बड़ी खबरें

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बद्रीनाथ धाम के खुले कपाट, 20 हजार से ज्यादा पहुंचे श्रद्धालु 7 घंटे पहले प्लेऑफ में पहुंची KKR, बुमराह बने टॉप विकेट टेकर, IPL 2024 के 60वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से हराया। 7 घंटे पहले भारतीय वायुसेना ने अग्निवीरवायु के तहत म्यूजिशियन के पदों पर निकाली भर्ती, 5 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ धाम में किया दर्शन-पूजन, बाबा काल भैरव का लिया आशीर्वाद 5 घंटे पहले पटना में प्रधानमंत्री मोदी का रोड शो, एयरपोर्ट से निकला पीएम का काफिला एक मिनट पहले

आखिर अभ्यर्थी क्या करें .... रोजगार को लेकर कहां चूक रही सरकार?

Blog Image

देश के सामान्य परिवारों से आने वाले विद्यार्थियों के लिए सरकारी नौकारी का सपना उनके लिए कई मायनों में बहुत अहम होता है। इस सपने में वह विद्यार्थी ही नहीं बल्कि इसमें उसके परिजनों के साथ कई और लोग शामिल होते हैं। प्रदेश में जब भी कोई नई वैकेंसी निकलती है तो युवाओं के मन में कई उम्मीदें जाग उठती हैं। ऐसे में यदि परीक्षाएं अपने अंतिम परिणाम पर न पहुंचे तो छात्रों का मनोबल टूट जाता है और ये देश के भविष्य के लिए किसी भी मायने में लाभकारी नहीं है। आखिर युवाओं के रोजगार को लेकर चल रहे प्रदर्शनों की जिम्मेदारी किसकी है .... यह शासन और प्रशासन को मिलकर तय करना होगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में हाल ही में UPPSC समीक्षा अधिकारी (RO) और सहायक समीक्षा अधिकारी (ARO) एवं पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा बड़े पैमाने पर कराई गईं। लेकिन छात्र इन परीक्षाओं में धांधली होने का दावा कर रहे हैं। पेपर लीक मामले को लेकर प्रदेश में जगह-जगह अभ्यार्थी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामला-

पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में छात्र लखनऊ में आज यानि शुक्रवार को प्रदर्शन कर रहें है। छात्र यह पेपर रद्द करके दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं। आपको बता दें कि 17 और 18 फरवरी को संपन्न हुई उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के बाद से ही सोशल मीडिया पर पेपर लीक से जुड़े स्क्रीनशॉट खूब वायरल हो रहे हैं। इन स्क्रीनशॉट्स में पेपर लीक होने की खबरें तैर रही हैं। ऐसे में उम्मीदवारों के बीच कन्फ्यूजन की स्थित बनी हुई है। लोग जानना चाहते हैं कि आखिर सच्चाई क्या है। क्या सच में पुलिस भर्ती का पेपर लीक हुआ है।

दोषियों के घर पर बुलडोजर चलाने की मांग-

लखीमपुर खीरी जिले में बुलडोजर का नमूना लेकर डीएम ऑफिस के बाहर पहुंचे पुलिस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी "एक ही नारा एक ही नाम ... री एग्जाम... री एग्जाम" का नारा लगाके पुनर्परीक्षा की मांग कर रहे हैं। छात्रों ने कहा कि सीएम योगी को 'बुलडोजर बाबा' के नाम से भी जाना जाता है, इसलिए हम चाहते हैं कि पेपर लीक की जांच होनी चाहिए और जो लोग दोषी पाए जाते हैं उनके घर पर बुलडोजर चलाया जाना चाहिए। 

आरओ-एआरओ (RO-ARO) भर्ती परीक्षा मामला-

यूपी में RO/ARO भर्ती परीक्षा में धांधली और पेपर लीक मामले को लेकर भी अभ्यर्थी आंदोलन कर रहे हैं। प्रयागराज में आज शुक्रवार (23 फ़रवरी 2024) को भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी यूपी लोक सेवा आयोग के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अभ्यर्थियों ने आज लोक सेवा आयोग के दफ्तर के बाहर सड़क जाम कर दिया। बीते 11 फरवरी को हुई लिखित परीक्षा में पूरे प्रदेश में साढ़े छह लाख के करीब अभ्यर्थी शामिल हुए थे। आयोग के दफ्तर पर प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने 11 फरवरी को हुई परीक्षा को रद्द किए जाने और इसे नए सिरे से कराए जाने की मांग की है। अभ्यर्थियों का साफ आरोप है कि भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ था। बहरहाल सत्यता जांच के बाद ही पता चल पाएगी।

अन्य ख़बरें