बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 5 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 5 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 5 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 5 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 5 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 5 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 5 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 5 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 4 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 2 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर एक घंटा पहले

लखनऊ को मिलेंगी कई सौगात, 1100 में होगा कई शहरों का हवाई सफर

Blog Image

(Special Story) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को कई सौगात मिलने वाली हैं। 10 मार्च रविवार के दिन लखनऊ के आधुनिक सुविधाओं वाले चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 का लोकार्पण होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग से इसका लोकार्पण करेंगे। इसके उद्घाटन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित रहेंगे। इसी के साथ लखनऊ से 5 शहरों के लिए एयरलाइन भी शुरू होगी। 

लखनऊ को मिलेंगी ये सौगात-

10 मार्च यानि रविवार को पीएम मोदी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी उड़ान स्कीम के तहत लखनऊ से आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़ और श्रावस्ती की फ्लाई बिग एयरलाइन की सेवा का शुभारंभ भी करेंगे। इन पांच शहरों के लिए 19 सीटों वाले विमान की सेवा शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही लखनऊ को 12 मार्च को 2 वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी मिलने वाली है। कुल मिलाकर राजधानी लखनऊ की अयोध्या सहित कई शहरों से और बेहतर कनेक्टिविटी होने वाली है। जिससे लोगों को लखनऊ आने-जाने में और सहूलियत मिलेगी।   

एयरपोर्ट पर बढ़ी सुरक्षा-

लखनऊ एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 के लोकार्पण समारोह के तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। एयरपोर्ट पर सीआइएसएफ की ओर से सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। राजनाथ सिंह रविवार को सुबह 11:20 पर लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे, जहां नवनिर्मित टर्मिनल-3 के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। 

क्या होता है टर्मिनल टी-3 

आपको बता दें कि दिल्ली की तरह ही अब लखनऊ भी टर्मिनल 3 वाला एयरपोर्ट है। नए टर्मिनल से घरेलू और इंटरनेशनल विमान एक साथ उड़ान भर सकते हैं। टर्मिनल 3 का काम पांच साल पहले शुरू हुआ था। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नया टर्मिनल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए तैयार है। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के घरेलू टर्मिनल से प्रतिदिन डेढ़ सौ और लगभग 16 इंटरनेशनल उड़ानों का आवागमन होता है। प्रतिदिन लखनऊ एयरपोर्ट से बीस हजार यात्री अपनी यात्रा करते हैं। लखनऊ एयपोर्ट की क्षमता का विस्तार करने के लिए टर्मिनल 3 बनाने का काम वर्ष 2018 में शुरू किया गया था।

यहां मिलेंगी ये सुविधाएं -

  • एयरपोर्ट पर डिजी यात्रा है।
  • दिल्ली एयरपोर्ट की तरह टर्मिनल 3 पर इन लाइन बैगेज हैंडलिंग की सुविधा।
  • घरेलू और विदेशी उड़ानों के यात्रियों के लिए अलग-अलग काउंटर
  • टर्मिनल 3 कोलकाता एयरपोर्ट की तरह 60 चेकइन काउंटर और 12 कियास्क होंगे घरेलू यात्रियों के लिए।
  • 15 चेक इन काउंटर और तीन कियास्क की मदद लेंगे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्री
  • 20 इमिग्रेशन काउंटर आगमन और प्रस्थान के लिए 16 इमिग्रेशन काउंटर
  • 37 ग्रीन डेस्क और 16 रेड डेस्क कस्टम प्रक्रिया के लिए
  • 20 काउंटर एयरलाइन के लिए टिकट बेचने के लिए
  • 12 घरेलू और दो इंटरनेशनल उड़ानों के सुरक्षा गेट
  • 4 घरेलू और एक इंटरनेशनल बस लाउंज की सुविधा
  • 1500 कारों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग

लखनऊ से इन 5 शहरों का मात्र इतना होगा हवाई किराया-

उड़ान स्कीम के तहत लखनऊ से आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद, अलीगढ़ और श्रावस्ती के लिए 10 मार्च से उड़ान सेवा शुरू हो जाएगा। यह हवाई सेवा फ्लाई बिग एयरलाइन शुरू कर रही है। फ्लाई बिग का इन शहरों के लिए न्यूनतम किराया 1098 रुपये होगा। डीएचसी श्रेणी के विमान से लखनऊ से आजमगढ़ और चित्रकूट पहुंचने में 55 मिनट का समय लगेगा। वहीं मुरादाबाद की यात्रा 1:20 घंटे, अलीगढ़ की दूरी एक घंटा और श्रावस्ती पहुंचने में 45 मिनट का समय लगने का आनुमान है। 

किस समय लखनऊ से मिलेगी फ्लाइट-

विमान एस 9327 लखनऊ से मुरादाबाद सुबह 8:45 बजे,
एस 9330 मुरादाबाद से लखनऊ 10:25 बजे, 
एस 9315 लखनऊ से अलीगढ़ दोपहर 12:10 बजे, 
एस 9316 अलीगढ़ से लखनऊ दोपहर 1:30 बजे, 
एस 9331 लखनऊ से आजमगढ़ सुबह 8:55 बजे, 
एस 9333 लखनऊ से चित्रकूट सुबह 11:40 बजे, 
एस 9334 चित्रकूट से लखनऊ दोपहर 12:55, 
एस 9337 लखनऊ-श्रावस्ती दोपहर 3 :15 बजे 
एस 9340 श्रावस्ती-लखनऊ शाम 4:20 बजे उड़ान भरेगा।

लखनऊ को 2 वंदेभारत की सौगात-

रामजन्मभूमिल अयोध्या में  रामलला और बाबा विश्वनाथ के दर्शन करना अब और आसान होगा। पटना से लखनऊ तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस दोनों शहरों को जोड़ते हुए चलेगी। रेलवे ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पटना से लखनऊ तक संचालन का निर्णय लिया है। 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसे झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसे नियमित रूप से चलाने की योजना है। ट्रेन लखनऊ से पटना की दूरी 8 घंटे 20 मिनट में पूरा करेगी, हालांकि पटना से आने में 20 मिनट ज्यादा समय लगेगा। 

लखनऊ से देहरादून के बीच शुरू होगी वंदेभारत ट्रेन-

यूपी और उत्तराखंड के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब लखनऊ से देहरादून का सफर बस चंद घंटो में पूरा हो जाएगा। 12 मार्च से देहरादून और लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा। यह ट्रेन देहरादून से लखनऊ के बीच में केवल सात रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। उत्तर रेलवे ने ट्रेन के संचालन की तैयारी करने के निर्देश दे दिये हैं। 

जारी हुआ ट्रेन का टाइम टेबल-

सप्ताह में छह दिन चलने वाली ट्रेन लखनऊ से 12 मार्च को सुबह पांच बजकर 15 मिनट पर चलेगी और एक बजकर 35 मिनट पर देहरादून पहुंचेगी। देहरादून से यह ट्रेन दो बजकर 25 मिनट पर चलेगी और रात दस बजकर 40 मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी। यह ट्रेन देहरादून, हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, आलमनगर और लखनऊ स्टेशन पर रुकेगी। आपको बता दें कि देहरादून से लंबे समय से लखनऊ या पूर्वांचल के लिए ट्रेन चलाने की मांग की जा रही थी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें