बड़ी खबरें

दिल्ली में पीएम मोदी की चुनावी रैली में पहुंचे सिंगापुर के उच्चायुक्त, भगवा गमछा डाल कर पोस्ट की तस्वीर 8 घंटे पहले स्वाती मालीवाल केस में विभव कुमार को तीस हजारी कोर्ट ने 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा 8 घंटे पहले IPL 2024 का गणित, CSK बाहर, RCB प्लेऑफ में पहुंची, आज RR-SRH में से कोई एक टॉप-2 में करेगा फिनिश 8 घंटे पहले यूपी में पहली बार चुनाव में कोई बाहुबली नहीं, कभी एक साथ थे 16 विधायक-सांसद 8 घंटे पहले AI और साइबर सिक्योरिटी से कर सकेंगे पार्ट टाइम M.Tech, लखनऊ विश्वविद्यालय में अब 5 विषयों में पार्ट टाइम M.Tech की सुविधा 8 घंटे पहले पांच साल में लखनऊ आज सबसे गर्म, 45 डिग्री अधिकतम तापमान, अभी चलती रहेगी हीटवेव 8 घंटे पहले एम्स (AIIMS) रायपुर में सीनियर रेजिडेंट के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 45 वर्ष, 65 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी 8 घंटे पहले रेलवे में ऑफिसर के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 37 वर्ष, सैलरी 2 लाख से ज्यादा 8 घंटे पहले यूपी के 14 लोकसभा क्षेत्रों में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, उल्लंघन के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 6 घंटे पहले प्रयागराज में राहुल और अखिलेश की सभा में मची भगदड़, कार्यकर्ता बैरिकेडिंग तोड़कर घुसे अंदर 5 घंटे पहले प्रतापगढ़ में सीएम योगी की जनसभा, कहा- सपा और कांग्रेस लगाना चाहती है औरंगजेब का जजिया कर 4 घंटे पहले

सोलर सिटी प्रोजेक्ट के तहत चलेगी लग्जरी कटमरैन सोलर फेरी

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोलर सिटी के रूप में विकसित किए जा रहे प्रदेश के 20 शहरों में अलग-अलग जल स्त्रोतों पर शून्य उत्सर्जन (Zero Emissions) के साथ लग्जरी कटमरैन सोलर फेरी चलाने का निर्णय लिया है। आधिकारिक रूप से की गई पुष्टि में कहा गया है कि यह परियोजना अयोध्या में सरयू नदी पर पर्यावरण के अनुकूल नौका यानि ईको-फ्रेंडली फेरी चलाने के साथ शुरू की जाएगी। जर्मन टेक्नोलॉजी से बनी इन कटमरैन बोट का इस्तेमाल परिवहन और पर्यटन दोनों के लिए किया जाएगा। प्रत्येक कटमरैन नाव की लागत लगभग ₹1.25 करोड़ होगी। उत्तर प्रदेश नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) के निदेशक अनुपम शुक्ला ने इस विषय में जानकारी देते हुए बताते है कि, “शुरुआत में हम सात कटमरैन सौर नौकाएँ खरीद रहे हैं जो सोलर सिटी में वाटर बॉडीज़  पर चलाने के काम आएंगी। इस परियोजना को जून-जुलाई के आसपास अयोध्या में सरयू से शुरू किया जाएगा।”

टेंडर प्रक्रिया हुई पूरी 
विशेष तकनीक वाली इन फेरी को खरीदने के लिए टेंडर पहले से ही मंगाएं जा चुके हैं।' टेंडर की शर्तों के अनुसार, सभी कटमरैन सोलर फेरी 30-सीटर होंगी जिनकी न्यूनतम लंबाई 10-मीटर और चौड़ाई 3.6-मीटर होगी। हर मौसम में सौर ऊर्जा उपलब्ध न होने की स्थिति में इन बोट को इलेक्ट्रिक बैटरी से भी संचालित किया जा सकेगा। शुरुआती छह महीनों के लिए फेरी की आपूर्ति करने वाली कंपनी उन्हें लगाने के लिए भी जिम्मेदार होगी। छह महीने पूरे होने के बाद नावों को पूरी तरह से टूरिज्म डिपार्टमेंट को सौंप दिया जाएगा। ऐसी नौकाएं केरल में संचालित होती हैं। इन नावों का इस्तेमाल पर्यटन के उद्देश्य से भी किया जाएगा, इसलिए टूरिज्म की दृष्टि से भी यह आकर्षण का केंद्र रहेगी।

भारत की पहली सौर नाव
फिलहाल ‘आदित्य’ भारत की पहली सौर नाव है जिसे जनवरी 2017 में कोच्चि (केरल) की वेम्बनाड झील  में लॉन्च किया गया था। 

सोलर सिटी प्रोजेक्ट किन शहरों में लागू होगा 
उत्तर प्रदेश में ईको फ्रेंडली कटमरैन सोलर फेरी का संचालन सोलर सिटी प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य 20 शहरों को सौर शहरों के रूप में विकसित करना है। इन शहरों में लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी, गाजियाबाद, मेरठ, बरेली, अलीगढ़, मुरादाबाद, सहारनपुर, गोरखपुर, नोएडा, फिरोजाबाद, झांसी, मुजफ्फरनगर, मथुरा, अयोध्या, आजमगढ़ और मिर्जापुर को अधिकांश रूप से अक्षय ऊर्जा स्रोतों से बिजली की जरूरत है।

अन्य ख़बरें