बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 6 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 6 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 6 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 6 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 6 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 6 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 2 घंटे पहले

यूपी में तेजी से मिल रहा पर्यटन को बढ़ावा, PTR में अब होम स्टे के साथ मिलेगी यह सुविधा

Blog Image

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए एक नया आकर्षण शुरू किया गया है। शारदा सागर डैम की तलहटी में बंगाली घरों में होम स्टे की सुविधा शुरू की गई है। यहां पर्यटक बंगाली घरों में रुकते हुए देसी खानपान का आनंद ले सकते हैं। आपको बता दें कि देश विदेश से यूपी में हर साल करीब लाखों सैलानी सैर सपाटे के लिए आते है। इसी कड़ी में पीलीभीत टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में वन्यजीवों के संरक्षण और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम हो रहा है। अब यहां बंगाली संस्कृति और व्यंजनों को भी बढ़ावा देने की तैयारी है। इसके लिए वन विभाग और विश्व वन्यजीव फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने मिलकर एक होम स्टे विकसित किया है।

होम स्टे के साथ मिलेगा बंगाली भोजन-

यह होम स्टे पीटीआर के शारदा सागर डैम के पास स्थित है। यहां पर्यटक बंगाली परिवारों के साथ रहकर बंगाली संस्कृति को करीब से जान सकते हैं। साथ ही, उन्हें बंगाली व्यंजनों का स्वाद भी मिल सकेगा। होम स्टे में पर्यटकों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी हैं। यहां उन्हें देशी व्यंजन और चाय नाश्ता के साथ रसगुल्ला, मिठाई, चटनी, दाल, सब्जी, रोटी, चावल आदि बंगाली व्यंजनों का स्वाद मिल सकेगा।

बता दें कि शुरुआती दौर में यह होम स्टे गैर जनपदों से आने वाले पर्यटकों के लिए खुलेगा। बाद में इसे स्थानीय पर्यटकों के लिए भी खोला जाएगा। यह पहल पीटीआर के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। इससे पर्यटकों को एक नए तरह का अनुभव मिलेगा। साथ ही, बंगाली संस्कृति और व्यंजनों को भी प्रचार मिलेगा।

16 सदस्यीय टीम करेगी अनुभव-

मिली हुई जानकारी के मुताबिक यहां सबसे पहले 16 सदस्यीय दल खीरी के मोहम्मदी से आकर रुकेगा और अपने अनुभव को साझा करेगा। इसके बाद बहराइच के कर्तनिया घाट से सैलानियों यहां रुकने का आनंद उठाएंगे। इन लोगों के अनुभव विभागीय अधिकारियों को आगे की रणनीति बनाने में सहयोग करेंगे।

वहीं पीटीआर के उपनिदेशक नवीन खंडेलवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ज्वाइंट वेंचर है। इसकी कामयाबी को लेकर हम आशान्वित हैं। निजी क्षेत्र के कई होम स्टे के बाद यह पहल की गई है ताकि सैलानियों को निराशा न होने पाए। उधर, डब्ल्यूडल्यूएफ के परियोजना अधिकारी नरेश कुमार ने बताया कि एक प्रयास किया गया है, अब यह कितना सफल होगा यह आने वाले दिनों में सामने जाएगा। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें