बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 2 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 2 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 2 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 2 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 2 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 2 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 2 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 2 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 2 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 2 घंटे पहले

भव्य राम मंदिर ले रहा आकार, निर्माण कार्य हुआ और तेज, बढ़ाई गई करीगरों की संख्या

Blog Image

भगवान राम की नगरी अयोध्या में हो रहे भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य और तेज हो गया है। जिसके चलते काम करने वालों के साथ ही मूर्ति बनाने वाले कारीगरों की संख्या में इजाफा कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक राम मंदिर के भूतल का लगभग 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। इसके साथ ही 162 खंभे बनाए गए हैं। अब इन खंभों में 4500 से अधिक मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। इन मूर्तियों के बन जाने से त्रेतायुग की झलक दिखाई देगी। इसके लिए राजस्थान  से 40 कारीगर बुलाए गए हैं। कारीगरों का कहना है कि वो हर मूर्ति के सहारे एक खास मैसेज देंगे।  

हर खंभे में बनाई जा रही हैं 20-24 मूर्तियां-

जानकारी के मुताबिक मंदिर में बनने वाले हर खंभे को 3 पार्ट में बांटा गया है। हर एक खंभे में 20 से 24 मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। खंभे के ऊपरी हिस्से में 8 से 12 मूर्तियां बनाई जा रही हैं। बीच के हिस्से में 4 से 8 मूर्ति और नीचे के हिस्से में  4 से 6 मूर्तियां उकेरी जा रही हैं। आपको बता दें कि एक कारीगर को एक पिलर पर मूर्ति बनाने में करीब 200 दिन लगते हैं। हर खंभे के ऊपरी हिस्से में नृत्यांगनाओं की  मूर्तियां बनाई जा रही हैं। बीच में भगवान शिव के विभिन्न स्वरूपों को दर्शाया जाएगा। नीचे के हिस्से में हनुमान के विभिन्न स्वरूपों को उकेरा जाएगा। इसके साथ ही त्रेता युग के रामायण से जुड़े अंगद, सुग्रीव, जामवंत, निषाद राज समेत अनेक मूर्तियों को खंभों पर उकेरा जाएगा। इसके अलावा अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों को भी उकेरा जा रहा है। आपको बता दें कि कारीगरों की संख्या 150 के पार करने की तैयारी भी चल रही है ताकि मकर संक्रांति 2024 से पहले इसका कार्य पूरा किया जा सके।

गर्भगृह में होगी भगवान के बालक रूप की मूर्ति- 

ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र के मुताबिक राम मंदिर के भूतल में फर्श का काम अगस्त से शुरू हो जाएगा। गर्भगृह मंदिर में सफेद मार्बल का उपयोग किया जाएगा। फर्श पर कालीन जैसी डिजाइन बनाई जाएगी। मंदिर के फर्श पर मकराना का मार्बल लगेगा। भगवान की गर्भ गृह में जो मूर्ति होगी वो 5 वर्ष के बालक रूप की होगी। विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय ने अयोध्या के राम मंदिर को लेकर बताया कि 15 से 24 जनवरी 2024 के बीच उपयुक्त तिथि में भगवान की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें