बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, संजू सैमसन-ऋषभ पंत को मिला मौका 2 दिन पहले दिल्ली-NCR के 10 स्कूलों में ई-मेल से भेजी गई बम रखे होने की धमकी, स्कूलों को खाली कराकर मामले की जाँच शुरू एक दिन पहले आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सरयू पूजन और हनुमान आरती में भी होंगी शामिल एक दिन पहले उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी आज अयोध्या में करेंगे रोड शो, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह के पक्ष में मांगेंगे वोट एक दिन पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यूपी दौरा आज, बदायूं और आगरा में जनसभा को करेंगे संबोधित एक दिन पहले आज अमेठी-रायबरेली सीट पर प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है कांग्रेस, राहुल और प्रियंका गांधी के नाम को लेकर चर्चा तेज एक दिन पहले सीएम योगी का महाराष्ट्र दौरा आज, महाराष्ट्र की सोलापुर, सांगली और हातकणंगले में करेंगे जनसभा एक दिन पहले यूपी के कैसरगंज सीट से भाजपा ने करण भूषण सिंह को उम्मीदवार बनाया 17 घंटे पहले

रामनवमी पर रामजन्मोत्सव का होगा लाइव प्रसारण, किए गए हैं विशेष इंतजाम

Blog Image

अयोध्या में रामनवमी के अवसर पर रामलला के दर्शन के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। यह पहला मौका होगा जब रामलला भव्य मंदिर में रामनवमी मनाएंगे।  इस मौके पर दुनिया भर में फैले करोड़ों रामभक्त अयोध्या आ रहे हैं। जिसे देखते हुए मंदिर की दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया गया है। रामनवमी के मौके पर 15 से 17 अप्रैल तक राममंदिर 20 घंटे तक खोला जाएगा। यानि रामलला 20 घंटे भक्तों को दर्शन देंगे और तीन से चार घंटे श्रृंगार और भोग में लगेगा। अयोध्या धाम समेत शहर के बाजारों में 100 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन के जरिये रामजन्मोत्सव का लाइव प्रसारण प्रसार भारती के माध्यम से किया जाएगा।

 रामलला के सूर्य अभिषेक की विशेष तैयारियां-

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि रामनवमी पर रामलला के सूर्य अभिषेक की विशेष तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि रामलला के मस्तक पर सीधे सूर्य की किरणें पड़ेंगी। इस पर वैज्ञानिक कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 2024 के अंत तक राम मंदिर का प्रथम व द्वितीय तल बनकर तैयार हो जाएगा। प्रथम तल पर राम दरबार की स्थापना होगी। राम मंदिर 1000 साल तक सुरक्षित रहेगा। 

रामभक्तों के लिए ओआरएस की सुविधा-

ट्रस्ट ने बताया कि राम भक्तों को गर्मी से बचने के लिए प्रबंध किया जा रहे हैं रामलला के दर्शन मार्ग पर सुग्रीव किला से छाया की व्यवस्था की गई है. फर्श पर मैट बिछाई जाएगी। रामलला के दर्शन मार्ग पर ही 50 स्थान पर पानी की सुविधा भी राम भक्तों के लिए रहेगी। राम मंदिर ट्रस्ट गर्मी को देखते हुए राम भक्तों के बीच ओआरएस वितरित करेगा । इसके अलावा रामनवमी पर भीड़ देखते हुए श्रीराम लला के दर्शन चार की बजाय सात पंक्तियों में कराए जाएंगे अभी तक चार लाइनों में रामलाल का दर्शन हो रहा है।

रामदरबार की डिजाइन पर चर्चा-

ट्रस्टी डॉ़ अनिल मिश्र ने बताया कि राममंदिर के प्रथम तल पर बनने वाले रामदरबार को लेकर भी चर्चा की गई है। राजा राम के दरबार का स्वरूप क्या होगा इस पर मंथन शुरू हो गया है। इसकी डिजाइन के लिए किसका चयन किया जाए, इसको लेकर कई सुझाव आए हैं। रामनवमी के बाद होने वाली बैठक में इस पर चर्चा आगे बढ़ेगी।

अन्य ख़बरें