बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 5 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 5 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 5 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 5 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 5 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 5 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 5 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 5 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 5 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 21 मिनट पहले

अयोध्या, वाराणसी और नैमिषारण्य में शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

Blog Image

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने व पर्यटकों को आकर्षित करने में लगी यूपी की योगी सरकार प्रमुख धार्मिक स्थलों वाराणसी, अयोध्या एवं सीतापुर के नैमिषारण्य  में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करेगी। शुक्रवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन ने इसके प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। अब इससे जुड़ी आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जाएगी। आपको बता दें कि वाराणसी, अयोध्या और नैमिषारण्य में काफी संख्या में पर्यटक आते हैं।  जिसके चलते यहां पर पर्यटक सुविधाओं में विस्तार के साथ ही हेलीकॉप्टर सेवा के लिए हेलीपोर्ट का विकास एवं संचालन PPP मोड पर किया जाएगा। इसके लिए निजी निवेशकों को मौका दिया जाएगा। इसके लिए कैबिनेट ने आवश्यक सहमति दी है। 

लखनऊ से हेलीकॉप्टर बुक कराकर कीजिए दर्शन-

अब श्रद्धालु और पर्यटक लखनऊ से हेलीकॉप्टर बुक कराकर अयोध्या और नैमिषारण्य का दर्शन कर सकेंगे। लखनऊ में आवास विकास की करीब आधा हेक्टेयर जमीन पर हेलीपैड बनाय गया है। इसके साथ ही वाराणसी से भी हेलीकॉप्टर चलाए जाएंगे। काशी से प्रयागराज, चित्रकूट, नैमिषारण्य, अयोध्या, मथुरा और कुशीनगर जिलों में हवाई सफर कराने की तैयारी है। इसके लिए बकायदा पैकेज तैयार किए जाएंगे।

इन तीन और शहरों के बीच हेलीकॉप्टर संचालन-

आपको बता दें कि अभी हालही में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूपी की योगी सरकार ने राजधानी लखनऊ और धार्मिक पर्यटन के लिहाज से दो महत्वपूर्ण स्थलों कपिलवस्तु और प्रयागराज के बीच हेलीकॉप्टर सेवा से शुरू करने का ऐलान किया था। पर्यटन विभाग ने लखनऊ कपिलवस्तु (गोरखपुर) और प्रयागराज में हेलीपोर्ट के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए 'रूचि की अभिव्यक्ति,' एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट ( EOI) आमंत्रित किया था। प्रस्तावित हेलीपोर्ट का उद्देश्य इन तीन शहरों के बीच हेलीकॉप्टर संचालन की सुविधा प्रदान करना है। हालांकि डेवलपर्स को हवाई पट्टी के विकास और एयरोस्पोर्ट्स इसके संचालन, रखरखाव, विमानन अकादमी चलाने या किसी अन्य विमानों संबंधित गतिविधि के लिए जमीन का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। डेवलपर को यात्रियों और चालक दल के लिए प्रतीक्षा कक्ष और लाउंज सुव्यवस्थित, कैफेटेरिया, चालक दल के लिए कमरे, शौचालय और रिसेप्शन सहित अन्य सुविधाएं प्रदान करानी होंगी।  हेलीपोर्ट को वीएफआर  विजुअल फ्लाइट रूल्स के अनुरूप सुविधा के रूप में विकसित किया जाएगा। 

रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी 1000 नई बसें-

उत्तर प्रदेश में परिवहन व्यवस्था को और सुद्रढ़ करने के चलते  राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में एक हजार नई बसें शामिल की जाएंगी। योगी कैबिनेट ने 1000 नई बसें खरीदने के लिए 400  करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव की मंजूरी दी है। आपको बता दें कि यूपी रोडवेज में अभी 2326 बसें संचालित है। इनमें से कई बसें पुरानी और अवधिपार हो गई हैं। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों के साथ पड़ोसी राज्यों में बसें चलाने की योजना है। 1000 नई बसें खरीदने से यात्रियों को आरामदायक सफर की सुविधा मिल सकेगी। प्रदेश की योगी सरकार यूपी के पर्यटन स्थलों को ग्लोबल तौर पर विकसित करने के लिहाज से नई-नई योजनाएं शुरू कर रही है जिससे यूपी के पर्यटन स्थलों की ओर पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें