया जा सकता है।  

आयोग की ओर से अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि प्रारम्भिक परीक्षा के स्तर पर वे अपने सभी रिकार्ड्स और ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी प्रेषित न करें, बल्कि वे ऑनलाइन आवेदन करते समय सभी चरणों जैसे कि OTR, फीस भुगतान, फाइनल सबमिशन, अर्हता से सम्बंधित संशोधन व त्रुटि में सुधार आदि की सूचनाएं सॉफ्ट व हार्ड कॉपी के रूप में भविष्य के लिए संभाल कर रखें।

क्या है आयु सीमा-

वहीं अगर आयु सीमा की बात की जाए तो अभ्यर्थियों को 01 जुलाई 2024 तक 21 वर्ष की आयु का पूर्ण होना ज़रूरी है और उन्हें 40 वर्ष से अधिक आयु का नहीं होना चाहिए, यानी की उनका जन्म 02 जुलाई 1984 से पूर्व और 01 जुलाई 2003 के बाद ना हुआ हो। वहीं दिव्यांगजनों के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष तय की गई है यानी अभ्यर्थी का जन्म 02 जुलाई 1969 के पूर्व का नहीं होना चाहिए। वहीं यूपी के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों, यूपी के वर्गीकृत खेलों के कुशल खिलाड़ियों, यूपी के राज्य सरकार के राजकीय कर्मचारियों, यूपी बेसिक शिक्षा परिषदीय शिक्षक व अन्य को अधिकतम आयु सीमा में 05 वर्ष की छूट दी जाएगी।


उम्मीदवार को आवेदन के लिए कितना देना होगा शुल्क-

UPPSC Recruitment 2024 के लिए जमा होने वाले शुल्क की बात करें तो यूपी पीसीएस एग्जाम में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को फीस जमा करना जरूरी है। जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 125 रुपए देने होंगे। इसके अलावा एससी और एसटी के लिए फीस 65 रुपए निर्धारित है। जबकि, दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवार 25 रुपए में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें