बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 5 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 5 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 5 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 5 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 5 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 5 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 5 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 5 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 45 मिनट पहले

देव दीपावली पर गोरखपुर के 5 लाख दीपों से जगमाएगी काशी, नज़र आएगा अदभुत नजारा

Blog Image

गोरखपुर में टेराकोटा की कला बहुत प्रसिद्ध है। यह कला कई पीढ़ियों से चली आ रही है और यहां पर बने दीयों को देशभर में खूब पंसद भी किया जाता है। वहीं इस बार देव दीपावली पर काशी को टेराकोटा के दीयों से सजाया जाएगा। इस अवसर पर काशी में 5 लाख टेराकोटा के दीये जलाए जाएंगे। साथ ही घाटों के किनारे हवन कप भी जलाएं जाएंगे। देव दीपावली पर जलने वाले दिए हाथ से बनाए गए हैं और इनमें बहुत बारीक कारीगरी की गई है। इन दीयों को देखने के लिए देश-विदेश से लोग काशी आएंगे और गोरखपुर की कला और संस्कृति को दुनिया भर में पहचान मिल पाएगी। साथ ही इन दीयों की पहल से काशी की गंगा नदी को भी प्रभावित होने से रोका जा सकेगा। 

आपको बता दे कि काशी में हर साल देव दीपावली पर एक अदभुत ही नजारा देखने को मिलता है। हर साल यहां देव दीपावली पर लाखों लोगों की भीड़ उमड़ती है और इनके साथ साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी हर साल यहां देव दीपावली पर भगवान शिव की पूजा करने के बाद गंगा नदी में दीपक जलाते हैं। ऐसे में इस बार देव दीपावली का समारोह बहुत ही भव्य होने वाला है। यह एक ऐसा अवसर है जब काशी की खूबसूरती और बढ़ जाएगी।

बता दे कि इस बार सीएम योगी गोरखपुर की महिलाओं के हाथों से बने गोबर के हवन कप और टेराकोटा के दीये भी जलाए जाएंगे। जो काशी की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा। जिसकी तैयारियों को लेकर देव दीपावली पर हवन कप जलाने के लिए गोरखपुर से 2 से 3 हजार के क्वांटिटी में काशी भेजे गए हैं साथ ही 5 लाख दीये भेजे गए हैं। जिसमें से इस हवन कप की सबसे खास बात यह है कि यह हवन कप बेहद शुद्ध और साधारण है। जिसे जलाने के बाद गंदगी नहीं होती और गंगा में प्रभावित किया जा सकता है। 

इसी के साथ आपको बताते चले कि गोरखपुर के टेराकोटा में बनाये जाने वाले दीयों में गोरखपुर की मिट्टी का उपयोग किया जाता है। यह मिट्टी बहुत मुलायम होती है और इससे बनने वाले दीये बहुत मजबूत होते हैं। साथ ही इन दीयों को बनाने के लिए प्राचीन तकनीकों का भी उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं ये दीये बहुत ही आकर्षक और सुंदर होते हैं और यहां पर बनने वाले शिल्प को देश-विदेश के लोग खरीदने आते हैं, साथ ही इन शिल्पों को कई प्रदर्शनियों में प्रदर्शित भी किया जाता है और जिसे लोग खूब पंसद भी करते हैं। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें