बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 9 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 9 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 9 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 9 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 9 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 9 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 9 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 9 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 8 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 6 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 6 घंटे पहले

ड्रोन दीदी कर रहीं कमाल, PM मोदी ने सीतापुर की सुनीता से की बात

Blog Image

आज प्रसारित हुए मन की बात' कार्यक्रम के 110वें ऐपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया। उन्होंने इस मौके पर अलग-अलग क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं से सीधे संवाद किया जो समाज में बदलाव ला रही हैं। इस कार्यक्रम में, प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में रहने वाली 'ड्रोन दीदी' के नाम से मशहूर सुनीता देवी से बातचीत की। उन्होंने सुनीता से जानने का प्रयास किया कि ड्रोन तकनीक कैसे किसानों की मदद कर सकती है और कृषि क्षेत्र में नई दिशा कैसे दिखा सकती है। उन्होंने कहा कि भारत की नारी-शक्ति आज हर फील्ड में सफलता की नई ऊंचाइयों को छू रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले कौन सोच सकता था? कि गांवों में रहने वाली सुनीता देवी जैसी महिलाएं नई तकनीकों का सही उपयोग करके समाज में परिवर्तन ला सकती हैं। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है। हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी का स्लोगन है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है। इसीलिए मैंने भी सोचा इस बार ‘मन की बात’ में नमो ड्रोन दीदी से बात की जाए।

 

ड्रोन दीदी के बारे में जानिए-

सीतापुर जिले की धरोहर सुनीता देवी  जिन्हें 'ड्रोन दीदी' के नाम से जाना जाता है, उन्होंने अपनी अनोखी पहचान बनाई है। वे ड्रोन के जरिए अपने खेतों में छिड़काव करती हैं। आसपास के किसानों को भी छिड़काव करने में मदद करती हैं। सुनीता देवी एक ग्रेजुएट हैं और अपने परिवार के साथ मिलकर टेक्नोलॉजी का सही उपयोग कर रही हैं। इस टेक्नोलॉजी का सही उपयोग करके सुनीता ने देशभर में अपनी पहचान बनाई है।

 कैसी ली ड्रोन की ट्रेनिंग-

जब पीएम नरेंद्र मोदी ने सुनीता देवी से उनके ड्रोन उड़ाने की शुरुआत और ट्रेनिंग के बारे में पूछा तो सुनीता देवी ने जबाव में कहा कि उनका ड्रोन पायलट बनने का सफर फूलपुर इफको कंपनी में शुरू हुआ था। इसके बाद इलाहाबाद में भी ट्रेनिंग प्राप्त की। सुनीता देवी ने बताया कि उन्हें सीतापुर के कृषि विज्ञान केंद्र मे हुए ड्रोन प्रदर्शन ने बहुत प्रभावित किया, जिसके बाद उन्होंने ड्रोन उड़ाने का निर्णय लिया। पहले थ्योरी और फिर प्रैक्टिकल कक्षाओं में भाग लिया, जिसमें ड्रोन के पार्ट्स से लेकर इसके उपयोग तक के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि पहले तीन दिनों तक ऐक्सेलरेटेड कोर्स में व्यापक जानकारी प्राप्त की गई, जिसमें ड्रोन के संरचना, संचालन, और नैविगेशन के पहलुओं को समझाया गया।

 ड्रोन से किसानों को क्या होगा फायदा?

ड्रोन दीदी ने पीएम मोदी को ड्रोन से किसानों को होने वाले फायदों के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि कैसे किसानो को फायदा मिलेगा। आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में-

*ड्रोन से किसानों को बारिश के मौसम में खेतों में काम करने का सुरक्षित और आसान तरीका है। किसान खेत के किनारे ही खड़ा होकर ड्रोन को चला सकता है और अपने खेतों में काम करा सकता है।

*ड्रोन की मदद से कीटनाशकों को हटाया जा सकता है। ड्रोन से उच्च तकनीकी स्तर पर खेतों की निगरानी रखी जा सकती है, जिससे किसान खेत की स्थिति को देख सकता है। और आवश्यक कदम उठा सकता है। ड्रोन के उपयोग से किसानों को खेतों में कम मेहनत करनी पड़ेगी जिससे उनकी ऊर्जा और समय में बचत होगी। 

 *ड्रोन के सही उपयोग से खेतों की उत्पादकता में वृद्धि हो सकती है, क्योंकि सभी प्रक्रियाएं समय पर और सही तरीके से हो सकती हैं।

किसानों की एकजुटता की कहानी

गांवों में ड्रोन का उपयोग किसानों के लिए एक नई क्रांति का स्रोत बन रहा है, और इसका सीधा असर उनकी जीवनशैली में भी महसूस हो रहा है। सुनीता देवी ने बताया कि जब वह गांव में ड्रोन से छिड़काव करने जाती हैं, तो उसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट जाती है। सुनीता ने बताया कि इस नई तकनीक का उपयोग करने से उन्हें अपने खेतों में स्प्रे करने में मदद मिली है। गांव के बड़े किसान उनका समर्थन करते हैं और उनके साथ मिलकर ड्रोन का उपयोग करने का प्रयास कर रहे हैं। सुनीता कहती हैं, "जैसे आज मैं अकेले ड्रोन दीदी हूं, तो ऐसी ही हजारों बहनें भी आगे आएं और मेरे जैसी ड्रोन दीदी बनने की कोशिश करें। 

क्या है "नमो ड्रोन दीदी" योजना?

नमो ड्रोन दीदी स्‍कीम की शुरुआत 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। यह स्‍कीम महिलाओं को सशक्त बनाने और कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने के लिए लाई गई थी। फरवरी 2024 के अंतरिम बजट में भी सरकार ने नमो ड्रोन दीदी स्‍कीम के लिए 500 करोड़ रुपये का आवंटन किया था। नमो ड्रोन स्‍कीम के तहत एक लाख महिलाओं को आने वाले 5 सालों में ट्रेनिंग दी जाएगी। इस स्कीम को देशभर के कृषि विज्ञान केंद्रों के जरिए लागू किया जा रहा है।

अन्य ख़बरें