बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 5 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 5 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 5 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 5 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 5 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 5 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 5 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 5 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 45 मिनट पहले

भगवान के पसंदीदा पौधों के लिए योगी सरकार ने मांगी सुप्रीम कोर्ट से इजाजत

Blog Image

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार यूपी में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और धार्मिक स्थलों को सजाने-संवारने के लिए कई योजनाए चला रही है। इसी के चलते भगवान श्रीकृष्ण के जन्म स्थान मथुरा के पुराने गौरव का एहसास कराने के लिए व्यापक योजना पर काम कर रही है। यूपी सरकार वन पुनर्जन्म के तहत भगवान श्रीकृष्ण के पसंदीदा उन पौधों को बड़े पैमाने पर लगाएगी जिन्हे भगवान श्रीकृष्ण अधिक पसंद करते थे। इन वनों को यूपी सरकार ने प्राचीन वन क्षेत्र पुनर्जन्म योजना का नाम दिया है। यूपी सरकार द्वारा प्रमुख धार्मिक स्थलों को उनके पुराने गौरव के तहत सजाने संवारने की योजना के जरिए कई धार्मिक स्थलों का कायाकल्प भी किया गया है। ऐसे में अब मथुरा को लेकर यूपी सरकार ने कहा है कि सरकार इस क्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण के पसंद वाले कदम्ब जैसे पेड़ लगाना चाहती है। इसके लिए राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मांगी है।

सरकार को क्यों मांगनी पड़ी SC से इजाजत-

सरकार बृजभूमि परिक्रमा क्षेत्र को उस तरह से सजाना चाहती है जैसा धार्मिक ग्रंथों में वर्णन किया गया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मांगी है। आपको बता दें कि मथुरा के आसपास के इलाके ताज ट्रिपोजियम जोन यानी TTZ के तहत आतें हैं। इसलिए इन इलाकों में अगर कोई निर्माण करना हो या फिर पेड़े पौधे लगाने हों तो इसके लिए सुप्रीम कोर्ट की पर्यावरण बेंच से इजाजत लेनी होती है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने भी यूपी सरकार की इस परियोजना पर न्यायमित्र ADN राव ( एमिकसक्यूरी) से बेंच को  सलाह देने को कहा है।

यूपी सरकार ने अपनी अर्जी मे क्या कहा-

यूपी सरकार का कहना है कि वो देश की धार्मिक विरासत को पुनर्जीवित करने के क्रम में मथुरा को भी उसकी पुरानी धार्मिक और सांस्कृतिक महिमा को पुनर्जीवित करना चाहती है। इसलिए वो भगवान श्रीकृष्ण के समय में मौजूद प्रजाति के पौधों को लगाकर एक पर्यावरण पुनर्स्थापना का अभियान चलाना चाहती है। इनमें हमारे देश के वो परम्परागत पौधे होंगे जो अब विलुप्त होते जा रहे हैं। इसके तहत भगवान श्रीकृष्ण का प्रिय वृक्ष कदम्ब के अलावा बरगद, पीलू, पाकड़ तमाल अर्जुन पलाश, बेहड़ा, पीपल जैसे वृक्ष होंगे। साथ ही यूपी सरकार ने इन इलाकों से विदेशी प्रजाति के पौधों को हटान की भी इजाजत मांगी है। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें