बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 29 मिनट पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 29 मिनट पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 29 मिनट पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 29 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 27 मिनट पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 27 मिनट पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 27 मिनट पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 26 मिनट पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 26 मिनट पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 26 मिनट पहले

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के मंदिरों का बदला समय, श्रद्धालु इस समय करेंगे दर्शन

Blog Image

उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिरों के समय में बढ़ती ठंड के चलते परिवर्तन किया गया है। जिससे दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु उचित समय में भगवान कृष्ण के दर्शन कर पाएं। साथ ही भगवान कृष्ण को ठंड से बचाने के लिए कई इंतजाम भी किए। पहले श्रद्धालु सुबह 6.30 बजे से रात नौ बजे तक दर्शन करते थे। लेकिन अब श्रद्धालु श्रीगभर्गृह मंदिर के दर्शन सुबह 6.30 बजे से रात 8.30 बजे तक कर सकेंगे।  साथ ही भागवत भवन और अन्य मंदिर के दर्शन सुबह 6.30 बजे से शुरु होकर दोपहर एक बजे तक होंगे। फिर शाम को दोपहर तीन बजे से रात 8.30 बजे तक होंगे। इससे पहले यह दर्शन शाम चार बजे से रात नौ बजे तक होते थे।

कान्हा को सर्दी से बचाने के हुए इंतजाम-

आपको बता दे कि ब्रजभूमि में भगवान कृष्ण के प्रति प्रेम और भक्ति का अनोखा अंदाज देखने को मिलता है। यहां भगवान को एक बालक के रूप में देखा जाता है और उनका पालन-पोषण किया जाता है। जैसे एक मां अपने बच्चे को सर्दी से बचाने के लिए उसे गर्म कपड़े पहनाती है, ठीक उसी तरह ब्रजभूमि के सेवायत भी भगवान कृष्ण को सर्दी से बचाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। सोमवार को बारिश होने के बाद सेवायत भी भगवान कृष्ण को सर्दी से बचाने में जुट गए। उन्होंने भगवान कृष्ण को सुहाग सोंठ का भोग लगाया। सुहाग सोंठ एक गर्म पदार्थ है जो सर्दी से बचाव में मदद करता है। इसके अलावा, सेवायत ने भगवान कृष्ण को गर्म कपड़े भी पहनाएं। 

प्रभु के प्रसादों की बदली गई सूची-

वहीं दानाघाटी मंदिर के सेवक विष्णु शर्मा ने बताया कि बढ़ती ठंड से गिरिराज बीमार न पड़ जाएं, इसके लिए शयन के समय मखमली रजाई का प्रयोग किया जा रहा है। भगवान का सर्दी से बचाव करने को भक्त तमाम प्रयास कर रहे है। सुबह लगने वाली ठंड से बचाव को प्रभु की सेवा में देसी नुस्खा सुहाग-सोंठ का सेवन कराया जा रहा है। सुहाग-सोंठ में गरम मसालों का प्रयोग किया जाता है। इस दौरान मुकुट मुखारविंद मंदिर रिसीवर कपिल चतुर्वेदी ने बताया कि मंगला आरती के समय प्रभु को सुहाग-सोंठ का भोग लगाया जाता है। मंगला के बाद मेवा युक्त गरेम खिचड़ी बाल भोग में शामिल की जाती है। प्रभु के प्रसाद में आने वाले पदार्थों की सूची बदल दी गई है। प्रभु के अभिषेक में केसर युक्त दूध रबड़ी का प्रयोग किया जा रहा है।

 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें