बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज करेंगे रामनगरी का दौरा, रामलला के दर्शन के बाद करेंगे रोड शो 20 घंटे पहले जम्मू-कश्मीर में वायुसेना के काफिले पर आतंकवादी हमले की खरगे ने की निंदा, राहुल ने जताया शोक 20 घंटे पहले दिल्ली में छठे दिन सबसे ज्यादा 51 उम्मीदवारों के नामांकन, पर्चा भरने का कल अंतिम दिन 20 घंटे पहले देशभर में नीट ( NEET 2024) की परीक्षा आज, जम्मू-कश्मीर से 30 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल 19 घंटे पहले आईपीएल 2024 का 52वें रोमांचक मुकाबले में आरसीबी की जीत, गुजरात को चार विकेट से हराया 19 घंटे पहले यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन को लोकायुक्त का नोटिस, मांगा पांच साल के आय का ब्यौरा 16 घंटे पहले प्रज्वल रेवन्ना पर कसा शिकंजा, इंटरपोल ने जारी किया ब्लू कॉर्नर नोटिस 13 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 53वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स को 28 रनों से हराया, रविंद्र जडेजा ने झटके तीन विकेट 12 घंटे पहले

BJP ने यूपी विधान सभा उपचुनाव के लिए घोषित किए प्रत्याशी, जानिए किसको कहां से मिला टिकट?

Blog Image

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान अब कुछ ही दिन रह गए हैं ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपने-अपने  उम्मीदवारों की घोषणा कर रहे हैं। साथ ही उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं और लोकसभा चुनाव के साथ ही इन सीटों भी मतदान होगा। आज भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर विधानसभा की इन चार सीटों पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं ये सीटे कौंन सी हैं और इन पर भाजपा ने किन प्रत्याशियों पर दांव लगाया है।  

किन सीटों पर कौन हैं प्रत्याशी?

उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों ददरौल, लखनऊ पूर्वी, गैंसड़ी और दुद्धी पर उपचुनाव के लिए  बीजेपी ने ददरौल से अरविंद सिंह, लखनऊ पूर्व से ओपी श्रीवास्तव, गैंसड़ी से शैलेंद्र सिंह शैलू और दुद्धी से श्रवण गोंड को कैंडिडेट बनाया है।

कब होंगे मतदान?

लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए लोकसभा चुनाव के साथ पांचवे चरण में संपन्न कराए जाएंगे और 20 मई को वोटिंग होगी। वहीं ददरौल में लोकसभा चुनाव के साथ चौथे चरण में 13 मई, गैंसड़ी सीट पर लोकसभा चुनाव के दौरान छठें चरण में 25 मई को और दुद्धी सीट सातवें चरण में 1 जून को मतदान कराए जाएंगे। 4 जून को मतगणना होगी।

क्यों हो रहे  इन सीटों पर उपचुनाव?

बता दें उत्तर प्रदेश की चार विधानसभा सीटों ददरौल, लखनऊ पूर्वी, गैंसड़ी और दुद्धी पर उपचुनाव होने हैं। लखनऊ पूर्वी विधानसभा सीट के विधायक रहे आशुतोष टंडन गोपाल जी के देहांत के बाद लखनऊ पूर्वी सीट खाली हो गई थी। इसके अलावा ददरौल सीट मानवेंद्र सिंह के निधन, गैंसड़ी सीट शिव प्रताप यादव के निधन और दुद्धी विधानसभा सीट पर रामदुलार के अयोग्य ठहराए जाने के बाद उपचुनाव हो रहे हैं।

अन्य ख़बरें