बड़ी खबरें

लखनऊ में इंडिया गठबंधन ने की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अखिलेश यादव रहे मौजूद 21 घंटे पहले IRCTC लखनऊ से धार्मिक और हिल स्टेशनों की कराएगा सैर, चार स्पेशल ट्रेनों से कर सकेंगे भ्रमण 21 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 21 घंटे पहले 1500 फीट ऊपर से गिराया पोर्टेबल हॉस्पिटल,आगरा में एयरफोर्स का सफल ट्रायल, दुर्गम इलाकों में 8 मिनट में मिलेगा इलाज 21 घंटे पहले श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई आज, ईदगाह कमेटी और वक्फ बोर्ड के वकील रखेंगे दलीलें 21 घंटे पहले यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन का आखिरी मौका आज, ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकतें हैं आवेदन 21 घंटे पहले UPSSSC ने जारी किया वन रक्षक भर्ती परीक्षा शेड्यूल, 709 पदों पर होगी भर्तियाँ 21 घंटे पहले भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय में समर वर्कशॉप आज से शुरू, 2 साल के बच्चों से लेकर 93 वर्ष तक के बुजुर्ग हो सकते हैं शामिल 21 घंटे पहले लखनऊ के नेशनल कॉलेज में 2 नए कोर्स शुरू, होटल और हॉस्पिटल मैनेजमेंट की होगी पढ़ाई 21 घंटे पहले

सीएम योगी का बनाया गया डीपफेक वीडियो

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का Artificial intelligence (AI) की मदद से डीपफेक वीडियो बनाकर साइबर अपराधियों ने सीएम से डायबिटीज की दवा का प्रचार करा दिया। यही नहीं एक अन्य वीडियो में सीएम से एक दवा खरीदने की अपील भी कराई गई। इस डीपफेक वीडियो प्रकरण में लखनऊ के साइबर थाने में 2 एफआईआर दर्ज की गई हैं। डीपफेक वीडियो में सीएम योगी का चेहरा इस्तेमाल करके दवा खरीदने की अपील की जा रही है। इस मामले में पुलिस ने फेसबुक मुख्यालय से जानकारी मांगी है। 

क्या है पूरा मामला?

साइबर क्राइम थाने  के मुताबिक एआई टूल का इस्तेमाल कर बनाया गया डीपफेक वीडियो फेसबुक पर grace garsias नाम की प्रोफाइल से पोस्ट किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वीडियो इस्तेमाल किया गया है। वीडियो में एआई के माध्यम से जो ऑडियो डाला गया है, उसमें कहा जा रहा है, 'दवा भारतीय वैज्ञानिकों ने तैयार की है। जो भी व्यक्ति इस वेबसाइट से दवा खरीदेगा उसको भगवान का सम्मान मिलेगा'। लोगों को झांसा देने के लिए सीएम के चेहरे का वीडियो में इस्तेमाल किया गया है। 2 टीमें इन मामलों की जांच कर रही हैं।

सोशल मीडिया पर AI से ठगी-

कुछ महीनों में एआई (AI ) के जरिये बनाए गए डीपफेक वीडियो का सोशल मीडिया पर अंबार लग गया है। साइबर एक्सपर्ट के अनुसार, साइबर अपराधी एआई का गलत इस्तेमाल करके ठगी कर रहे हैं। वहीं तमाम तरह की अफवाहें भी इस तरह के वीडियो से फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया और किसी भी अन्य प्लेटफार्म पर दिखने वाले वीडियो की जांच करने के बाद ही उस पर भरोसा करें।

इससे पहले के डीपफेक वीडियो-

इससे पहले भी कई बड़ी हस्तियों के डीपफेक वीडियो सामने आ चुके हैं। सबसे पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सामने आया था। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद  पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कई आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। फिर भी ये सिलसिला रुका नहीं । इसके बाद सारा तेंदुलकर और शुभमन गिल का भी एक डीपफेक वीडियो सामने आया था।

अन्य ख़बरें