बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 7 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 7 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 7 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 7 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 7 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 7 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 7 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 7 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 4 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

80 का लक्ष्य, चुनौती भाजपा मुखिया के घर

Blog Image

- बीजेपी के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण है प्रदेश अध्यक्ष का गृह जनपद मुरादाबाद मंडल

- 2019 में जिन 16 सीटों पर भाजपा हारी उनमें छह सीटें मुरादाबाद मंडल के जिलों में हैं

भारतीय जनता पार्टी के लिए 2024 लोकसभा चुनाव में 80 सीटें जीतने के लक्ष्य में सबसे बड़ी चुनौती भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी के गृह जनपद मुरादाबाद मंडल से है। पिछले चुनाव में मोदी और योगी लहर के बाद भी भाजपा को इस पूरे मंडल की छह की छह सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। अबकी बार प्रदेश अध्यक्ष, जाट समीकरण और जयंत चौधरी के साथ आने के बाद यह कितना आसान होगा यह तो परिणाम ही बताएंगें लेकिन भाजपा इस मंडल को लेकर बेहद सतर्क है।

अब भाजपा चुनाव के लिए अंतिम तौर पर पूरे दमखम के साथ उतरने जा रही है तो पिछले चुनाव में जिन 16 सीटों पर हार मिली थी उन पर गहनता से मंथन हो रहा है। माना जा रहा है कि सबसे पहले इन्हीं सीटों के प्रत्याशी घोषित किए जाएंगे।

हारी सीटों को जीतने की चुनौती-

80 सीट के लक्ष्य में आजमगढ़ मंडल भी भाजपा के लिए बड़ी बाधा है। आजमगढ़, मऊ और बलिया भी खासी मशक्कत भरा होगा। गाजीपुर सीट को लेकर भाजपा आलाकमान के माथे पर सिकन है। इसी को ध्यान में रखकर पड़ोसी चंदौली को तरजीह दी जा रही है। संगीता बलवंत को राज्यसभा भेजा गया है। राजभर, भूमिहार बिरादरी को जोड़ने की कवायद हो रही है।

मुरादाबाद मंडल में लोकसभा सीटें

.       बिजनौर 

·       नगीना (सुरक्षित)

·        संभल

·        अमरोहा

·        मुरादाबाद

·        रामपुर 

यूपी की कुल सीटें - 80

भाजपा गठबंधन ने जीत दर्ज की- 64

* बसपा - 10 सीट

·        सहारनपुर

·        बिजनौर

·        लालगंज

·        नगीना

·        घोसी

·        अमरोहा

·        जौनपुर

·        गाजीपुर

·        अंबेडकरनगर

·        श्रावस्ती

सपा - 5 सीट

 * मैनपुरी

 * रामपुर

* आजमगढ़

 * संभल

* मुरादाबाद

कांग्रेस – 1 सीट

रायबरेली

अन्य ख़बरें