बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 3 घंटे पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 3 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 3 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 3 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 3 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 3 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 3 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 3 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 3 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 3 घंटे पहले

यूपी भवन की तरह अयोध्या, प्रयागराज सहित कई जगह बनेंगे नए गेस्‍ट हाउस

Blog Image

भारत की संस्कृति ही रही है "अतिथि देवो भवः"। संस्कृत की ये प्रसिद्ध कहावत आपने बचपन से ही जरूर सुनी होगी जिसका मतलब होता है। मेहमान भगवान का रूप हैं। आज यह भारतीय समाज का एक अहम हिस्सा है। हमें बचपन से ही सिखाया जाता है अपने मेहमानों को आदर-सत्कार और उनकी इज्जत करना। इसी प्राचीन परंपरा को साकार करते हुए उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी सरकार। राज्य में पर्यटन और पर्यटकों की सुविधाओं में इजाफा करने के इरादे से यूपी भवन की तरह ही कई और नए गेस्ट हाउस बनाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेंगलुरु, दिल्ली, अयोध्या और प्रयागराज में नए गेस्ट हाउस बनाने के निर्देश दिए हैं। राज्य संपत्ति विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रदेश के मेहमानों के लिए प्रयागराज और अयोध्या में नये गेस्ट हाउस की जरूरत पर बल दिया। गेस्ट हाउस की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने भवनों में सुविधाओं और सुरक्षा पर भी विशेष जोर दिया।

कहां-कहां बनाए जाएंगे नए गेस्ट हाउस-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली, अयोध्या, प्रयागराज और बेंगलुरु (कर्नाटक) में नए अतिथि गृह बनाए जाने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने प्रयागराज और अयोध्या में अतिथियों के लिए नये‘गेस्ट हाउस’ की जरूरत बताई है। उन्‍होंने कहा, बेंगलुरु में भी गेस्‍ट हाउस के लिए जमीन तलाशी जाए। इसके साथ ही योगी ने कहा कि दिल्ली में उत्तर प्रदेश भवन और उत्तर प्रदेश सदन के साथ-साथ द्वारका स्थित नव लोकार्पित अतिथि गृह 'इंद्रप्रस्थ' की उपलब्धता के बाद भी वहां एक नए अतिथि गृह की बड़ी आवश्यकता है। उन्होंने कहा है कि गौतमबुद्ध नगर के सेक्टर 148 में इसके लिए उपयुक्त भूमि उपलब्ध है।  इसका उपयोग किया जा सकता है। वहीं, उन्होंने लखनऊ में विक्रमादित्य मार्ग स्थित निर्माणाधीन 'गोमती' अति विशिष्ट अतिथि गृह का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा कराने के निर्देश भी दिए हैं।

अतिथियों की सुविधा और सुरक्षा पर जोर- 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अतिथि गृहों की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए भवनों में सुविधा व सुरक्षा पर खासा जोर दिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों में स्थित राज्य सरकार के अतिथि गृहों में आने वाले आगंतुकों को स्वागत सत्कार से लेकर भोजन आदि में सुखद अनुभव हो इसका हमें विशेष ख्याल रखना होगा।

कुशल युवाओं की हो तैनाती-

अतिथि गृहों में उच्च स्तरीय सेवाओं की उपलब्धता पर बल देते हुए सीएम योगी ने विशेषज्ञों की सेवाएं लेने की भी आवश्यकता बताई है। उन्होंने कहा, कि आउटसोर्सिंग के माध्यम से हमें योग्य और आतिथ्य में कुशल युवाओं को अतिथि गृहों में तैनात करना चाहिए। वहीं नियमित कर्मचारियों की योग्यता, दक्षता और कार्य  व्यवहार की ग्रेडिंग कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कार्मिकों की पदस्थापना इसी ‘ग्रेडिंग’ के आधार पर ही की जानी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने  विभाग में नीति के अनुरूप स्थानांतरण किए जान का निर्देश दिया।

अन्य ख़बरें