बड़ी खबरें

रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 4 घंटे पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 4 घंटे पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 4 घंटे पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 4 घंटे पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 4 घंटे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 4 घंटे पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 4 घंटे पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 4 घंटे पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 4 घंटे पहले भीषण लू की चपेट में उत्तर भारत; राजस्थान-दिल्ली समेत इन राज्यों में प्रचंड गर्मी की अलर्ट 7 मिनट पहले

यूपी में पयर्टन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई पहल, शुरू होगी सीप्लेन सेवा

Blog Image

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहल को अंजाम देने जा रही है। सरकार सीप्लेन सेवा शुरू करने की योजना बना रही है। साथ ही सीप्लेन सेवा की सुविधा के लिए राज्म में अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण स्थापित करने की योजना है। प्रस्ताव का उद्देश्य यूपी के वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या और मथुरा जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक शहरों के साथ-साथ उत्तराखंड के सभी चार धामों-यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ को सीप्लेन के माध्यम से जोड़ना है।

क्या होता है सीप्लेन-

सीप्लेन एक ऐसा विमान है जिसे पानी से उड़ान भरने और उतरने के लिए डिजाइन किया गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में गुजरात में देश की पहली सीप्लेन सेवा शुरू की थी। राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्य  सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रस्तावित सीप्लेन सेवा पर प्रेजेंटेशन दिया गया। बैठक में पर्यटन एवं सिंचाई आदि विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि, "हम सार्वजनिक-निजी  भागीदारी मोड़ में 2,000 करोड़ रुपये के प्रारंभिक अनुमानित निवेश के साथ एक सीप्लेन सेवा शुरू करने की योजना बना रहे हैं।  इस मामले पर पर्यटन विभाग के अधिकारियों द्वारा मुख्य सचिव के समक्ष एक प्रस्तुति दी गई।

सीप्लेन से जुड़ेंगे वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या और मथुरा- 

प्रस्ताव का उद्देश्य यूपी के वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या और मथुरा जैसे जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक और सांस्कृतिक शहरों के साथ-साथ उत्तराखंड के सभी चार धामों-यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ को  20-सीटर और 10-सीटर सीप्लेन के माध्यम से जोड़ना है। शुरुआत में यह सेवा छह सीप्लेन के साथ शुरू की जा सकती है। मंत्री के अनुसार, सीप्लेन टेक-ऑफ और लैंडिंग के लिए मौजूदा हेलीपैड का उपयोग करेंगे। और वे नदियों, नहरों और झीलों के रूप में, जहां उपलब्ध हो, जमीन और पानी से भी उड़ान भर सकेंगे। 

हरिद्वार में बनेगा एक हेलीपैड-

उत्तराखंड के हरिद्वार में उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग की जमीन पर एक हेलीपैड भी बनाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि एक बार लॉन्च होने के बाद, यह सेवा राज्य में घरेलू और विदेशी पर्यटन को बढ़ावा देगी। पर्यटकों का बहुत समय बचाने में मदद करेगी। क्योंकि वे कम समय में अधिक पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे।आपको बता दें कि यूपी की योगी सरकार पहले ही राज्य में जल परिवहन की संभावनाओं का पता लगाने और इसे विनियमित करने के लिए उत्तर प्रदेश अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण' स्थापित करने का निर्णय  ले चुकी है। 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें