बड़ी खबरें

सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में ईडी ने दर्ज किया केस, पहली बार मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट में होगी जांच 6 घंटे पहले SIT ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज किया रेप केस, IPC के तहत हुई दूसरी FIR 6 घंटे पहले सपा ने कैसरगंज लोकसभा सीट पर भगत राम मिश्रा को बनाया उम्मीदवार, कल करेंगे नामांकन 6 घंटे पहले बृजभूषण का टिकट कटा, पर कायम रहा दबदबा, पहलवान साक्षी मलिक बोलीं- देश की बेटियों की हुई हार 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, 20 मई को होगा मतदान 6 घंटे पहले लोकसभा चुनाव संपन्न होने तक शासन में तैनात अधिकारी नहीं ले सकेंगे अवकाश, मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर ही मिल सकेगा अवकाश 6 घंटे पहले IPL 2024 के 50वें मैच में आखिरी गेंद पर जीता हैदराबाद, SRH ने राजस्थान को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराया 6 घंटे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रायबरेली से दाखिल किया नामांकन, मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका रहीं मौजूद 3 घंटे पहले

काशी विश्वनाथ धाम में शिवभक्तों की बम-बम, तोड़े पिछले सारे रिकॉर्ड

Blog Image

भारत में 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख श्री काशी विश्वनाथ धाम में  इन दिनों भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। काशी विश्वनाथ धाम में शिव भक्तों की मार्च के महीने मेंसावन जैसी भीड़ रही और 1 महीने में शिवभक्तों ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। 31 मार्च रविवार के दिन काशी विश्वनाथ धाम में सावन के सोमवार जैसी भीड़ देखने को मिली। खास बात यह है कि  पहली बार ऐसा हुआ है कि मार्च के महीने में भक्तों की भीड़ ने सावन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विश्वनाथ मंदिर न्यास की तरफ से जारी मार्च माह के आंकड़े चौंकाने वाले रहे।

लगभग 1 करोड़ श्रद्धालुओं ने किए दर्शन-

भक्तों की आस्था तेज धूप पर भी भारी पड़ रही। यही वजह है कि भक्तों की कतारें कम नहीं हो रही हैं। विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मार्च महीने में 95.63 लाख भक्तों ने दर्शन किए। यह अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है। वहीं फरवरी महीने में करीब 85 लाख भक्त बाबा के दरबार में पहुंचे थे। मार्च महीने के आखिरी दिन बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए  लगभग 6 लाख 36 हजार से भी ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे।  यह आम दिनों में भक्तों की अब तक की सर्वाधिक संख्या है।

पिछले मार्च से दोगुनी हुई श्रद्धालुओं की संख्या

मार्च 2023 की बात की जाए तो  37 लाख 11 हजार श्रद्धालुओं ने ही दर्शन किए थे। इस बार का यह रिकॉर्ड अपने आप में बाबा विश्वनाथ के प्रति लोगों में बढ़ रही आस्था को स्पष्ट कर रहा है। अब तक सावन महीने में ही भीड़ का रिकॉर्ड टूटता रहा है। अब मार्च की बढ़ी भीड़ ने सावन को भी पीछे छोड़ दिया है।

भक्तों की सहूलियत के लिए  कदम-

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने बताया कि मंदिर में लगातार भक्तों के सहूलियत के हिसाब के कदम उठाए जा रहे हैं। जिसका असर है कि लगातार धाम में भक्तों की संख्या बढ़ रही है। यहां भक्तों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए लगातार उचित कदम उठाए जा रहे हैं।

 गर्मी में श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था -

काशी विश्वनाथ धाम में आये श्रद्धालुओं  के लिए गर्मियों में भी बेहतर सुविधा और छांव मिले इसके लिए जर्मन हैंगर तकनीक से टेंट लगाए गए हैं। इसके अलावा पूरे धाम में मैट लगाए गए हैं और जगह जगह शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी की गई है।

श्रद्धालुओं की संख्या की जानकारी

दिसंबर 2021 में नवीन कॉरिडोर उद्घाटन के बाद से श्री काशी विश्वनाथ धाम में हेडकाउंटर कैमरे के माध्यम से श्रद्धालुओं की संख्या की जानकारी के लिए प्रावधान किया गया है।

अन्य ख़बरें