बड़ी खबरें

पीएम मोदी की अंबाला में रैली आज, कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह, सुरक्षा के किए गए सख्त इंतजाम 40 मिनट पहले रामलीला मैदान में कांग्रेस की बड़ी रैली आज, लोकसभा चुनावों के दौरान दिल्ली में राहुल गांधी की पहली जनसभा 40 मिनट पहले पांचवें चरण के लिए आज शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, यूपी की 14 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा मतदान 40 मिनट पहले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ (AKTU) के स्टूडेंट बनेंगे आर्टिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट, एआई फंडामेंटल्स की दी जाएगी ट्रेनिंग 40 मिनट पहले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की दांव पर लगी प्रतिष्ठा, लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए भी मैदान में 4 प्रत्याशी 39 मिनट पहले IPL 2024 में प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई लखनऊ, चौथे स्थान के लिए चेन्नई और आरसीबी में जंग 38 मिनट पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आज होगा 68वां मुकाबला, बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा मैच 38 मिनट पहले दुनिया की टॉप 2 हजार यूनिवर्सिटीज में 64 इंडियन इंस्टीट्यूट्स शामिल, पहले नंबर पर IIM-A, टॉप 10 में हैं 4 IITs 38 मिनट पहले मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन में 108 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स को मौका, 56 साल है एज लिमिट 37 मिनट पहले बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट vasantakfi.ac.in पर 7 जून 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 37 मिनट पहले

यूपी में पर्यटकों के लिए खुशखबरी, दुधवा के शीतकालीन सत्र का हुआ शुभारंभ

Blog Image

यूपी में घूमने फिरने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। दीपावली के बाद अगर आप भी कहीं घूमने-फिरने का मन बना रहे हैं तो यह आपके काम की खबर है। दरअसल, अब आप यूपी के दुधवा टाइगर रिजर्व, पीलीभीत टाइगर रिजर्व, अमानगढ़ टाइगर रिजर्व, किशनपुर वन्यजीव विहार और कतरनियाघाट वन्यजीव विहार में 5 महीने बाद  घूमने का लुफ्त उठा सकते हैं।  

ऑनलाइन भी करा सकते हैं बुकिंग-

आपको बता दे कि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने लखीमपुर में दुधवा नेशनल पार्क में पूजन अर्चना के बाद पयर्टन सत्र का शुभारंभ कर दिया है। यह द्वार अगले साल 15 जून तक खुलें रहेंगे। इस बार पर्यटकों ने घूमने के लिए पहले से ही बुंकिग करा ली है और 22 नवंबर तक 50 से अधिक हट की एडवांस बुकिंग भी हो चुकी है। यदि आप भी यहां घूमना चाहते हैं तो आप भी यूपी टूरिज्म की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

जानें घूमने का समय-

दुधवा टाइगर रिजर्व में एक सींग वाला गैंडा, पांच तरह के हिरण, बंगाल टाइगर, पांच तरह के हिरण व देसी विदेशी प्रजाति के पक्षियों को करीब से देखने को मिलेगा। वैसे तो पीलीभीत टाइगर रिजर्व में घूमने का समय मौसम के अनुसार अलग-अलग होता है। ठंड के मौसम में सुबह 6:30 से 10:30 बजे और दोपहर 2:30 से सूर्यास्त तक रिजर्व खुला रहता है। गर्मियों में (अप्रैल से जून), सुबह 6 से 10 बजे और दोपहर 3:00 से सूर्यास्त तक रिजर्व खुला रहता है।

सबसे अधिक ध्यान देने योग्य बात- 

टाइगर रिजर्व में घूमने वाले लोगों को प्लास्टिक की चीजों में या बोतलों में पानी ले जाना शख्त मना है। अगर कोई पर्यटक प्लास्टिक की बोतल या प्लास्टिक में बंद खाने पीने का सामान जंगल ले जाना चाहता है तो उसे पहले से प्रबंधन को बताना होगा। इसके लिए प्रबंधन उससे 50 रुपये की जमानत राशि जमा कराएगा। अगर पर्यटक अपना कूड़ा कचरा प्लास्टिक वापस लेकर आता है तो जमानत राशि उसे वापस कर दी जाएगी। अगर वह अपना कूड़ा कचरा अंदर फेंकता है तो जमानत राशि जब्त कर ली जाएगी और उसे अलग से जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें