बड़ी खबरें

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को बड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली का दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा 14 घंटे पहले ED ने AAP विधायक अमानतुल्ला खान को फिर भेजा समन, 29 अप्रैल को पेश होने का आदेश 14 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 44वें मैच में लखनऊ के घर में राजस्थान को मिली 'रॉयल' जीत, संजू-ध्रुव ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारियां 14 घंटे पहले आईपीएल 2024 के 45वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच भिड़ंत आज, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 14 घंटे पहले बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने आवासीय विद्यालय में शिक्षकों की निकाली भर्ती, 16 मई 2024 है आवेदन करने की लास्ट डेट 14 घंटे पहले आज कर्नाटक के बेलगावी पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा में कहा- कांग्रेस को देश की उपलब्धियां अच्छी नहीं लगती 11 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज ओडिशा के केंद्रपाड़ा में की चुनावी रैली, भाजपा पर बोला जमकर हमला 7 घंटे पहले

प्रयागराज में भी पेरिस और लंदन की तरह बनेंगे स्ट्रीट वेंडिंग जोन

Blog Image

2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को विश्वस्तरीय बनाने के लिए प्रयासरत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। इन्हीं के तहत अब प्रयागराज में पेरिस और लंदन की तरह स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनेंगे। 2025 में होने वाले महाकुंभ के मद्देनज़र सरकार प्रयागराज में अट्ठारह स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी कर रही है। महाकुंभ 2025 के दौरान प्रयागराज आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक इन वेंडिंग जोन के जरिए देशभर के स्थानीय व्यंजनों का आनंद ले पाएंगे। यह स्ट्रीट वेल्डिंग जोन पेरिस और लंदन की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे।

40 करोड़ से अधिक लोगों को होगा सर्वोत्तम अनुभव-

महाकुंभ 2025 को सफल बनाने के मकसद से योगी सरकार कई पहलुओं पर काम कर रही है। संगम स्थित तीर्थराज प्रयागराज में शहर के स्ट्रीट वेंडिंग जोन का विकास प्रदेश सरकार के मेगा प्लान का हिस्सा है। इस प्लान के तहत योगी आदित्यनाथ सरकार महाकुंभ के दौरान शहर में आने वाले 40 करोड़ से अधिक लोगों को सर्वोत्तम अनुभव मुहैया कराने और हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना चाहती है। सरकार के सूत्रों के मुताबिक कुंभ मेला प्रशासन ने इस महत्वकांक्षी परियोजना पर काम शुरू कर दिया है। वेंडिंग जोन से लाभान्वित होने वाले स्थानीय लोगों की पहचान, स्ट्रीट वेंडरों के डिजिटल पंजीकरण का काम शुरू कर दिया गया है।

कब से शुरू होगा महाकुम्भ-

महाकुंभ 2025 का महास्नान 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा के साथ शुरू हो जायेगा। जिसका पहला शाही स्नान 14-15 जनवरी को मकर संक्रांति पर होगा। इसके बाद 29 जनवरी को मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान होगा। तीसरा और आखिरी शाही स्नान 3 फरवरी को बसंत पंचमी पर सम्पन्न होगा। कल्पवास 12 फरवरी को माघ पूर्णिमा पर स्नान पर्व के साथ समाप्त हो जायेगा जबकि कुंभ मेला 26 फरवरी को महाशिवरात्री के स्नान पर्व के साथ समाप्त होगा। इस बार महाकुंभ में 40 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है। 

महाकुम्भ को सफल बनाने के लिए तैयारी-
 
2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ को ग्लोबल स्तर पर सफल बनाने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। एक तरफ जहां सभी दलों के साथ बैठक कर महाकुंभ को सफल बनाने की रणनीति बनाई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ लोगों को महाकुंभ में आवागमन से होने वाली दिक्कतों से बचाने के लिए रेलवे भी इस दौरान 1200 विशेष ट्रेनों का संचालन करेगा। इस बार के महाकुंभ के लिए चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों ज्यादा से ज्यादा मेमो ट्रेनें बनकर चलेंगी। जिसमें कुल आठ की जगह 16 कोच होंगे।

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें