बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

"प्रोजेक्ट अलंकार" के तहत संवरेंगे बनारस के स्कूल

Blog Image

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में प्रोजेक्ट अलंकार की शुरुआत हो गई है। इस प्रोजेक्ट के तहत राजकीय हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्कूल पूरी तरह बदल जाएंगे। प्रोजेक्ट की मदद से शहर के सरकारी स्कूलों में भी कॉर्पोरेट स्कूल जैसी सुविधा मुहैया कराने के प्रयास किए जाएंगे। शासन के इस कदम से सरकारी स्कूलों की दशा तो बदलेगी ही साथ ही बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन भी मिल पाएगी।

सात स्कूलों को किया गया है चयनित
इस प्रोजेक्ट के लिए सात स्कूलों को सेलेक्ट किया गया है। जर्जर हो रहे इन  स्कूलों की मरम्मत कर उन्हें नई टेक्नोलॉजी से लैस किया जाएगा। अब यहां भी बच्चों को वहीं माहौल मिलेगा जो किसी प्राइवेट स्कूल में मिलता है।

माध्यमिक शिक्षा ने जारी की दो करोड़ की धनराशि
इस प्रोजेक्ट को सार्थक बनाने के उद्देश्य से बोर्ड ऑफ़ हाई स्कूल एंड इंटरमीडिएट एजुकेशन ने दो करोड़ का बजट भी जारी किया गया है। कार्य पूरा करने वाली एजेंसी के साथ मेमोरेंडम ऑफ़ अंडरस्टैंडिंग (MOU) की प्रक्रिया को भी पूरा कर लिया गया है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नवीनीकरण (Renovation) का काम भी शुरू कर दिया जाएगा।

प्रोजेक्ट से मिलेगी यह सुविधा
इस प्रोजेक्ट में 12 बिन्दुओं को शामिल किया गया है। प्रमुख रूप से साफ़ पानी की सुविधा, स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग क्लासरूम, स्पोर्ट ग्राउंड की सुविधा, जहां बैडमिंटन, वॉलीबॉल कोर्ट हो, स्मार्ट क्लासेस, ओपन जिम के साथ-साथ मल्टीपर्पस हॉल, लाइब्रेरी और सोलर प्लांट के साथ-साथ रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा भी मौजूद होगी। इसे पहले भी इस योजना का लाभ कई स्कूलों को मिल चुका है। वर्ष 2022 में भी माध्यमिक शिक्षा विभाग के निर्देशन में इस योजना को कई जिलों में चलाया गया था, जिसमें मुजफ्फरपुर, हरदोई, प्रयागराज आदि जिले शामिल है।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें