बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 2 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 2 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 2 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 2 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 2 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 2 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 2 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 2 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 2 घंटे पहले

बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन के लिए जल्द ही लागू हो सकती है नई व्यवस्था

Blog Image

मथुरा के वृंदावन में स्थित ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में हर साल देश विदेश से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। ऐसे में प्रशासन के लिए मंदिर की छोटी सी सीमा में इतनी भीड़ को नियंत्रित करना एक चुनौती बना हुआ है। अक्सर मंदिर में भीड़ इतनी बढ़ जाती है कि श्रद्धालुओं को घंटों इंतजार करना पड़ता है। इस समस्या को हल करने के लिए स्थानीय प्रशासन और मंदिर प्रशासन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online registration) से दर्शन कराने की व्यवस्था शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। जिसको लेकर पर्यटक सुविधा केंद्र में DM शैलेंद्र कुमार सिंह ने सेवायतों संग बैठक कर की। जिसमें मंदिर में भीड़ नियंत्रण के उपायों पर मंथन किया गया।

ऑनलाइन पंजीकरण की लागू होगी व्यवस्था-

इसमें भीड़ नियंत्रण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था लागू करने के साथ ठाकुर जी के दर्शन समय में बढ़ोतरी और मंदिर के जगमोहन में ठाकुर जी को विराजित करने पर सेवायतों से राय ली गई। सेवायतों ने प्रशासन की तीनों योजनाओं पर सहमति देने के साथ साथ, इसकी अनुमति मंदिर प्रशासक सिविल जज जूनियर डिवीजन से लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि मंदिर प्रबंध कमेटी गठित नहीं है और वर्तमान में हर व्यवस्था मथुरा मुंसिफ द्वारा की जा रही है। ऐसे में, उनकी अनुमति के बिना व्यवस्था लागू नहीं की जा सकती। इस पर डीएम और एसएसपी ने दोनों पक्षों से एक राय होकर सिविल जज जूनियर डिवीजन से सहमति लेने पर सहमति जताई।

DM ने दी जानकारी-

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन कराने के लिए कई व्यवस्थाएं की हैं। इनमें वन-वे रूट के साथ बैरिकेडिंग में श्रद्धालुओं को कतारबद्ध दर्शन कराने की योजना भी शामिल है, लेकिन भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था लागू करना जरूरी है। इसकी योजना बना ली गई है। इसके अलावा जिला प्रशासन ने सेवायतों को बांकेबिहारी के दर्शन के समय में बढ़ोतरी और ठाकुर जी को मंदिर के जगमोहन में विराजित करने की योजना पर सुझाव लिए। 

प्रति घंटा पांच हजार श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन-

इसके साथ ही डीएम ने ऑनलाइन पंजीकरण व्यवस्था को लेकर  बताया कि एप में नि:शुल्क ऑनलाइन बुकिंग कराने के लिए समय अनुसार स्लॉट होंगे। पांच हजार श्रद्धालुओं का प्रति घंटे का स्लॉट बनाने की योजना बनाई जा रही है। सेवायतों के साथ सहमति बनाकर हम अदालत के समक्ष अपना प्रस्ताव रखेंगे, ताकि व्यवस्था लागू कराने में सहायता मिल सके।

QR Code के जरिए पंजीकरण की होगी जांच-

वहीं बैठक में बांकेबिहारी के दर्शन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण व्यवस्था का संचालन करने के लिए एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) के क्लस्टर हैड गिरिराज अग्रवाल ने प्रजेंटेशन देते हुए बताया कि श्रद्धालु वृंदावन में अपना वाहन खड़ा करने के बाद टीएफसी, मल्टीलेवल पार्किंग एवं दारुक पार्किंग पर बनाई गई विंडो पर ऑफलाइन पंजीयन करा सकता है। इसके अलावा वेबसाइट पर जाकर और मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकता है। इस में समय के अनुसार स्लॉट बनाए गए हैं। एक समय में पांच हजार श्रद्धालुओं के पंजीकरण की व्यवस्था है। पंजीकरण चेक करने के लिए मंदिर के प्रवेश द्वारों पर कर्मचारी तैनात रहेंगे, जो कि क्यूआर कोड (QR Code) के जरिए पता लगा सकेंगे कि पंजीकरण सही है या गलत। उसके बाद ही मंदिर में प्रवेश देंगे। 

-अनीता

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें