बड़ी खबरें

यूपी में उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी में कारपोरेशन, घरेलू बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा 22 घंटे पहले यूपी से मुंबई की तरफ जाने वालों यात्रियों को तोहफा, घोषित हुई कई विशेष ट्रेनें, त्योहारी मौसम में रेलवे का सफर होगा आसान 22 घंटे पहले लखनऊ में रोडवेज मृतक आश्रितों ने शुरू की भूख हड़ताल, 6 साल से नियुक्ति के लिए कर रहे हैं संघर्ष 22 घंटे पहले भारत-बांग्लादेश के बीच आज से चेन्नई में खेला जाएगा पहला टेस्ट मैच, भारत को अब तक एक भी मैच नहीं हरा सका बांग्लादेश, पहले दिन बारिश की है आशंका 22 घंटे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में 103 पदों पर निकली भर्ती, आवेदन आज से शुरू, 10वीं पास से लेकर इंजीनियर्स, डॉक्टर्स कर सकते हैं अप्लाई 22 घंटे पहले दिल्ली पुलिस ने फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट के पदों पर निकाली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 43 हजार रूपए से ज्यादा मिलेगी सैलरी 21 घंटे पहले अश्विन-जडेजा के नाम रहा पहले दिन का खेल, भारत ने स्टंप्स तक छह विकेट खोकर बनाए 339 रन 13 घंटे पहले

अभी नहीं रोका जाएगा कर्मचारियों का वेतन, यूपी सरकार ने दी एक महीने की मोहलत

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों को संपत्ति का ब्यौरा देने के लिए एक महीने का अतिरिक्त समय दिया है। अब कर्मचारी 2 अक्तूबर तक अपनी संपत्ति का ब्यौरा जमा कर सकेंगे। पहले आदेश था कि जो कर्मचारी 31 अगस्त तक ब्यौरा नहीं देंगे, उनका अगस्त का वेतन रोक दिया जाएगा। हालांकि, अब उन्हें एक महीने की छूट दी गई है।

संपत्ति का ब्यौरा देने में 71 प्रतिशत कर्मचारियों ने किया पालन-

मुख्य सचिव ने पहले निर्देश दिया था कि सभी कर्मचारी 31 अगस्त तक मानव संपदा पोर्टल पर अपनी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा दर्ज करें। इस तिथि तक राज्य के केवल 71 प्रतिशत कर्मचारियों ने ही अपनी संपत्ति का खुलासा किया। प्रदेश में कुल 8,46,640 कर्मचारी हैं, जिनमें से 6,02,075 ने संपत्ति का ब्यौरा जमा किया है।

कौन से विभाग रहे आगे, कौन रहे पीछे?

टेक्सटाइल, सैनिक कल्याण, ऊर्जा, खेल, कृषि और महिला कल्याण विभाग के कर्मचारी संपत्ति का ब्यौरा देने में सबसे आगे रहे। वहीं, शिक्षा विभाग के कर्मचारी संपत्ति का ब्यौरा न देने में सबसे पीछे रहे। इस मामले में बेसिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य, औद्योगिक विकास और राजस्व विभाग के कर्मचारी सबसे फिसड्डी साबित हुए।

17 अगस्त से बढ़ा ब्यौरा दर्ज करने का आंकड़ा-

17 अगस्त को जब यह आदेश जारी किया गया था, तब केवल 15 प्रतिशत यानी 1,31,748 कर्मचारियों ने ही अपनी संपत्ति का ब्यौरा दर्ज किया था। 20 से 31 अगस्त के बीच यह आंकड़ा बढ़कर 71 प्रतिशत हो गया। शासन के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि संपत्ति का ब्यौरा न देने वाले कर्मचारियों का वेतन रोकने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है, और सभी विभागों को इसका पालन सुनिश्चित करना होगा।

गृह विभाग ने मांगा अतिरिक्त समय-

डीजीपी मुख्यालय ने नियुक्ति विभाग को पत्र भेजकर अपने कर्मचारियों के लिए संपत्ति का ब्यौरा देने की समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध किया है। पत्र में बताया गया है कि त्योहारों और पुलिस भर्ती परीक्षा के कारण कई पुलिस कर्मी समय पर अपनी संपत्ति का ब्यौरा नहीं दे पाए। इसलिए गृह विभाग के लिए यह तिथि बढ़ाई जा सकती है।

संपत्ति का ब्यौरा देने पर ही जारी होगा वेतन-

शासन के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक, जिन कर्मचारियों का अगस्त माह का वेतन रोका गया है, उन्हें वेतन तभी जारी किया जाएगा जब वे अपनी संपत्ति का ब्यौरा जमा करेंगे। संबंधित विभाग, शासन से वार्ता के बाद इस पर निर्णय लेंगे।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें