बड़ी खबरें

लखनऊ से होकर जाएंगी नई समर स्पेशल ट्रेनें, वाराणसी से मुंबई और दिल्ली से मुजफ्फरपुर के लिए आज से चलेंगी ट्रेन 16 घंटे पहले सीएम योगी मध्यप्रदेश और यूपी की 3 लोकसभा सीटों पर करेंगे चुनाव प्रचार, गुना में भाजपा प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया के पक्ष में करेंगे वोट की अपील 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 51वें मैच में कोलकाता ने मुंबई को 24 रनों से हराया, स्टार्क ने 19वें ओवर में चटकाए तीन विकेट 16 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 52वें मैच में भिड़ेंगे आरसीबी और जीटी, बेंगलुरु के एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा यह मुकाबला 16 घंटे पहले इसरो में अप्रेंटिस के पदों पर निकली भर्ती, 8 मई 2024 है आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 घंटे पहले DRDO ने अप्रेंटिसशिप के 127 पदों पर निकाली भर्ती, 31 मई 2024 है लास्ट डेट 16 घंटे पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने असिस्टेंट कम्युनिकेशन ऑफिसर और असिस्टेंट के 43 पदों पर निकाली भर्तियां, 22 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 16 घंटे पहले कानपुर पहुंचे पीएम मोदी, चकेरी एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री काफिला रवाना 9 घंटे पहले

यूपी का बेटा हिमांशु जेईई मेंस की टॉपर लिस्ट में हुआ शामिल, जानिए किस राज्य ने दिए सबसे ज्यादा टॉपर?

Blog Image

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन सेशन-2 रिजल्ट 2024 जारी कर दिया गया है। यह इस साल का फाइनल रिजल्ट है। इस बार के जेईई मेन में सबसे ज्यादा टॉपर तेलंगाना से हैं। हालांकि ऑल इंडिया नंबर-1 रैंक हासिल करने वाले नीलकृष्ण निर्मल कुमार और रैंक-2 पाने वाले संजय मिश्रा दोनों टॉपर महाराष्ट्र से हैं। जबकि हरियाणा के आरव भट्‌ट ने पूरे देश में तीसरा स्थान हासिल किया है। उत्तर प्रदेश के हिमांशु यादव ने 100 पर्सेंटाइल स्कोर के साथ ऑल इंडिया 32वीं रैंक हासिल की है और उन्हें ओबीसी कैटेगरी में 7वीं और यूपी में पहली रैंक मिली है।

पुलिस इंस्पेक्टर के बेटे हैं  हिमांशु

हिमांशु यादव गोरखपुर के रहने वाले हैं। हालांकि उनका परिवार मूलत: गाजीपुर का रहने वाला है। उनके पिता  संजय यादव महाराजगंज कोतवाली थाने में इंस्पेक्टर क्राइम के पद पर तैनात हैं। हिमांशु ने इसी साल इंटर की परीक्षा दी है। जिसके रिजल्ट का अभी इंतजार है।

56 स्टूडेंट्स को सौ परसेंटाइल

एनटीए ने इसी के साथ जेईई टॉपर लिस्ट, जेईई मेंस कटऑफ मार्क्स समेत पूरा आंकड़ा भी जारी किया है क्योंकि इसी रिजल्ट के आधार पर बनी जेईई मेेंस 2024 की मेरिट लिस्ट में रैंक दी गई है। नेशनल एनटीए ने ओवर ऑल, जेंडर वाइज और स्टेट वाइज टॉपर्स की लिस्ट जारी की है। इस साल जेईई मेंस कटऑफ हाई रहा है। वहीं अगर जेईई मेन 2024 टॉपर लिस्ट की बात करें, तो ऐसे 56 स्टूडेंट्स हैं जिन्हें 100 परसेंटाइल मार्क्स मिले हैं। पहली बार पूरे 100 परसेंटाइल पाने वालों की संख्या इतनी ज्यादा है। आइए जानते जेईई मेन स्टेट वाइज टॉपर्स की लिस्ट।

तेलंगाना से सबसे ज्यादा टॉपर-

पहली बार जेईई टॉपर लिस्ट इतनी लंबी है। लेकिन इसमें लड़कियों की संख्या सिर्फ 2 है। बाकी सभी ऑल इंडिया जेईई टॉपर लड़के हैं। जेईई 2024 टॉपर लिस्ट में 56 में से 40 विद्यार्थी देश के सिर्फ 5 राज्यों से आते हैं। ये पांच राज्य इस प्रकार हैं-

जेईई मेन की कट ऑफ स्कोर कैटेगरी वाइज जारी की गई है, जो इस प्रकार है-

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें