बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 7 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 7 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 7 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 7 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 7 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 7 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 7 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 7 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 5 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 3 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 3 घंटे पहले

होली से पहले पीएम मोदी ने यूपी को दिया चुनावी तोहफा

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजमगढ़ से 34 हजार 7 सौ करोड़ रुपए की 782 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें प्रदेश के पांच जिलों आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट और अलीगढ़ में नये एयरपोर्ट और लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नवीन टर्मिनल के लोकार्पण के साथ ही आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव राजभर राज्य विश्वविद्यालय का शुभारंभ भी शामिल है। इस अवसर पर पीएम मोदी ने अपनी ओर से गारंटी देते हुए कहा कि, "आजमगढ़ आजन्म और अनंतकाल तक विकास का गढ़ बना रहेगा।"  

विकास की दिशा तय कर रहा यूपी-

पीएम मोदी ने कहा कि प्रदेश में जबसे डबल इंजन सरकार आई है, तबसे यूपी की तस्वीर और तकदीर दोनों बदली है। यूपी केंद्र की योजनाओं को लागू करने में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में है। ये आंकड़े और जमीनी हकीकत बोल रहे हैं। आज यूपी अग्रिम पंक्ति के राज्यों की श्रेणी में आकर खड़ा हो गया है। यूपी पहले देश की राजनीति तय करता था, मगर अब विकास की दिशा भी तय कर रहा है।

 ग्राउंड ब्रेकिंग से यूपी की पहचान-
प्रधानमंत्री ने  कहा कि बीते वर्षों में डबल इंजन सरकार ने यूपी में लाखों करोड़ के विकास कार्य कराए हैं। इससे न सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर बदला है बल्कि युवाओं के लिए लाखों नये अवसर बने हैं। आज यूपी की पहचान रिकॉर्ड निवेश और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से हो रही है। यूपी की चर्चा एक्सप्रेस वे, बेहतर कानून व्यवस्था से हो रही है। अयोध्या में राम मंदिर का सदियों पुराना इंतजार भी समाप्त हो गया है। बनारस, मथुरा, कुशीनगर के विकास से यूपी में पर्यटन तेजी से बढ़ा है, इसका लाभ पूरे प्रदेश को मिल रहा है। यही गारंटी 10 साल पहले दी थी, जो आज पूरी हो रही है। 

होली के पहले हजारों करोड़ रुपये का उपहार -

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश नए भारत का दर्शन कर रहा है। प्रदेश के अंदर रेल व राष्ट्रीय राजमार्गों की नई सौगात भी प्राप्त हो रही है। होली के पहले उप्रवासियों को हजारों करोड़ रुपये का उपहार मिल रहा है। सीएम ने कहा कि आजमगढ़ काशी व गोरखपुर के बीच महत्वपूर्ण स्थल के रूप में उभरा है। आजमगढ़ को विकास की महत्वपूर्ण योजनाओं के माध्यम से नई पहचान मिल सके। पिछले 10 वर्ष में पीएम के मार्गदर्शन व प्रदेश में सात वर्षों में डबल इंजन की सरकार के कारण विकास और लोककल्याण की योजनाएं तेजी से बढ़ी हैं। 

गन्ने से इथेनॉल-
यूपी में गन्ने से इथेनॉल और पराली से बॉयोगैस बनाई जा रही है। गन्ना किसानों को सही समय पर सही मूल्य मिल रहा है। गन्ना किसानों के लिए सरकार ने और भी कई क्षेत्रों में बल दिया है। 

इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण और शिलान्यास

* 3 हजार 628 करोड़ रुपये से उत्तर प्रदेश के आजमगढ़, श्रावस्ती, मुरादाबाद, चित्रकूट एवं अलीगढ़ एयरपोर्ट तथा चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, लखनऊ के नवीन टर्मिनल का हुआ लोकार्पण। 

* 108 करोड़ रुपये से महाराजा सुहेल देव राज्य विश्वविद्यालय का लोकार्पण। 

* 11 हजार 500 करोड़ रुपये की 5 एनएच परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास। 

* प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 59 जनपदों में 3हजार 702 करोड़ से 744 सड़कों (5,342 किमी) का लोकार्पण। 

* जबलपुर, ग्वालियर, पुणे, कोल्हापुर, दिल्ली और आदमपुर एयरपोर्ट पर नये टर्मिनल भवन का उद्घाटन। 

*8 हजार 176 करोड़  रुपये की 12 रेल परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास।

* नमामि गंगे के अंतर्गत 1 हजार 114 करोड़  रुपये की 3 सीवरेज परियोजनाओं का उद्घाटन।

*131 करोड़ रुपये की लागत से 47 हजार 827 वर्गमीटर में 13 मंजिल वाले चार टावर लाइट हाउस परियोजना के अंतर्गत लखनऊ में 1 हजार 40 फ्लैट का लोकार्पण।

यूपी में 9 एयरपोर्ट

यूपी में इससे पहले मात्र दो एयरपोर्ट थे, आज उसी उप्र में 9 एयरपोर्ट क्रियाशील हैं और पांच नए एयरपोर्ट का आज पीएम मोदी ने शुभारंभ किया। 

अन्य ख़बरें