बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 2 घंटे पहले

यूपी में मौसम ने ली करवट, फसलों पर गिरी गाज

Blog Image

समूचे उत्तर प्रदेश में मौसम ने अचानक करवट ले ली है। लखनऊ में रविवार की सुबह बारिश की चपेट में रही। पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम का बदलाव  शनिवार के बाद अब रविवार को भी देखा जा रहा है। प्रदेश की  राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बादल छाए रहे। साथ ही कई जिलों में बारिश के साथ ओले भी पड़े। मौसम के अचानक इस बदलाव का भारी असर तापमान पर भी पड़ा है। मौसम में  अचानक इस  बदलाव के कारण यूपी में रबी किसानों की चिंता बढ़ गई है।मौसम विभाग ने अभी एक और दिन ऐसा ही मौसम रहने का पूर्वानुमान जताया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार देर रात से प्रदेश में खराब मौसम, तेज हवा और ओलावृष्टि से अन्नदाता किसान की फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए सर्वे कराने के निर्देश दिये हैं। उन्हाेंने सभी जिलाधिकारियों, एसडीएम और तहसीलदारों को मौके पर जाकर तत्काल सर्वे कराकर संबंधित विभाग को डिटेल उपलब्ध कराने के लिए आदेशित किया है ताकि 24 घंटे में अन्नदाताओं के खाते में क्षतिपूर्ति की धनराशि को भेजा जा सके। 2 मार्च तक 50 जिलों के सात हजार से अधिक किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है। सर्वे पूरा होने के बाद फसलों के नकुसान का मुआवजा बीमा कंपनियों के साथ राजस्व विभाग से भी दिया जाएगा।  

अन्नदाताओं ने मुआवजे के लिए किया आवेदन -
 प्रमुख सचिव राजस्व पी. गुरु प्रसाद ने ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान की क्षतिपूर्ति का मुआवजा किसानों को देने के लिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, एसडीएम और तहसीलदारों को मौके पर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिये हैं। साथ ही जल्द से जल्द विभाग के पोर्टल पर सर्वे रिपोर्ट लगाने के निर्देश दिये हैं। वहीं 2 मार्च तक प्रदेश के 50 जिलों के अन्नदाताओं ने खराब मौसम, तेज हवा और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है। राहत विभाग के पोर्टल के अनुसार 50 जिलों के 7 हजार 20 अन्नदाताओं ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है।  बाढ़, ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से 33 प्रतिशत से अधिक क्षतिग्रस्त फसलों से प्रभावित अन्नदाताओं को ही मुआवजा दिया जाता है।

खराब मौसम को देखते हुए अलर्ट जारी-

 राहत विभाग ने खराब मौसम को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। विभाग ने अगले 3 घंटे में अमेठी, अयोध्या, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, श्रावस्ती, सीतापुर और उन्नाव में कई स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ हवा की गति 40- 60 किमी प्रति घंटे होने की संभावना जतायी है। ऐसे में विभाग ने लोगों को घरों से बहुत जरूरत होने पर ही बाहर निकलने की अपील की है ताकि किसी भी प्रकार की जनहानि से बचा जा सके।

फसलों पर बुरा असर-

 अचानक बारिश के कारण किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई स्थानों पर ओलावृष्टि के कारण खड़ी रबी की फसल बर्बाद हो गई है। बारिश और ओले पड़ने के कारण आम की फसल पर भी बुरा प्रभाव  तय माना जा रहा है।  सोशल मीडिया पर सहारनपुर, बागपत, झांसी, लखनऊ, जालौन और अन्य जिलों से वायरल हुए वीडियो में भारी ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश होती दिख रही है। इससे गेहूं, सरसों, मटर, कपास, मसूर, अरहर को भी नुकसान पहुंचा है।

कई जिलों में ओलावृष्टि-

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार,  झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, अलीगढ़, मेरठ, आगरा बहराइच, फतेहपुर, सुल्तानपुर, फुरसतगंज, फतेहगढ़ में अच्छी बरसात दर्ज हुई। उरई में 16 मिमी तक पानी बरसा। वहीं मेरठ, बागपत, झांसी व आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि हुई। इस दौरान प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलीं। बादलों की मौजूदगी के कारण रात के पारे में वृद्धि हुई है। प्रदेश के अधिकतर इलाकों में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट  तापमान में दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक रविवार को भी 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। ओलावृष्टि,  और बिजली गिरने के आसार हैं।

इन जिलों में आज बिजली गिरने का अलर्ट-

गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदई, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदासनगर व आसपास समेत कई इलाकों में तेज हवा, बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

 

अन्य ख़बरें