बड़ी खबरें

यूपी के 29 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, प्रयागराज और अयोध्या में डूबे घाट, सड़क पर हो रहे अंतिम संस्कार, वाराणसी में गंगा का वॉर्निंग लेवल पार 14 घंटे पहले सीएम योगी की अफसरों को सख्त चेतावनी, जन शिकायतों की मिथ्या रिपोर्ट लगाई तो होगी कार्रवाई 14 घंटे पहले यूपी के सरकारी अस्पतालों में मरीजों से सलीके से बात करना सिखा रही सरकार, स्टॉफ को अच्छे बर्ताव की मिलेगी ट्रेनिंग, सीएम के निर्देश पर शुरू हुई पहल 14 घंटे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय का 67वां कॉन्वोकेशन आज,1 लाख 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगी उपाधि, 198 मेडल से नवाजे जाएंगे मेधावी 14 घंटे पहले एग्जिम बैंक में मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकली भर्ती, 18 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, 85 हजार तक सैलरी 14 घंटे पहले रेलवे में अप्रेंटिस के 4096 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज, 10वीं पास करें तुरंत अप्लाई 14 घंटे पहले एसबीआई में स्पेशलिस्ट कैडर के लिए 1500 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, 4 अक्तूबर 2024 तक sbi.co.in पर कर सकते हैं आवेदन 14 घंटे पहले

यूपी में बनने जा रहा है नेक्स्ट जनरेशन इंडस्ट्रियल पार्क, दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां खोलेंगी इंडस्ट्री

Blog Image

उत्तर प्रदेश में एक नए युग का शुभारंभ होने जा रहा है क्योंकि जापान की एक प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनी ने राज्य में एक विशाल इंडस्ट्रियल पार्क बनाने का प्रस्ताव रखा है, जिसमें 2800 करोड़ रुपये का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश किया जाएगा। कंपनी के पास विदेशों में कई नेक्स्ट जनरेशन इंडस्ट्रियल पार्क बनाने का व्यापक अनुभव है और वह अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपने अगले परियोजना के लिए कम से कम 1500 एकड़ जमीन की तलाश कर रही है। यह पार्क अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, जिससे यहां उद्योग स्थापित करने वाली किसी भी कंपनी या निवेशक को सभी आधुनिक आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से ही उपलब्ध होंगी।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग-

इस इंडस्ट्रियल पार्क की सबसे खास बात यह है कि इसमें पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग किया जाएगा। साथ ही, इसमें स्मार्ट सिटी, डिजिटल रणनीति और नवाचार पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। जापानी कंपनी ने इस तरह के पार्क को पहले से ही चीन, थाईलैंड और फिलीपींस में सफलतापूर्वक स्थापित किया है।

यूपी की औद्योगिक छवि को मिलेगी ऊंचाइयां-

अब उत्तर प्रदेश में यह परियोजना राज्य की औद्योगिक छवि को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार है। उद्योग और निवेश के क्षेत्र में यह कदम उत्तर प्रदेश के विकास को नई दिशा देगा और स्थानीय रोजगार के अवसरों में वृद्धि करेगा।

यूपी में जापानी निवेश का बड़ा कदम-

औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह से मुलाकात, विशाल इंडस्ट्रियल पार्क का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास को नई दिशा देने के उद्देश्य से जापानी कंपनी मरुबेनी कारपोरेशन ने राज्य के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह से मुलाकात की है। भारत-जापान निवेश प्रोत्साहन सहभागिता के आधार पर इस मुलाकात में पश्चिमी यूपी में एक विशाल इंडस्ट्रियल पार्क के निर्माण का प्रस्ताव दिया गया।

प्रस्तावित पार्क की विशेषताएं-

विभिन्न सेक्टर्स में निवेश: इस पार्क में इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रिक व्हीकल, एयरोस्पेस, रक्षा और फार्मा सेक्टर की कंपनियां निवेश करेंगी। खास तौर पर जापान और ताइवान की कंपनियों का प्रमुख निवेश देखने को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश में रोजगार की बहार-

उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए निवेशों से रोजगार के नए अवसर खुल रहे हैं। कई बड़ी कंपनियों ने राज्य में निवेश किया है, जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलने जा रहा है। आइए जानते हैं इन निवेशों और रोजगार के अवसरों के बारे में-

डालमिया सीमेंट-

मिर्जापुर में 3000 करोड़ रुपये के निवेश से नया प्लांट लगाया गया है, जिससे 2500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

जेके सीमेंट-

प्रयागराज में 400 करोड़ रुपये के निवेश से प्लांट लगाया गया है, जिससे 500 लोगों को रोजगार मिल रहा है।

श्री सीमेंट-

एटा में 600 करोड़ रुपये के निवेश से नया प्लांट स्थापित किया गया है, जिससे 500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

फन जू ट्वायज-

गौतमबुद्धनगर में 1052 करोड़ रुपये के निवेश से निर्माण यूनिट स्थापित की गई है, जिससे 20,000 लोगों को रोजगार मिल रहा है।

गौतमबुद्धनगर में अन्य निवेश-

584.5 करोड़ रुपये के निवेश से 2713 लोगों को रोजगार मिलेगा।


फूजी सिल्वरटेक: 500 करोड़ रुपये के निवेश से 700 लोगों को रोजगार मिलेगा।


कोलार जेट इंडिया: 128 करोड़ रुपये के निवेश से 125 लोगों को रोजगार मिलेगा।

रिमझिम इस्पात-

कानपुर में 2100 करोड़ रुपये के निवेश से मेटल संयंत्र स्थापित किया जा रहा है, जिससे 500 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

केंट आरओ-

 यीडा में 500 करोड़ रुपये के निवेश से प्लांट स्थापित किया गया है, जिससे 1000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

टोरेंट पावर-

रार्बटसगंज और सोनभद्र में 22,800 करोड़ रुपये के निवेश से दो पम्प प्लांट परियोजनाएं लगाई जा रही हैं, जिनमें 4800 लोगों को रोजगार मिलेगा।

टाटा पावर माइक्रोग्रिड-

 नवीकरण ऊर्जा के क्षेत्र में 500 करोड़ रुपये के निवेश से 5000 ग्रामीणों को रोजगार मिलेगा।

ग्रीनलम और सेंचुरी प्लाई-

सीतापुर में 3000 करोड़ रुपये के निवेश से प्लांट स्थापित किया गया है, जिससे 5000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

यशोदा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल-

गाजियाबाद में 800 करोड़ रुपये के निवेश से 1200 बेड का अस्पताल खोला गया है, जिससे 4500 लोगों को रोजगार मिलेगा।

बालाजी कंपनी-

हरदोई में 500 करोड़ रुपये के निवेश से फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाया गया है, जिससे 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा। इन निवेशों से न केवल उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि हजारों परिवारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा। यह राज्य के विकास और प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

अन्य ख़बरें