बड़ी खबरें

आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 20 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 16 घंटे पहले

GBC 4.0 में धार्मिक पर्यटन पर बड़ा निवेश, अयोध्या, काशी समेत 8 शहरों में 86 हजार करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट

Blog Image

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 (GBC) का आज दूसरा दिन है। 19 फरवरी से लखनऊ में शुरू हुई इस सेरेमनी में बड़े पैमाने पर निवेश की परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ। इसमें उत्तर प्रदेश के आठ धार्मिक शहरों में निवेश की परियोजनाएं शुरू की गई हैं। जिसमें अयोध्या, काशी और मथुरा में लगभग 40 हजार करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाएं शामिल हैं। इन शहरों समेत प्रदेश के 8 धार्मिक स्थलों में 86 हजार करोड़ रुपये से लगभग 500 परियोजनाओं को जमीन पर उतारा जाएगा। इससे लगभग ढाई लाख लोगों को रोजगार का मौका मिलेगा।

अयोध्या-काशी में प्रोजेक्ट-

सरकार का फोकस प्रमुख धार्मिक शहरों के विकास के लिए निवेश परियोजनाओं पर है। श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद निवेशकों की रूचि धार्मिक शहरों में निवेश करनें मे देखी जा रही है। काशी में 15 हजार 314 करोड़ रुपये से 124 प्रोजेक्ट, मथुरा में 13 हजार 487 करोड़ रुपये से 81 और अयोध्या में 10 हजार 156 करोड़ से 146 प्रोजेक्ट शुरू होंगे।

अयोध्या में बनेंगे होटल रिसॉर्ट-

अयोध्या में टूरिज्म डिपार्टमेंट के जरिये 35 सौ करोड़ के निवेश से 142 होटल, रिसॉर्ट व गेस्ट हाउस को बनाया जाएगा। वहीं, आवास विभाग के जरिये 34 सौ करोड़ रुपये से जयादा का निवेश किया जाएगा। अयोध्या में सभी विभागों के 146 प्रोजेक्ट से लगभग 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसी तरह वाराणसी में विभिन्न विभागों के 124 प्रोजेक्ट धरातल पर उतरेंगे। इनमें सर्वाधिक पर्यटन व हॉस्पिटालिटी सेक्टर के हैं। इससे करीब 43 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

मथुरा-वृंदावन में कॉरिडोर का निर्माण-

मथुरा में 81 प्रोजेक्ट को ग्राउंड पर उतारने के लिए भूमि पूजन किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार मथुरा-वृंदावन कॉरिडोर का निर्माण भी कराने जा रही है। इससे वहां निवेशकों व पर्यटकों की संख्या में और वृद्धि होगी और लगभग 30 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे। 

प्रयागराज और कुशीनगर में निवेश-

कुशीनगर में 11 हजार 52 करोड़,  प्रयागराज में 9 हजार 619 करोड़, चित्रकूट में 7 हजार 47 करोड़, नैमिषारण्य तीर्थक्षेत्र के लिए सीतापुर में 21 हजार 801 करोड़ और मिर्जापुर में 7 हजार 358 करोड़ रुपये का निवेश धरातल पर उतरेगा। साल 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ के मद्देनजर वहां निवेश परियोजनाओं को जल्द से जल्द धरातल पर उतारने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें कुछ प्रमुख होटल व कई अन्य परियोजनाएं भी हैं।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें