बड़ी खबरें

मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर चुनाव याचिका वापसी का फैसला टला, सभी पक्षों को नोटिस भेजने का आदेश 13 मिनट पहले प्रदूषण से हांफ रहा है उत्तर प्रदेश, पश्चिम में हालात ज्यादा खराब, झांसी-बरेली में हवा साफ 13 मिनट पहले दिवाली तक बिकेंगी 45 लाख से अधिक गाड़ियां,  तीन गुना बढ़ी पूछताछ, कंपनियां दे रहीं आकर्षक ऑफर 13 मिनट पहले बहराइच में बड़ी कार्रवाई की तैयारी में योगी सरकार, आशि‍यानों पर चलेगा बुलडोजर, अतिक्रमण का चिह्नाकन कर लाल न‍िशान लगाए जाने से हड़कंप 12 मिनट पहले UP के आशा वर्करों को दीपावली से पहले इस तारीख को मिलेगा मानदेय, NHM कर्मचारियों के वेतन के भी निर्देश 12 मिनट पहले लखनऊ में सुपरमून के नजारे ने मोहा मन,14% बड़ा और 30% ज्यादा चमकीला दिखा चांद, टेलीस्कोप से सूरज के भी दर्शन 12 मिनट पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय की बंद तिजाेरी में निकला हजारों साल पुराना खजाना, मिले सोने-चांदी के सिक्के 12 मिनट पहले 2025 के जेईई मेन्स एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव, सेक्शन बी में ऑप्शनल क्वेश्चन खत्म, अब सभी 5 सवालों को हल करना होगा अनिवार्य 11 मिनट पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने एग्रीकल्चर ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती,19 नवंबर आवेदन की आखिरी तारीख, 40 साल तक के उम्मीदवार करें अप्लाई 11 मिनट पहले RAS-2024 के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, कुल 733 पद, राज्य सेवा के 346 और अधीनस्थ सेवा के 387 पदों के लिए निकाली वैकेंसी 11 मिनट पहले

जेवर एयरपोर्ट के पास टप्पल में लॉजिस्टिक पार्क की प्रक्रिया शुरू, जल्द बनेगी कमेटी

Blog Image

अलीगढ़ के लोगों के लिए एक बेहतरीन खबर है। टप्पल के पास बनने जा रहे लॉजिस्टिक पार्क की प्रक्रिया अब तेजी पकड़ चुकी है। जेवर एयरपोर्ट के नजदीक इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास की दिशा में बड़ा कदम उठाया जा रहा है। इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई हैं, जिसके तहत अधिग्रहण से पहले एक सामाजिक प्रभाव आकलन (एसआईए) कमेटी का गठन किया जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) और जिला प्रशासन ने औद्योगिक विकास अनुभाग के विशेष सचिव को इस संबंध में रिपोर्ट भेज दी है।

टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर: विकास की नई दिशा-

यीडा की टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर महायोजना के तहत इस लॉजिस्टिक पार्क का निर्माण किया जा रहा है। टप्पल के स्यारोल और डोरपुरी गांवों में 110 और 55 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की जाएगी। यहां पर वेयरहाउसिंग, कंटेनर यार्ड और रेल जोन जैसे महत्वपूर्ण ढांचे विकसित किए जाएंगे। यह परियोजना अलीगढ़ के औद्योगिक विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की दृष्टि का हिस्सा-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले भी अपने भाषणों में अलीगढ़ के लॉजिस्टिक पार्क का जिक्र किया था। यह प्रोजेक्ट अलीगढ़ के ट्रांसपोर्ट नगर, स्टेट यूनिवर्सिटी, डिफेंस कॉरिडोर और ग्रेटर अलीगढ़ जैसी परियोजनाओं के बाद एक और बड़ी उपलब्धि साबित होगा। हाल ही में यीडा द्वारा इस भूमि के प्रस्ताव को जिला प्रशासन ने मंजूरी दी थी, और अब यह परियोजना तेजी से आगे बढ़ रही है।

दो चरणों में पूरा होगा लॉजिस्टिक पार्क का विकास-

950 हेक्टेयर के लॉजिस्टिक पार्क को दो चरणों में पूरा करने की योजना बनाई गई है। पहले चरण में 200 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसमें व्यावसायिक, आवासीय और संस्थागत क्षेत्र विकसित किए जाएंगे। इसके अलावा, ट्रक पार्किंग, गेट कॉम्प्लेक्स, प्लेटफॉर्म और अन्य सहायक सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। यीडा द्वारा इस प्रोजेक्ट पर 990 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।

क्या है लॉजिस्टिक पार्क और इसकी उपयोगिता?

लॉजिस्टिक पार्क एक बड़ा वेयरहाउसिंग हब होता है, जहां आयात और निर्यात किए जाने वाले सामान को सुरक्षित रखा जा सकता है। यह पार्क खासतौर पर उन एक्सपोर्टर्स के लिए उपयोगी होगा, जिन्हें सामान तुरंत निर्यात नहीं कर पाने पर इसे सुरक्षित स्थान पर रखने की जरूरत होती है। टप्पल का यह पार्क दादरी कंटेनर डिपो के नजदीक होगा, जिससे पश्चिमी यूपी के कई जिलों का माल यहां से गुजरने की उम्मीद है।

भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया का आगाज़-

जिला प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए 2013 के भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन अधिनियम की धारा-11 के तहत अधिसूचना जारी करने की तैयारी कर ली है। एसआईए स्टडी की रिपोर्ट आने के बाद भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाएगा।

नए रोजगार और विकास की संभावनाएं-

इस लॉजिस्टिक पार्क के निर्माण से न केवल अलीगढ़ के आर्थिक विकास को गति मिलेगी, बल्कि क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। यह परियोजना पश्चिमी यूपी के औद्योगिक परिदृश्य को पूरी तरह बदलने की क्षमता रखती है, जिससे स्थानीय उद्योगों को बड़ा लाभ होगा। टप्पल का यह लॉजिस्टिक पार्क अलीगढ़ और आसपास के क्षेत्र में विकास और रोजगार की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। इसका सफल क्रियान्वयन क्षेत्र को औद्योगिक हब बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।

अन्य ख़बरें