बड़ी खबरें

UN की रिपोर्ट के अनुसार भारत में श्रम बाजार सूचक हुए बेहतर, अर्थव्यवस्था के करीब 7 फीसदी के दर से बढ़ने का अनुमान 22 घंटे पहले देश के सबसे प्रदूषित 131 शहरों की वायु गुणवत्ता में कानपुर में हुआ सर्वाधिक सुधार, रैंकिंग में 87 अंक पाकर बना नंबर वन 22 घंटे पहले लखनऊ में वोट डालिए और डिस्काउंट पाइए, ज्वेलरी,कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स के सामान पर 10% की छूट, 1 महीने तक ले सकते हैं स्कीम का लाभ 22 घंटे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मिल्कीपुर में करेंगे जनसभा, सांसद लल्लू सिंह के समर्थन में मांगेगे वोट 22 घंटे पहले बारिश ने सनराइजर्स हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचाया, बारिश में धुला SRH और GT के बीच आईपीएल 2024 का 66वां मुकाबला 22 घंटे पहले मुंबई और लखनऊ के बीच आज होगी भिडंत, प्लेऑफ में जाने के लिए LSG को चाहिए बड़ी जीत 22 घंटे पहले UPSC ने नेशनल डिफेंस एकेडमी एवं नेवल एकेडमी परीक्षा (UPSC NDA 2) 2024 का जारी किया नोटिफिकेशन, उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट upsc.nic.in पर कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन 22 घंटे पहले सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (CCL) ने एक्जीक्यूटिव/प्रोफेशनल्स के पदों के लिए निकाली वैकेंसी, 21 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 22 घंटे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट जून 2024 सेशन के लिए दूसरी बार बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथि, अब 19 मई 2024 तक कर सकते हैं अप्लाई 22 घंटे पहले हमीरपुर में बोले पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस आपका आरक्षण खत्म करना चाहती है, फतेहपुर में पुलिस से भिड़ा कार्यकर्ता 17 घंटे पहले हमीरपुर में बोले पीएम मोदी, कहा- कांग्रेस आपका आरक्षण खत्म करना चाहती है, फतेहपुर में पुलिस से भिड़ा कार्यकर्ता 17 घंटे पहले

पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित होगा गढ़मुक्तेश्वर, मंदिरों का जीर्णोद्धार और घाटों का होगा सौंदरीकरण

Blog Image

उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के चलते योगी सरकार पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों के विकास के लिए योजनाएं चला रही है। इसी के मद्देनजर यूपी के हापुड़ जिले में स्थित तीर्थनगरी गढ़मुक्तेश्वर की सूरत बदलने जा रही है। पर्यटन के लिहाज से गढ़मुक्तेश्वर को नए सिरे से विकसित किया जा रहा है। पर्यटन विभाग के अलावा नगर विकास विभाग व अन्य विभागों द्वारा यहां जीर्णोद्धार के कार्य शुरू होने जा रहे हैं। गढ़मुक्तेश्वर को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने के लिए यहां मल्टीलेवल कार पार्किंग, घाटों का सौंदरीकरण, ब्रजघाट में शानदार प्रवेश द्वार सहित गढ़मुक्तेश्वर के प्राचीन मंदिरों का सौंदरीकरण किया जाएगा। 

घाटों की बदलेगी सूरत-

गढ़मुक्तेश्वर नगर पालिका की अधिशासी अधिकारी मुक्ता कुमारी सिंह के मुताबिक गढ़ गंगा क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के रुप में विकसित किए जाने की योजना चल रही है। इसके लिए नगर पालिका परिषद द्वारा मंदिरों के जीर्णोद्धार सहित अन्य स्थानों के सौन्दर्यीकरण पर काम किया जाएगा। करोड़ों रूपये के बजट से इन कामों को कराया जाएगा।  इन कार्यों के पूर्ण होने के बाद गंगा नगरी बदली-बदली सी नज़र आएगी। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को लाइटिंग और गढ़मुक्तेश्वर में ब्रजघाट पर बेहतरीन व्यवस्था देखने को मिलेगी।

11 बड़ी परियोजनाओं पर होगा काम-

आपको बता दें कि गढ़मुक्तेश्वर में पर्यटन विभाग द्वारा 11 बड़ी परियोजनाओं पर काम किया जाएगा। जिसमें 15 करोड़ रूपये की लागत से मल्टीलेवल कार पार्किंग, प्रवेश द्वार का निर्माण 10 करोड़ से, वीआईपी घाट पर पर्यटन अवस्थापना सुविधाओं के कार्य किए जाएंगे। 12 करोड़ से ब्रजघाट-गढ़मुक्तेश्वर सांकेतिक पर्यटन सुविधाओं का सृजन और विकास कार्य किए जाएंगे। 15 करोड़ से गढ़मुक्तेश्वर में टीएफसी-कम-मल्टीकल्चरल हब का विकास, दो करोड़ से नक्का कुआं का  विकास, पांच करोड़ से ब्रजघाट में फेंसिंग लाइटिंग व्यवस्था सहित गंगा किनारे प्रकाश की व्यवस्था शामिल है।

फव्वारा चौक का होगा सौंदरीकरण-

छह करोड़ से ब्रजघाट गढ़मुक्तेश्वर के प्रमुख  पर्यटन स्थलों पर महिला व पुरुषों के लिए सुलभ प्रसाधन, पीने का आरओ प्लांट, इंटरलॉकिंग टाइल्स, दिशा सूचक बोर्ड, सोलर व हाईमास्क  लाइटें लगवाई जाएंगी। इसके अलावा कच्चे घाटों को भी विकसित किया जाएगा। इसमें गंगा घाट लठीरा का तीन करोड़ की लागत से विकास किया जाएगा। वहीं, दो करोड़ से गढ़मुक्तेश्वर में फव्वारा चौक का सौंदरीकरण किया जाएगा 

 

अन्य ख़बरें

संबंधित खबरें