बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 7 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 7 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 7 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 7 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 7 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 7 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 3 घंटे पहले

यूपी को जल्द मिलेगा दूसरा निजी एयरपोर्ट

Blog Image

केंद्र सरकार इन दिनों पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है जिसमें निजीकरण भी शामिल है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय नीलामी का मसौदा तैयार कर रहा है। सरकार यह कदम बाबतपुर को देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से उठाया जा रही है। एयरपोर्ट के निजीकरण के पीछे सरकार पर्यटन के साथ-साथ निर्यात को भी बढ़ावा देने की तैयारी में है। 

दूसरा निजी एयरपोर्ट बनेगा लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट-

आपको बता दें कि इससे पहले  केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में देश के 6 हवाई अड्डों का निजीकरण किया था। जिसमे लखनऊ एयरपोर्ट भी शामिल था। जिसके बाद से नवंबर 2020 में लखनऊ एयरपोर्ट की जिम्मेदारी अडाणी ग्रुप ने संभालनी शुरू कर दी। राजधानी लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट के बाद सरकार अब वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा का निजीकरण करने की तैयारी में है।  

जून से शुरू होगा एयरपोर्ट का विस्तार-

वाराणसी-लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के विस्तारीकरण के साथ उसके निजीकरण की भी तैयारी शुरू हो गई है। निजीकरण के जरिए विस्तारीकरण योजना के तहत बाबतपुर एयरपोर्ट से अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर भी खरा उतर सकेगा। सूत्रों के मुताबिक लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विस्तार की प्रक्रिया जून से शुरू हो जाएगी जिसके बाद यह प्रदेश का दूसरा निजी एयरपोर्ट बन जाएगा।

550 करोड़ को लागत में होगा विस्तार-

केंद्र सरकार ने देश के सभी एयरपोर्ट के विकास के लिए 2050 तक का विज़न तय किया है। इस क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के एयरपोर्ट को यात्रा व सुविधाओं की दृष्टि से अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से तैयार किया जाएगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई अड्डे को 117 हेक्टेयर (350 एकड़) तक विस्तारित करने पर काम शुरू कर दिया है। जिसमे दो किमी लम्बा रनवे, एक अन्य टर्मिनल सहित विभिन्न सुविधाएं विकसित की जाएंगी। विस्तारीकरण के लिए जमीन अधिग्रहण की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने ली है। योगी सरकार ने जमीन खरीदने के लिए 550 करोड़ रूपये भी  जारी कर दिए  है। विस्तार परियोजना के तहत बाबतपुर एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बढ़ेंगी। इसका उद्देश्य बनारस से न सिर्फ अरब देशों बल्कि यूरोपीय देशों के लिए भी उड़ानें संचालित करना होगा।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें