बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 10 मिनट पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 10 मिनट पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 10 मिनट पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 9 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 8 मिनट पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 8 मिनट पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 7 मिनट पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 7 मिनट पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 7 मिनट पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 6 मिनट पहले

अयोध्या के संग्रहालय मंदिर में शामिल हों भगवान राम से जुड़ी परंपराएं

Blog Image

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कई तरह से प्रयासरत है इसी कड़ी में योगी ने विरासत संपत्तियों के मूल गौरव को पुनर्स्थापित करने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि अयोध्या आने वाले श्रद्धालु भगवान श्री राम और उनकी परंपराओं को जानना चाहते हैं। इसलिए अयोध्या में संग्रहालय मंदिर के निर्माण के दौरान भगवान श्रीराम से संबंधित परंपराओं का समावेश किया जाए। संग्रहालय में रामलीला और रामायण के विभिन्न दृश्यों का अंकन किया जाना चाहिए।बुधवार को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर पर्यटन विभाग की ओर से प्राचीन धरोहर भवनों के पुनः उपयोग और अयोध्या में प्रस्तावित संग्रहालय मंदिर में कॉन्प्लेक्स टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर के बारे में प्रस्तुतीकरण दिया गया। 

प्रदेश में पर्यटन की असीम संभावनाओं का हो उपयोग-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं जिनका उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विरासत संपत्तियों के मूल गौरव को स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। इसमें निजी निवेश का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में लखनऊ की छतर मंजिल, कोठी गुलिस्तान ए इरम, कोठी दर्शन विलास, कोठी रोशन-उद-दौला के साथ ही मिर्जापुर का चुनार किला, बरसाना का जल महल, कानपुर का शुक्ला तालाब, बिठूर की टिकैतराय बारादरी असंरक्षित विरासत संपत्तियों को विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि अयोध्या में बनाए जा रहे गेटवे कॉन्प्लेक्स में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही पंचकोशी और 14 कोसी परिक्रमा मार्ग को इस प्रकार विकसित किया जाए कि वहां पर प्राकृतिक सौंदर्य बना रहे और यहां आने वाले श्रद्धालुओं को अयोध्या की प्राचीन विरासत का ऐहसास हो।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें