बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 7 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 5 घंटे पहले

हवाई पट्टी से एयरपोर्ट तक पहुंचा मुरादाबाद, लखनऊ के लिए पहली उड़ान

Blog Image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानि 10 मार्च को मुरादाबाद एयरपोर्ट का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे।  मुरादाबाद में इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा। मुरादाबाद हवाई अड्‌डे को लोकार्पण के लिए खास तौर पर सजाया गया है। मुरादाबाद हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ पीतलनगरी विकास का नया अध्याय लिखने जा रही है।  इसके साथ ही लखनऊ के लिए उड़ान सेवा शुरू कर दी जाएगी। मुरादाबाद से हवाई सेवा शुरू करने की कारोबारियों और जनप्रतिनिधियों की दस साल पुरानी मांग आज पूरी हो जाएगी। पीएम  मोदी आज आजमगढ़ हवाई अड्‌डे से उत्तर प्रदेश के 5 और देशभर के 14 एयरपोर्ट का  उद्घाटन करेंगे।

दस साल बाद पूरा हुआ सपना-

एक दौर ऐसा भी था जब यहां सिर्फ हवाई पट्टी हुआ करती थी। 2014 में प्रदेश सरकार व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित करने के लिए एमओयू साइन हुआ था। निलंबन, एनओसी समेत कई बाधाएं आईं और उड़ान की उम्मीदों को पंख लगने में एक दशक लग गया। 21 करोड़ रुपये की लागत से करीब 52 हेक्टेयर भूमि पर हवाई अड्डा बनाने की मंजूरी फरवरी 2014 में मिली थी। इसके बाद 2015 में निर्माण शुरू हुआ। निर्माण होते-होते चार साल लग गए। कभी बजट देरी से मिलना तो कभी राजकीय निर्माण निगम की लापरवाही के चलते काम समय पर पूरा नहीं हो पाया। 


इंडोनेशिया के पायलट उड़ाएंगे  विमान-

इंडोनेशिया के पायलट मुरादाबाद से 19 सीटर विमान उड़ाएंगे। बिग चार्टर (फ्लाई बिग) कंपनी के डिप्टी चीफ ऑफ फ्लाइट सेफ्टी अजय चंद्र चौधरी व भवानी शंकर हवाई अड्डे का जायजा ले चुके हैं। उनके साथ यूगोस्लाविया के पायलट कैप्टन केनन भी यहां आए थे। केनन 180 सीटर विमान के पायलट हैं और ऑपरेशनल मामलों के विशेषज्ञ भी हैं। रनवे, एटीसी व ऑपरेशनल एरिया देखने के बाद कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि चेक इन, सुरक्षा व संचालन के लिए स्टाफ तैनात कर रहे हैं।

पीएम मोदी की उड़ान स्कीम-

पीएम मोदी उड़ान स्कीम के तहत लखनऊ से आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़ और श्रावस्ती की फ्लाई बिग एयरलाइन की सेवा का शुभारंभ  करेंगे। इन पांच शहरों के लिए 19 सीटों वाले विमान की सेवा शुरू हो जाएगी।

विमानों का समय-

विमान एस 9327- लखनऊ से मुरादाबाद सुबह 8:45 बजे

विमान एस 9330 - मुरादाबाद से लखनऊ 10:25 बजे

अन्य ख़बरें